10 मई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

वैक्सीन पहुँचाने व बनाने में लगा गेट्स फ़ाउंडेशन, भारत अधिक से अधिक वैक्सीन पहुंचाने की कोशिश

मधुबनी : भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) प्रयासरत है कि ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन जल्द से जल्द पहुंचे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके।

फाउंडेशन के सीईओ मार्क सूजमैन ने बताया कि बीएमजीएफ की विभिन्न वैक्सीन निर्माता कंपनियों से बातचीत चल रही है। फाउंडेशन ने वैक्सीन के निर्माण व सुचारू वितरण के लिए 3000 लाख डालर से ज्यादा का निवेश किया है। इसके अलावा 3000 लाख डालर का लोन कंपनियों को दिया है ताकि जल्द से जल्द भारत में वैक्सीन पहुंच सके। इसमें भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन का लक्ष्य 2000 लाख वैक्सीन तैयार कराने का है जिस पर तेजी से काम चल रहा है।

सीईओ ने बताया कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़वाने के लिए फाउंडेशन ने कई देशों की कंपनियों के बीच तकनीक का आदान-प्रदान कराया है। इसके अलावा वैक्सीन बनाने में उपयोग होने वाले मटेरियल का भंडारण भी कर रखा है ताकि किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो। उन्होंने आश्वस्त किया है कि फाउंडेशन आगे भी जनहित में काम करता रहेगा।

जिनको आवश्यकता है उन सभी लोगों को टीके लगवाना बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के लिए अहम कार्य है। गेट्स फाउंडेशन अपने संसाधनों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करेगा कि काम जारी रहे और सफल रहे।

प्रशासन व दुकानदारों के बीच लुकाछिपी का खेल जारी, बाहर से ताला बंद-अंदर बिक्री कई दुकानें सील

मधुबनी : लाॅकडाउन में प्रशासन और दुकानदारों के बीच लुकाछिपी का खेल चल रहा है। प्रशासनिक अधिकारी लाॅकडाउन का अनुपालन कराने में लगे है। वही दुकानदार आपदा को भी अवसर मानकर धंधा करने में लगे है। ऐसा ही मामला जयनगर में उजागर हुआ है, जहां दुकान के बाहर से ताला बंद था, और अंदर में दर्जनों की संख्या में ग्राहक बैठे थे। हद तो यह कि दुकान के अंदर पंखें तक नहीं चल रहा थे। लाइटें भी बुझी हुई थी।

यह स्थिति शहर के भेलवा चौक, वाटरवेज चौज, गुदरी गली, मिरचाई पट्टी में रेडीमेड, कपड़े, अनावश्यक चीजों की दुकान एवं असमय कई दुकानों में थी, जिसका भंडाफोड़ एसडीएम बेबी कुमारी, अंचलाधिकारी संतोष कुमार, प्रखंड बिकास पदाधिकारी चन्द्रकांता कुमारी, कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार एवं जयनगर थानाध्यक्ष संजय कुमार के द्वारा की गयी संयुक्त कार्रवाई से हुआ। अधिकारियों ने दुकान को सील कर दिया है। मौके पर अधिकारियों ने बताया कि दुकानदार के खिलाफ एपिडेमिक एक्ट तहत एफआईआर दर्ज की जा रही है।

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव पर एफआईआर के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन, सरकार वापस ले एफआईआर

मधुबनी : जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर यादव ने जाप सुप्रीमो पप्पू यादव पर संवेदनहीन राज्य सरकार एवं भाजपा के सारन सांसद द्वारा फर्जी तथा जबरन मुकदमा किया है, मै इसका घोर निन्दा करता हूं। अभी इस महामारी के विपत्ति समय में जहाँ हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जी एक दूसरे का मदद करने में लगा है, वही सारन संसद अपने घर में संसद निधि से ख़रीदे हुए 40 एम्बुलेंस छुपा के रखे हुए थे।

जब जाप सुप्रीमो पप्पू यादव ने इसका खुलासा किया, तो नितीश सरकार और सारण सांसद द्वारा मुकदमा कर दिया गया जो काफी निंदनीय है। वर्तमान सरकार और भाजपा सांसद अपनी नाकामी छुपाने के लिए गरीबों का मदद कर रहे पप्पू यादव पर झूठा मुकदमा दायर कर रहे हैं।

हमारी यह मांग है की अविलम्ब जाप सुप्रीमो पर से मुकदमा वापस लिया जाय और आईजी स्तर पर जांच करवाकर सारन डीएम, सिविल सर्जन और सारण संसद पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाय। अगर पप्पू यादव के ऊपर से मुकदमा नहीं हटाया गया, तो जाप के सभी कार्यकर्ताओं का राज्य स्तरीय बहुत बड़ा आंदोलन होगा, और इसके जिम्मेदारी सरकार की होगी।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply