9 नवंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
madhubani

सड़क हादसे में महिला की मौत

मधुबनी : सकरी राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बोलेरो व टेम्पू को बचाने में ट्रक अनियंत्रित हो गई और टेम्पू व बोलेरो को रौंदते हुए सड़क किनारे स्थित एक घर में घुसी गई। जिससे टेम्पू सवार एक महिला की मौत हो गई।

मधुबनी ज़िला के सकरी एनएच-57 पर दरभंगा की ओर से आ रही अनियंत्रित ट्रक ने बोलेरो और टेम्पू को बचाने के प्रयास में बोलेरो व टेम्पू को रौंदते हुए सकरी निवासी मोहम्मद साबिर के घर में घुस गया व टेम्पू में सवार एक महिला की मौत हो गई।

इस घटना का जानकारी मिलते ही मौके पर एएसआई राम जी वहां पहुंच लाश और ट्रक को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में पुलिस जुट गई है।

स्कूल मैदान को डिज्नीलैंड को देने पर खिलाड़ियों ने जताया विरोध

मधुबनी : जयनगर शहर स्थित एकमात्र खेल का मैदान जिसको खिलाड़ीगण अपने पैसे खर्च कर खेल और दौड़ के लिए अनुकूल बनाते है। विद्यालय के प्रधायापक मो० नुरुल्लाह ने डिज्नीलैंड मेला को किराये पर मैदान दे दिया है। इस फैसले से शहर के खिलाड़ी एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी में लगे जवान और बच्चे गुस्से में हैं।

खिलाड़ियों ने अपील की कि कुछ पैसों के लिए खिलाड़ियों और बच्चों की भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें। लगभग 60 खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाला एक आवेदन मो० नुरुल्लाह को दिया। वहीं, प्रधायापक मो०नुरुल्लाह का कहना है कि अभी किराये पर दिया नहीं गया है, पर उन्होंने स्कूल के विकास को ध्यान में रखते हुए किराये हेतु मेलेवालों को ग्राउंड किराये पर देने की अनुशंसा की है।

पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में चार अपराधी गिरफ्तार

मधुबनी : मधुबनी, पंडौल एवं राजनगर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई कर चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। बता दे कि 23 जुलाई की रात पंडौल थाना क्षेत्र अंतर्गत जमसम चौक के पास से एक अपाचे बाइक की चोरी कर ली गई थी। इस संबंध में एक प्राथमिकी पंडौल थाना में दर्ज की गई थी और पुलिस लगातार चोरों पर नज़र रख रही थी।

07 नवंबर की रात पंडौल थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने तीन अपराधियों को पकड़ा तो एक और अपराधी के बारे में पता चला। इस मामले पर नज़र रख रहे पुलिस इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार यादव और थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने राजनगर थानाध्यक्ष को जानकारी दी। तब दोनों थानों की पुलिस की संयुक्त कार्रवाई हुई और कुल चार अपराधी-नीतीश कुमार, शत्रुघ्न ठाकुर, कन्हैया यादव और संतोष कुमार गिरफ्तार कर लिए गए। इनके पास से एक हीरो ग्लैमर बाइक भी बरामद की गई।

मधुबनी सदर एएसपी कामिनी बाला ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी दी। प्रेस कांफ्रेंस में इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार यादव एवं पंडौल थानाध्यक्ष अनोज कुमार भी उपस्थित थे।

27वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

मधुबनी : 27वीं राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2019 का उदघाटन बिहार सरकार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, निदेशक रीजनल सेकेंडरी स्कूल, मधुबनी सह राज्य संरक्षक, बाल विज्ञान कांग्रेस, बिहार, प्राचार्य मनोज कुमार झा, जिला समन्वयक संतोष कुमार मिश्र चुन्नू एवं अन्य गणमान्य अतिथियों के द्वारा सुधीर मेमोरियल मल्टी परपस हॉल में दीप प्रज्वलित कर किया गया।

त्रिदिवसीय कार्यक्रम में विद्यालय के छात्राओ ने अतिथियों के सम्मान में पर्यावरण संरक्षण पर आधारित स्वागत गीत की बेहतरीन प्रस्तुति दी, जिसे विद्यालय के शिक्षक धर्मेंन्द्र पाण्डेय ने शब्द दिया था। साइंस फॉर सोसाइटी बिहार के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार एवं श्री पी०बी० चक्रवर्ती, सदस्य, नैक ने बाल विज्ञान कांग्रेस के स्थापना, इसके विकास, कार्यकलाप एवं मूल्यांकन सम्बन्धी वातों पर प्रकाश डाला।वहीं, स्वागत भाषण के माध्यम से एक ओर जहाँ प्राचार्य महोदय ने आगत अतिथियों का

स्वागत किया, वहीं दुसरी ओर वाल वैज्ञानिको का जोरदार उत्साहवर्धन भी किया। जिला समन्वयक चुनुजी ने अल्प साधन के बल पर मधुबनी के कुछ शिक्षाविदो के सहयोग से वर्ष 1993 से अभी तक के संघर्ष को रेखांकित करने का सफल प्रयास किया। मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए मंत्री महोदय

ने विज्ञान के महत्व को रेखांकित करते हुए डिजिटल क्रांति एवं भविष्य में होने वाले आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के महत्व को रेखाँकित किया।

मंत्री महोदय ने मध्यकालीन भारत में विज्ञान के क्षेत्र में हुए रिक्तता का आभास कराते हुए बच्चों को आने बाले समय में वैज्ञानिक अनुसन्धानों पर पुरजोर ध्यान देने की वकालत की।

अपने अध्यक्षीय भाषण में डॉ० राम सृंगार पाण्डेय ने विद्यालय के बाहर भी वैज्ञानिक सोच रखने वाले बच्चों को पूर्ण सहयोग देने की बातें कही। उन्होंने शैक्षणिक रूप से मधुबनी को उच्चतम स्तर तक ले जाने के लिए हर संभव सहयोग एवम समर्थन देने की प्रतिबद्धता भी दोहरायी। कार्यक्रम का सन्चालन आद्यानाथ झा ने किया धन्यवाद ज्ञापन शैक्षणिक निदेशक प्रत्युष परिमल ने किया।

 भारतीय मित्र पार्टी ने राम मंदिर के फैसले पर जताई सहमति

मधुबनी : भारतीय मित्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष धनेश्वर महतो ने मधुबनी अपने निवास पर प्रेसवार्ता किया। उन्होंने कहा अयोध्या का फैसला एक ऐतिहासिक फैसला है, दोनों ही पक्ष को शांतिपूर्वक तरीके से इसे मानना चाहिए और साथ ही भारतीय जनता पार्टी की एक घटिया राजनीति का अंत हुआ है, क्योंकि यह भी फैसला पीवी नरसिम्हा राव की सरकार ने अध्यादेश लाकर फैसला उस टाइम में भी किया था, लेकिन उस समय पर भारतीय जनता पार्टी ने उसका विरोध किया था। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट का आदेश है  कि 5 एकड़ जमीन मस्जिद बनाने के लिए भी दी जाए जो एक सराहनीय फैसला है। साथ ही मधुबनी के अंदर रजिस्ट्री ऑफिस में जिस तरीके की लूट मची हुई है, बहुत घोर निंदनीय है। एक महीने, डेढ़ महीने पर जो व्यक्ति रजिस्ट्री कराते हैं, उन्हें कागज मिलता है और रजिस्ट्रार महोदय दिनभर कर्मचारियों को चाय लाने में और खाना लाने में उनका समय बिता देते हैं। जिसके कारण से आम जनता को रजिस्ट्री कराने में पूरे पूरे दिन लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। शायद वह यह भूल गए हैं, की जनता के लिए यह बैठे हुए जनता इनके लिए नहीं बैठती। वहां जाते कोई भी कर्मचारी हो वह जनता के लिए ही सेवक हैं, जनता के सेवक हैं जनता उनकी सेवक नहीं है।जिला अधिकारी से कहना चाहते हैं, कि यदि स्टाफ की कमी है तो उसको पूर्ति की जाए। और जो रजिस्ट्रार महोदय के माध्यम से लूट मचा हुआ है, रजिस्ट्री ऑफिस में उसकी उचित जांच हो और ऐसे भ्रष्ट आदमियों पर उचित कार्रवाई हो।

इस प्रेस कांफ्रेंस में प्रदेश अध्यक्ष ललित कुमार सिंह, मधुबनी जिला अध्यक्ष राजेश कुमार महतो, मोहम्मद रिजवान, लाल बहादुर यादव एवं अन्य कई कार्यकर्ता इस मौके पर उपस्थित थे।

कार्तिक पूर्णिमा मेला को ले हुईं बैठक

मधुबनी : जयनगर, कमलानदी के तट पर होने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेला को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता रोजिन सहनी के द्वारा की गई। बैठक में कई बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। साथ ही कमेटी का भी गठन किया गया।

सभी सदस्यों को मेला सुचारू रूप से व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की जिम्मेदारी दी गई। इस बैठक में पानी, शौचालय, यातायात सहित कई बिंदुओं पर गहन विचार-विमर्श किया गया। कार्तिक पूर्णिमा को लगने वाले मेला में श्रद्धालुओं को स्नान के लिए घाट पर विधिवत विधि व्यवस्था की गई है।

मेले के दिन भीड़ को नियंत्रण करने के लिए प्रशासन की व्यवस्था रहेगी। इस अवसर पर पूजा समिति के सचिव शशि यादव ने कहा कि हर साल की भांति इस साल भी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर माँ कमला का पूजा का आयोजन किया गया है। यहाँ श्रद्धालुओं देश-विदेश से कमलानदी के तट पर  स्नान कर पूजा करने के लिए आते है। मेला में श्रद्धालुओं के मनोरंजन हेतु सांस्कृतिक नृत्य, विभिन्न प्रकार के झूले की व्यवस्था है।

इस अवसर पर हुई बैठक में माँ कमला पूजा समिति के अध्यक्ष उमेश राय, सचिव शशि यादव,भगत मुखिया, रूदल मुखिया, राम प्रकाश मुखिया, आनंद राय, जीवछ मंडल, पिंटू मंडल, सिकन्दर मुखिया सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

सुमित राउत 

Leave a Reply