12 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

तस्करी कर रहे तस्कर को ऑटो सहित भारी मात्रा में डीजल बरामद, एसएसबी ने की कारवाई

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड के धनुषी स्थित एसएसबी कैंप के प्रभारी सब इंस्पेक्टर अखिलेश यादव के नेतृत्व में एसएसबी जवानों ने सीमावर्ती ललमानियां में डीजल की तस्करी करते एक धंधेबाज को पकड़ा है। एसएसबी जवानों ने नाका डालकर भारत-नेपाल पीलर संख्या 250/17 के बगल से नो मैंस लैंड पारकर भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए एक बिना नंबर के ऑटो को खदेड़कर पकड़ा।

तलाशी लेने पर पाया गया कि ऑटो के अंदर 50 लीटर क्षमता के पांच प्लास्टिक के जारकेन डीजल से भरे लदे हुए थे। एसएसबी के श्रीरामपुर तथा पिपराही कैंपों के जवान भी सहायता को आ गए। पूछताछ करने पर ऑटो चालक ने अपना नाम ललमानियां गांव का हसन रजा बताया। उसने बताया कि वह भारत-नेपाल सीमा के इस पार और उस पार डीजल की तस्करी का धंधा काफी दिनों से कर रहा है।

उसने बताया कि डीजल नेपाल में सस्ता है, तो वह तस्करी की जरिए भारतीय क्षेत्र में बेचता है। साथ ही ये भी बताया कि 250 लीटर डीजल की खरीद बिक्री से उसे इसी एक ट्रिप में ही पांच हजार रुपये का मुनाफा होने जा रहा था। एसएसबी ने जब्त ऑटो एवं डीजल समेत गिरफ्तार व्यक्ति को लौकहा स्थित सीमा शुल्क विभाग के लैंड कस्टम स्टेशन को अग्रेतर कार्रवाई के लिए सिपुर्द कर दिया।

मानसून के पूर्व हुई बारिश से मौसम हुआ सुहावना, पर सड़कों पर पैदल चलना भी हुआ मुश्किल

मधुबनी : मॉनसूनब्रेक के पूर्व हुई मधुबनी जिले में हुई हल्की बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। तापमान में 7 -8 डिग्री सेल्सियश की गिरावट आंकी गई है। गत एक सप्ताह से जारी भीषण गर्मी से परेशान लोगों को हल्की बारिश से राहत मिली है। बारिश के बाद अपराह्न से आसमान पर बादल छाए रहे। इससे रात में भी तापमान संतुलित रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

तापमान में आई गिरावट का असर मुख्य बाजारों में भी देखा गया। दूसरे दिनों के मुकाबले मुख्य बाजारों में कम भीड़ देखी गई। इसके अतिरिक्त खेतों में डाले गए बीजों के शीघ्र अंकुरित होने की संभावना भी है। हल्की बारिश और इस वर्ष अच्छी बारिश की घोषणा से कृषकों में खुशी देखी जा रही है।

बीज के प्रतिष्ठानों में किसानों की भीड़ लगने लगी है। इसी तरह पेड़-पौधे को भी नई जान मिलने की संभावना बढ़ी है। इधर जिले के जयनगर प्रखंड में अन्य इलाकों से अधिक बारिश होने की सूचना मिली है। वहीं इस बारिश में सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है।

पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल के सभी 09 प्रमण्डलों के कार्यपालक अभियंता के साथ जिला पदाधिकारी की समीक्षात्मक बैठक

मधुबनी : इस दौरान जिला विकास शाखा, प्रभारी, मधुबनी, कार्यपालक अभियंता, मुनहरा बराज प्रमण्डल, जयनगर, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, खजौली, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, बेनीपट्टी, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, सकरी, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, मधुबनी, कोशी नहर प्रमण्डल, सकरी, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, राजनगर,कोशी नहर प्रमण्डल, सकरी, कार्यपालक अभियंता, कमला नहर प्रमण्डल, जयनगर, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, झंझारपुर, कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमण्डल, अंधराठाढ़ी आदि उपस्थित थे।

बैठक के दौरान पश्चिमी कोशी नहर परियोजना की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ कार्यान्वयन में आ रही बाधा, रैय्यतों को मुआवजा भुगतान, अतिक्रमण आदि की स्थिति की भी समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा उन्हें निर्देश दिया गया कि कार्य में तेजी लायें एवं निर्धारित समय-सीमा के अंदर कार्य को पूर्ण करायें, साथ हीं सभी अंचल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर अतिक्रमण बाद को निष्पादित करायें।

बैठक में संवेदक द्वारा कार्य में अभिरूचि नहीं लेने की बात बताई गई। इसके संबंध में जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा कहा गया कि इसकी सूचना जिला मुख्यालय को दी जाय, यदि संवेदक कार्य में अभिरूचि नहीं लेते हैं, तो उनके राशि की कटौती की जाय।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply