10 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

विधानसभा चुनाव को लेकर किया गया सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक की नियुक्ति

मधुबनी : चुनाव आयोग ने बिहार विधान सभा चुनाव के लिए सामान्य प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक नियुक्त कर दिए हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बी. विजय दत्ता को हरलाखी एवं बेनीपट्टी विधान सभा, संरेश चंद्र दताय को खजौली विधान सभा, ओम प्रकाश बुनकर को बाबूबरही विधान सभा, वेंकटेसपथी एस को बिस्फी विधान सभा, के सचिन शरदचंद्रा को मधुबनी विधान सभा, धनाराजू एस को राजनगर-अजा एवं झंझारपुर विधान सभा, केएल बचानी को फुलपरास विधान सभा और भारतीय प्रशासनिक सेवा के ही अधिकारी रॉबर्ट सिंह क्षेत्रीनायुम को लौकहा विधान सभा का सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

जबकि, भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी गुगुलोथू लक्ष्मण को मधुबनी, राजनगर-अजा, झंझारपुर एवं फुलपरास विधान सभा क्षेत्रों का पुलिस प्रेक्षक और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी डॉ. एम रवि किरण को हरलाखी, बेनीपट्टी, खजौली, बाबूबरही, बिस्फी एवं लौकहा का पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। जबकि, आइआरएस विद्या रतन किशोर को हरलाखी, बेनीपट्टी एवं बिस्फी विधान सभा, आइआरएस विशाल अशोका मकवाने को खजौली, बाबूबरही एवं लौकहा विधान सभा और आइआरएस सुशांत कुमार राहा को मधुबनी, राजनगर-अजा, झंझारपुर एवं फुलपरास विधान सभा का व्यय प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे ने उक्त सभी प्रेक्षकों के लिए लायजन पदाधिकारी भी नियुक्त कर दिया है।

सड़क दुर्घटना में इस्लामपुर गांव की एक महिला की मौत

मधुबनी : जिले के कलुआही थाना क्षेत्र के इस्लामपुर गांव की एक महिला की मौत जयनगर-दरभंगा मुख्य सड़क पर कलुआही-इस्लामपुर के बीच बाइक दुर्घटना में हो गई। कलुआही-इस्लामपुर के बीच दुर्घटना में हो गयी है। मृतका की पहचान इस्लामपुर गांव के विनोद दास की पत्नी राज कुमारी देवी (35) के रूप में की गई है। उसके साथ चल रही गांव की एक और महिला भी गंभीर रूप से जख्मी है।

उसका इलाज पीएचसी कलुआही में किया जा रहा है। जख्मी महिला का नाम मरनी देवी बताया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मृतका राजकुमारी देवी के गांव से तीन किलोमीटर दूर कलुआही डीलर के यहां से राशन लेकर लौट रही थी। साथ में गांव की एक अन्य महिला भी थी। पेट्रोल पंप से दक्षिण तेज रफ्तार से जयनगर की ओर जा रहे काले रंग की ग्लैमर बाइक चालक ने महिला को पीछे से ठोकर मार दिया।जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उक्त बाइक पर तीन युवक सवार थे। जबतक गांव के लोग जुटे तब तक तीनों फरार हो चुके थे। घटना के विरोध में ग्रामीणों ने करीब एक घंटा तक सड़क जाम कर दिया। कलुआही पुलिस ने सूचना मिलते ही स्थानीय मुखिया के सहयोग से जाम हटवाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया। ग्रामीणों ने बताया कि मृतक महिला के पांच छोटे-छोटे बच्चे हैं। चार लड़की एवं ढाई साल का पुत्र शिवम है। एक ग्रामीण ने यह भी बताया कि जिस बाइक से ठोकर मारी गई, उसके डिक्की से शराब की बदबू आ रही थी। उस गाड़ी का नंबर मात्र तीन अंक का है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने किया सीपीएमएफ बटालियन के ठहराव स्थलों का निरीक्षण

मधुबनी : आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मधुबनी जिले में तीन नवंबर को होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीपीएमएफ की कई बटालियन आने वाली है, जिनके ठहराव के लिए स्थलों का निरीक्षण किया गया है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी के अनुसार सीपीएमएफ के ठहराव स्थल के लिए चयनित जगहों पर अस्थाई शौचालय, नल टंकी आदि की आवश्यकता से संबंधित सूची अनुमंडल पदाधिकारी को भेजी जा चुकी है। चयनित स्थलों में रास नारायण महाविद्यालय पंडौल, मध्य विद्यालय बालक पंडौल, बालिका परियोजना उच्च विद्यालय ब्रह्मोत्तरा पंडौल, लक्ष्मीश्वर एकेडमी उच्च विद्यालय सरिसब पाही, राजकीय मध्य विद्यालय भवानीपुर, मध्य विद्यालय शाहपुर चौधरी टोला, बेलाही उच्च विद्यालय ,सरहद उच्च विद्यालय और बथने पश्चिम उत्क्रमित मध्य विद्यालय शामिल हैं।

इन स्थानों पर सीपीएमएफ की बटालियन ठहरेगी। जिनके ठहरने के लिए कुल 42 कमरे एक दर्जन हॉल, 36 शौचालय, 24 चापाकल व 90 नलों की आवश्यकता है, जिन की सूची निर्वाची निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध कराई गई है।

बेनीपट्टी विधानसभा से नीरज कुमार झा लड़ेंगे निर्दलीय चुनाव

मधुबनी : जदयू जिला उपाध्यक्ष नीरज कुमार झा ने बेनीपट्टी विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव में उतरने का निर्णय किया है।
बेनीपट्टी में प्रेसवर्ता कर कहा कि पिछले दो वर्षों से क्षेत्र में जनसंपर्क कर रहा हूं, और लोगों के सुख-दुख में शामिल रहा हूं। टिकट के इंतजार में था, लेकिन अंतिम समय में टिकट से वंचित कर दिया गया। ऐसे में निर्दलीय चुनाव लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

उन्होंने कहा कि चुनाव में मिथिलावादी पार्टी का भी समर्थन प्राप्त है। पूरा विश्वास है कि क्षेत्र की जनता अपने विकास का जिम्मा इस बार मुझे सौंपेगी। बता दें कि झा का राजनीतिक इतिहास रहा है। एनएसयूआई के पांच साल जिलाध्यक्ष व चार साल यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष से लेकर जिला परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं। इसके अलावा सात वर्षो तक जदयू के जिला उपाध्यक्ष भी रहे हैं । शशि अजय झा, प्रेमशंकर राय, आशीष झा चुन्नू, राम नारायण पासवान, गणेश मिश्र, मो. शमशुल, सुनील कुमार झा, राकेश कर्ण सहित अन्य लोग मौजूद थे।

विधानसभा चुनाव को ले पुलिस मुस्तैद, वाहन चेकिंग अभियान शुरू

मधुबनी : विधानसभा चुनाव को लेकर बैरियर लगा पुलिस कई जगहों पर सर्च एवं तलाशी व वाहन चेकिग अभियान चला रही है। बेनीपट्टी थाना चौक के निकट पुलिस वाहन चेकिंग कर डिक्की की तलाशी ले रही है। साथ ही बिना कागजात के वाहन पकड़े जाने पर चलान काटा जा रहा है। थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र में कई जगहों पर वाहन चेकिंग सर्च अभियान चलाई जा रही है।

चुनाव को लेकर असामाजिक व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई तेजी से की जा रही है। विभिन्न कांडों की वारंटी व फरार अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेजने के लिए छापेमारी की जा रही है। मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर लिया गया है।
शांतिपूर्ण व भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह गंभीर है। इधर, लगातार वाहन चेकिंग चलने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

पांच दिन पूर्व भटकी किशोरी बिहारी गांव से बरामद

मधुबनी : जिले के मधवापुर थाना पुलिस ने दरभंगा जिला से पिछले पांच दिन पूर्व भटकी किशोरी को बिहारी गांव से बरामद कर उसके परिजन के हवाले किया। पुलिस की इस कार्रवाई की बच्ची के परिजनों ने प्रशंसा की है। थानाध्यक्ष गया सिंह ने बताया कि दरभंगा जिला के जाले थाना क्षेत्र के मस्सा गांव निवासी रामवृक्ष पासवान की 12 वर्षीय पुत्री सीता कुमारी पिछले पांच दिन पूर्व मां की पिटाई से खफा हो घर से निकाल पड़ी थी।

जो भटकते हुए गुरुवार की शाम मधवापुर थाना क्षेत्र के बिहारी गांव पहुंच गई। ग्रामीणों ने अनजान किशोरी को देख इस बात की सूचना पुलिस को दी। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए किशोरी को बिहारी गांव से बरामद किया। इस मामले में पुलिस ने किशोरी के बताए पता पर जाले थाना को सूचित किया। पुलिस की सूचना पर पहुंचें किशोरी की मां व उसके परिजनों को कागज बनाकर हवाले किया ।

थाना दिवस : भूमि विवाद का निपटारा

मधुबनी : जिले के विस्फी प्रखंड क्षेत्र के पतौना थाना, बिस्फी थाना एवं औंसी थाना के परिसर में शनिवार को थाना दिवस का लगाई गई। जिसकी अध्यक्षता अंचलाधिकारी प्रभात कुमार ने किया। इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र के सिमरी भोपरौल, सिंगिया, विस्फी, घाट भटरा, परसौनी, नरसाम सहीत कई गांव के लोगों ने जमीनी विवाद को लेकर अपना आवेदन थाना दिवस के मौके पर दिया, जिसमें विजय कुमार, चंदन कुमार, शिव शंकर राय, सोहन कुमार, दीपू कुमार शामिल हैं। थाना दिवस के अवसर पर सीओ प्रभात कुमार ने बताया कि एक दर्जन से अधिक पुरानी एवं नए जमीनी विवाद को लेकर आवेदन दिया गया था।जिसमें सात आवेदन तत्काल निपटा दिए गए पॉच आवेदन जांच के लिए दिया गया हैं।

कहा कि थाना दिवस के मौके पर पुरानी से पुरानी जमीनी विवाद निपटाया जा रहा हैं। जिससे प्रखंड क्षेत्र में जमीन विवाद को लेकर हुई विवाद कम हुई हैं। आने वाले दिनों में भी शनिवार को थाना दिवस मनाया जाएगा उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि जमीनी विवाद को लेकर अपना आवेदन शनिवार को थाना में जमा करें ताकि विवाद सुलझाया जा सके। इस मौके पर विस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार, पतौना थानाध्यक्ष विजय पासवान, औंसी थाना अध्यक्ष कुणाल कुमार सीआई बसंत कुमार झा प्रधान लिपिक रमेश कुमार सहित कई कर्मी उपस्थित थें।

swatva

Leave a Reply