Home बिहार अपडेट 12 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

12 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बासोपट्टी बाजार में नाला जाम होने से लोगों को हो रहा भारी समस्या, लोगों के घर एवं मुख्य सड़क पर हो रहा है पानी का निकासी

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी बाजार स्थित बासोपट्टी पूर्वी पश्चिमी के वार्ड नं छह में दो-तीन वर्षों से नाला सफाई नही होने के कारण नाला का पानी मुख्य सड़क पर निकासी हो रहा है।वही नाला का पानी लोगों के घर में भी प्रवेश कर जाता है। इस तरह की समस्या से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि नाला जाम होने के कारण नाला का पानी महावीर चौक से मस्जिद के तरफ जाने वाले सड़क पर पानी का जल जमाव हो जाता है, जिससे लोगों को आने जाने में भारी समस्या उठाना पड़ता है।इस समस्या की सूचना बहुत पहले बीडीओ को भी दिया गया था, फिर भी समस्या का निवारण नही निकाला गया।स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन भी मूकदर्शक बने हुए है।

बिहार अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम में मधुबनी को बेटी निशा भारती का चयन, जिले भर में खुशी का लहर

मधुबनी : बिहार की टीम 20 सितम्बर को पटना से विजाग के लिए हवाई जहाज से होगी रबाना। इस टीम में सुरूति गुप्ता को कप्तान और याशिता सिंह को उप-कप्तान बनाया गया है। बिहार टीम का पहला लीग मैच 29 सितम्बर को छत्तीसगढ़ से होगी। मधुबनी जिला क्रिकेट संघ की निशा भारती का चयन बिहार अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम में हुआ है। इसकी जानकारी देते हुए जिला क्रिकेट संघ के सचिव कालीचरण ने बताया कि निशा भारती का चयन मोइनुलहक स्टेडियम पटना में प्रशिक्षण शिविर में शानदार प्रदर्शन के आधार पर हुआ है।

निशा भारती ग्राम-बलियैर, पंचयात-सुखेत, प्रखंड-झंझारपुर, शिव कुमार प्रसाद व मंजू प्रसाद की पुत्री है। लक्ष्मी पार्वती महिला कॉलेज झंझारपुर 12वीं की 16 बर्षीय छात्रा है। निशा भारती दायें हाथ से बल्लेवाजी और लेग स्पिन गेंदवाजी करती है। झंझारपुर क्रिकेट एकेडमी के कोच युक्ति नाथ झा एवं मधुबनी जिला क्रिकेट संघ से प्रशिक्षण ले रही है। बिहार क्रिकेट संघ के प्रोफेसर सुबीर चन्द्र मिश्रा ने चयन होने पर कहा है कि अपने बल पर चयनित होकर जिला का नाम रौशन किया है।

निशा भारती के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष प्रोफेसर बिमल कुमार सिंह, उपाध्यक्ष अशोक कुमार यादव, सचिव कालीचरण, संयुक्त सचिव पंकज राठौड़, कोषाध्यक्ष अजित कुमार चौधरी, अनिल दत्ता, ओंकार नाथ झा, राजेश कुमार, नवीन गुप्ता, मोहन भंडारी, जय प्रकाश झा, बिनोद दत्ता, अनिल कुमार, सर्वेश मिश्रा, रवि कर्ण, मिहिर झा, मुकेश ठाकुर, सतीश कुमार, आलोक तिवारी, मुराद खान, दीपक कुमार, अम्पायर सुरेन्द्र नारायण सिंह ने उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं और बधाई दी है। बताते चलें कि प्रशिक्षण शिविर में मधुबनी जिला क्रिकेट संघ के आरुणि क्रिकेट एकेडमी बथनाहा गोरगामा घोघरडीहा के बेचन मंडल की पुत्री काजल कुमारी तेज गेंदबाज भी थी, जिसकी उम्र 14 बर्ष से कम होने के कारण बिहार टीम में चयन नही किया गया।

40 वर्ष की युवक की हुई निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के बस्ती पंचायत के वार्ड नंबर 14 ब्राह्मण टोल में शनिवार की देर शाम अज्ञात हमलावरों ने घर में प्रवेश कर धारदार हथियार से एक 40 वर्षीय युवक की गला रेत कर हत्या कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही जयनगर एएसपी डाॅ० शौर्य सुमन थानाध्यक्ष संजय कुमार ने पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंच लाश को कब्जे में लेकर पूछताछ शूरू कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ब्रम्हामण टोल निवासी 40 वर्षीय प्रमोद ठाकुर पिता मदन ठाकुर अपने घर पर अकेला रह रहा था। शनिवार की शाम एक मोटरसाइकिल से दो अज्ञात व्यक्ति आया और घर के अंदर प्रवेश कर कुछ ही देर के बाद वहां से चला गया। इसके कुछ देर बाद मकान में किराये पर रह रहे किरायेदारों ने जब खाना देने उसके घर मे गया, तो मृतक प्रमोद ठाकुर की लाश को देखते हुए चिल्लाना शूरू कर दिया।

आसपास के लोगों ने देखा तो अज्ञात हमलावरों ने मृतक के गले और बांयी हाथ पर तेज धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दिया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि मृतक की माता और पत्नी काफी दिनों से अलग रह रहीं हैं। वे अकेले घर पर रह रहा था। फिलहाल इस मामले पे पुलिस ने कुछ भी कहने से परहेज किया है।

जयनगर निवासी प्रमोद ठाकुर को अपराधी द्वारा घर घुस कर की गई हत्या का निंदा और अपराधियों को 15 दिन के अंदर गिरफ्तारी करने की मांग

मधुबनी : यह घटना पुलिस की निष्क्रियता व अक्षमता है। पिछले 3 वर्ष में दो घटना को अंजाम दिया अपराधियों ने, जो कि निंदनीय है। अपराधियों के जल्द गिरफ्तार नही होने पर आंदोलन करेगी भाकपा-माले :- भूषण सिंह(जयनगर प्रखंड सचिव,भाकपा-माले) जिले के जयनगर में संध्या के समय जयनगर बस्ती के ब्राम्हण टोला निवासी प्रमोद ठाकुर को घर मे घुस कर गला रेत कर की गई। इस हत्या का प्रखंड सचिव भूषण सिंह भाकपा(माले) जयनगर तीव्र निंदा करते हुए कहा, कि विगत तीन वर्ष पूर्व जयनगर बस्ती निवासी रामविलास कापड़ी को संध्या में घर के नजदीक हत्या किया गया था। लेकिन आज तक घटना के अभियुक्त को नहीं गिरफ्तार किया गया और नही घटना का पर्दाफाश किया गया, जो निंदनीय है।

पुनः इस प्रकार की हत्या की घटना होना जयनगर के पुलिस प्रशासन के लिए नाकामयाबी और अक्षमता की ओर इशारा करती है, जो पुलिस पर बड़ी सवाल है। हम जिला पुलिस अधीक्षक मधुबनी से मांग करते हैं कि घटना की उच्चस्तरीय जांच कर 15 दिन के अंदर घटना में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी कर घटना के कारण को सार्वजनिक किया जाए, अन्यथा भाकपा माले आंदोलन करेगी।

नेशनल लोक अदालत में कई मामलों का हुआ निष्पादन

मधुबनी : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में आयोजित नेशनल लोक अदालत में मधुबनी जिला कोर्ट में सैकड़ों मामलों का निष्पादन हुआ। सबसे अधिक बैंक ऋण के मामले निष्पादित किए गए। 75 लाख से अधिक रूपए पक्षकारों से वसूल की गई। प्राधिकार के सचिव अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अमरजीत कुमार ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में दीवानी एवं फौजदारी मुकदमों के अलावा बैंक के सैकड़ों मामले निस्तारित किए गए। उन्होंने बताया कि पहली बार न्यायालय में लंबित 300 से अधिक मामलों का निष्पादन किया गया।

मामलों की सुनवाई के लिए अलग-अलग आठ बेंच का गठन किया गया था। सभी बेंच में न्यायाधीश को पीठासीन पदाधिकारी बनाया गया था। जिला जज राकेश तिवारी ने दीप प्रज्वलित कर लोक अदालत की शुरुआत की। उन्होंने विभिन्न पीठों का निरीक्षण भी किया। लोक अदालत में मामलों की सुनवाई को लेकर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग न्यायालय पहुंचे थे।

नगर निगम के कर्मियो की समस्याओ को लेकर महासंघ कें बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी

मधुबनी : नगर निगम मे़ कार्यरत कर्मियो, स्थाई, दैनिक, संविदा एवं आउटसोर्सिंग कर्मियो कें अतिरिक्त, सेवानिवृत्त कर्मियो एवं अनुकम्पा अभ्यर्थियों की समस्याओ एवं उनकी 12सूत्री मांगो को लेकर बिहार लोकल बडीज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष मोर्चा एवं बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के संयुक्त नेतृत्व मे़ दिनांक 07सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है। महासंघ के पदाधिकारियों ने कहा मांगे पूरी होने तक हड़ताल जारी रहेगी। इस मौके पर दर्जनों कर्मियों ने हड़ताल पर बैठे हैं।

जलजमाव और सड़क की दुर्दशा को लेकर विरोध प्रदर्शन, पिछले चार महीने से जलजमाव और बाढ़ के पानी के कारण लोगों को घरों से निकलना मुश्किल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के सिंगिया गांव के ग्रामीणों ने जलजमाव और सड़क की दुर्दशा को लेकर विरोध प्रदर्शन किया हैं। दर्जनों की संख्या में जूटे ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया।

जानकारी हो कि यह गांव दो नदी कमला और धौंस नदी के बीच बसा है। पिछले चार महीने से जलजमाव और बाढ़ के पानी के कारण लोगों के घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सिंगिया से मच्चा गॉव जाने वाली प्रमुख सड़क भी पानी में डूबी हुई है। इस पर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों में मिश्री पासवान, मुनेश्वर झा, उपेंद्र महतो, राजेंद्र दास, मो० शाहिद ने बताया कि गांव की सभी सड़कें पानी में डूबी हुई है।

पानी का निकास नहीं होने से लोगों को घर से निकलने में काफी परेशानी हो रही है। इस बाबत संजीव कुमार साह, अभिषेक झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग के एसडीओ और जेई को इस समस्या को लेकर अवगत कराया गया, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों ने प्रशासन से अभिलंब जलजमाव से निजात दिलाने की मांग की है, साथ ही समस्या का समाधान नहीं होने पर एसएस 75 को 20 सितंबर को जाम करने की चेतावनी दी है।

परसौनी एव अधंऱी के बीच सड़क टूटने से बिजली का पोल रखकर जान जोखिम में डालकर किसी तरह कर रहे यातायात

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड कार्यालय से अनुमंडल कार्यालय को जोड़ने वाली मुख्य सड़क परसौनी गांव से सहदेवा होते हुए अंधेरी गॉव से बेनीपट्टी अनुमंडल जाने वाली सड़क पिछले तीन महीनों से बंद है। यह सड़क बाढ़ के पानी में टूट गया था, जिस कारण यातायात पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है। पैदल लोग एक बिजली का पोल रखकर जान जोखिम में डालकर किसी तरह यातायात करते हैं। प्रखंड क्षेत्र के सिमरी, नाहस रूपोली उत्तरी, दक्षिणी, रधेपुरा, जफरा परसौनी उत्तर, दक्षिण पंचायत सहित एक दर्जन से अधिक पंचायत के लोग अनुमंडल कार्यालय एवं बेनीपट्टी और बेहटा बाजार इसी मार्ग से जाते थे।

यह मार्ग अवरुद्ध होने से आम लोगों में जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। क्षेत्र के लोग 25 से 30 किलोमीटर लंबी यात्रा कर बेनीपट्टी रहिका होते हुए अनुमंडल जाने पर मजबूर हैं। यह सड़क पिछले साल दिसंबर में तैयार किया गया था, जिसे क्षेत्र में तीन बार बाढ़ आने के कारण यह सड़क कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो गया। जिससे आम जनजीवन पर बुरा असर दिखने लगा है। इसी मार्ग से व्यापारी, जन वितरण विक्रेता, गैस की गाड़ी सहित अस्पताल जाने वालों का यह मुख्य मार्ग है।

जानकारी हो कि अनुमंडल जाने वाली दूसरी मार्ग दामोदरपुर गांव के बछवाड़ा नदी पर बने डायवर्शन भी जलमग्न है, जिसके कारण सभी मार्ग बंद है। स्थनीय जीवन झा, अखिलेश झा सहित कई लोगों ने इस सड़क की मरम्मत जल्द से जल्द करने की मांग प्रशासन से की है, ताकि यातायात बहाल हो सके, और लोगों का जीवन यापन सामान्य हो सके।

पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष भाव से संपन्न कराने को लेकर विभिन्न कोषांग के गठन के बाद सेक्टर पदाधिकारियो की हुई नियुक्ति

मधुबनी : जिले के बिस्फी पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष भाव से संपन्न कराने को लेकर विभिन्न कोषांग के गठन के बाद निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार ने पंचायत स्तर पर सेक्टर पदाधिकारी की नियुक्ति की हैं।

जिसमें जगवन पश्चिमी पंचायत में विवेक कुमार, पूर्वी में पंकज कुमार, बलहा में जितेंद्र कुमार, बिस्फी में राकेश कुमार, रधौली में संदीप कुमार, चहुटा में पंकज कुमार दास, सादुल्लहपुर में संतोष कुमार मिश्रा, सिंघासो मे उमेश कुमार, खैरी बांका दक्षिण में मो अल्तमश और उत्तर में शत्रुघ्न राय, नूरचक में हरेद्र कुमार ठाकुर, तिसी नरसान दक्षिण में कौशल किशोर, उत्तर में रिशु मसीह,सिगिया पश्चिम में कमलेश कुमार, पूर्वी में रवि भूषण कुमार, परसौनी दक्षिण में मो जुबेर अहमद,परसौनी उत्तर में नंदकिशोर झा, रघेपुरा में मो जलालुद्दीन, नाहस रूपौली दक्षिण में अमितेद्र कुमार दास, उत्तर में मो० अब्बास, सोहॉस में अविनाश कुमार, रथौस में बौद्ध नारायण जबकि भैरवा में सिवेश्वर मिश्रा, जफरा मे चंदन कुमार साहू,सिमरी मे विनोद कुमार यादव, भोजपंडोल में सफीऊर रहमान, औसी बभंगमा उत्तर में बसंत कुमार झा, दक्षिण में धीरेंद्र किशोर शामिल है। प्रखंड में चुनाव 12 दिसंबर को किया जाएगा। नामांकन के लिए प्रखंड मुख्यालय जबकि डिस्पैच सेंटर उत्क्रमित उच्च विद्यालय शिबौल को बनाया गया है।

जयनगर बस्ती पंचायत ब्राह्मण टोला वार्ड नं-14 में बीते शाम को अपराधियों द्वारा घर में घुस गला रेत कर दी गई हत्या

मधुबनी : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) अंचल कमिटी जयनगर ने संगठन की मजबूती, शाखा सम्मेलन, अंचल सम्मेलन तथा पूरे बिहार सहित जयनगर में अपराधियों की बढ़ती प्रभाव के कारण जयनगर बस्ती पंचायत ब्राह्मण टोला वार्ड नं-14 में बीते शाम को अपराधियों द्वारा घर में घुस गला रेत कर हत्या की गई, जिसको लेकर बैठक में प्रशासन के खिलाफ निष्क्रियता को लेकर निंदा की गई।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के राज्य कमिटी सदस्य, वरिष्ठ लोकप्रिय किसान नेता, पूर्व विधान पार्षद कॉमरेड बलराम सिंह यादव का निधन पर शोक व्यक्त करते हुए नेताओं ने कहा कि त्रिवेणीगंज में हो गया। उनके निधन पर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) अंचल कमिटी जयनगर शोक व्यक्त करते हुए उनके अधूरे काम को पूरा करने का संकल्प लेते हुए पार्टी कार्यालय का झण्डा झुकते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया।

बिहार राज्य किसान सभा अंचल जयनगर के वरिष्ठ नेता कॉमरेड रामजी यादव, पार्टी के अंचल मंत्री उपेन्द्र यादव, शिव कुमार यादव,पवन यादव, उमाशंकर यादव, कन्हैया चौधरी, डीवाईएफआई के राज्य उपाध्यक्ष शशिभूषण प्रसाद, पार्टी के युवा नेता कॉमरेड कुमार राणा प्रताप सिंह ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है और कहा उनके निधन से पार्टी को अपूरणीय क्षति हुई है। वे गरीबों, मजदूरों, शोषित वर्गों के लिए हमेशा लड़ते रहे हैं।

बिगड़ते स्वास्थय के बावजूद कॉमरेड बलराम सिंह यादव ने दिल्ली के अस्पताल से 3 सितंबर 2021 को किसान आंदोलन को अपना समर्थन देने तथा किसान आंदोलन में सामिल किसानों के हौसले बुलंद करने गाजीपुर बॉडर पर आये बिहार के जत्थे में शामिल किसान तथा किसान नेताओं को धन्यवाद दिया। पार्टी उनके प्रति श्रद्धांजलि और उनके परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करती है। बैठक की अध्यक्षता अंचल मंत्री उपेन्द्र यादव ने की सर्वसहमति से निर्णय लिया गया है कि 19 सितंबर 2021 हो होने वाले अंचल सम्मेलन 26 सितंबर 2021 को बेलही उच्च विद्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: