26 जनवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
madhubani news

अल्पसंख्यक टोला में किया गाय झंडोत्तोलन

मधुबनी : जिला के पण्डौल प्रखंड अंतर्गत गाँव बिरशायर मे स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय मोहम्मद सिद्दीकी के निवास स्थान पर हर वर्ष की भांति इस बार भी समाजसेवी मुन्ना के द्वारा अल्पसंख्यक टोला में  झंडोत्तोलन कार्यक्रम का धूमधाम से आयोजन किया, जिसमे कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

झंडोत्तोलन कार्यक्रम के बाद समाजसेवी मुन्ना ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत एवं गरीबो के बीच कंबल का वितरण किया। पुरस्कृत हुये बच्चे एवं कंबल मिलने से लाभुकों के बीच खुशी देखी गई।

इस कार्यक्रम के आयोजनकर्ता मो० कमाली एवं समाजसेबी  मुन्ना ने बताया इस समाज मे शिक्षा का घोर अभाव था, लोग शिक्षा के महत्व को समझ नही पाते थे। उसको देखते हुये गाँव मे ही कोचिंग सेन्टर की स्थापना की गई, जहाँ कुशल शिक्षको द्वारा कोचिंग के माध्यम से अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के बीच अच्छी शिक्षा दी जा रही है, और बेहतर परफॉर्मेंस करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाता है। अब आलम यह है कि लोग शिक्षा के महत्व को समझ रहे है, और उनकी बेटे-बेटी भी पढ़ाई मे अव्वल कर रही है। इस मौके पर उपस्थित कई गणमान्य लोगो ने मुन्ना द्वारा गाँव मे शिक्षा के प्रति किये जा रहे काम की सराहना की है।

71 वां गणतंत्र दिवस पर शान से लहराया गया तिरंगा

मधुबनी : जिला में 71 में गणतंत्र दिवस पर विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों व अन्य जगहों पर शान से तिरंगा लहराया गया। मधुबनी कलेक्ट्रेट में डीएम ने झंडोत्तोलन किया इसके बाद राष्ट्रध्वज को सलामी दी।

मधुबनी कोर्ट परिसर में जिला जज ने तिरंगा फहराया। सदर एसडीओ कार्यालय में सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह, नगर थाना पर नगर थाना अध्यक्ष अरुण कुमार राय, जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद की अध्यक्ष शीला मंडल, डीडीसी कार्यालय में डीडीसी अजय कुमार सिंह ने झंडोत्तोलन किया।  शहर के वाटसन स्कूल में हुए मुख्य समारोह में डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने झंडोत्तोलन किया।

इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों की एक से बढ़कर एक सुंदर और उत्कृष्ट झांकियां निकाली गई। इन झांकियों में एसएसबी, जिला परिवहन कार्यालय, कृषि विभाग, बाल विकास परियोजना, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों की झांकियां लोगों ने खूब पसंद की। इस दौरान डीएम एवं एसपी ने मुख्य समारोह स्थल पर आम लोगों को सलामी भी दी।

वही शहर के कोतवाली चौक पर स्थित लर्निंग पॉइन्ट कम्पूटर कोचिंग सेन्टर के छात्र-छात्राओं ने गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम मे एक से बढ़कर एक प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। खासकर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत अनुपम प्रस्तुति देकर लोगो मे जागरूकता का संदेश दिय।

मधुबनी नगर से कूछ ही दूरी पर कैटोला मे स्थित कानहर कपिलदेव सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र -छात्राओं के द्वारा भारत माता की निकालीं गई झांकी देखकर देश प्रेम की याद दिला गई।

गणतंत्र दिवस के मौके पर सुचना एवं जन संपर्क विभाग के द्वारा मिडिया एवं जिला प्रशासन के बीच एक फैंसी फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया, जिसे देखने के लिये लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

मुख्य अतिथि डीएम ने अपने उद्बोधन में कहा कि लगातार जिला प्रगति के पथ पर अग्रसर है। हाल ही में दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशा मुक्ति एवं जल जीवन हरियाली मिशन की थीम पर आयोजित मानव श्रृंखला में मधुबनी के लोगों ने कतार बनाकर एक रिकॉर्ड बनाने का काम किया है। इस मानव कतार में 26 लाख से अधिक लोगों ने भाग लेकर इसे ऐतिहासिक बनाया।

उन्होंने इस बात के लिए जिलेवासियों को धन्यवाद दिया कि उन्होंने सामाजिक चेतना के इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

उन्होंने इस बार आए भयंकर बार की चर्चा करते हुए कहा कि इस विपदा की घड़ी में जिला प्रशासन ने चार लाख से अधिक लोगों को आपदा राहत कोष से राहत देने का काम किया है। प्रति व्यक्ति 6,000 हजार रुपए की सहायता राशि दी गई। इसमें मरने वाले लोगों लोगों के परिजनों  को चार लाख का अनुदान मिला। कृषि के क्षेत्र में भी काफी नुकसान हुआ इसमें भी जिला प्रशासन ने सभी को फसल क्षति का मुआवजा दिया।

स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में भी आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत चार लाख 90 हजार से अधिक परिवारों को इसका लाभ मिला। 126000 लोगों को गोल्डन कार्ड भी प्रदान किया जा चुका है। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 37 स्वास्थ्य केंद्र और उपकरणों को अपग्रेड किया जा रहा है। कई जगह पर इंदौर स्टेडियम भी बनाया जा रहे हैं। विभिन्न विभागों में निर्माण कार्य के लिए और वह रुपए खर्च किए जाने हैं। बिजली आपूर्ति के क्षेत्र में भी जिला करीब करीब आत्मनिर्भर हो चुका है बहुत अधिक सुधार हुआ है जर्जर तार बदलकर नए कवर वाले तार लगाए जा रहे हैं। बिजली की बेहतर स्थिति के बाद ग्राहकों ने करीब 12 करोड़ का राजस्व बिजली बिल के रूप में जमा किया है। जितवारपुर को क्राफ्ट विलेज की स्वीकृति मिल चुकी है। अररिया संग्राम में अर्बन हाट भी बनाया जा रहा है। जिले में चार सीएससी का भी निर्माण कार्य चल रहा है। जहां कलाकार एक जगह बैठकर अपनी उत्पाद भी बना सकेंगे और अपने उत्पाद की मार्केटिंग भी वहीं से कर सकेंगे। इसके अलावा हर क्षेत्र में जिला में बेहतरीन काम चल रहा है।

हरलाखी में कन्हैया करेंगे विशाल जनसभा

मधुबनी : हरलाखी में  जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष सह भाकपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य कन्हैया कुमार के आगमन को लेकर उमगांव स्थित भाकपा कार्यालय पर तैयारी बैठक किया गया, जहां बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख सह भाकपा नेता राजेश कुमार पाण्डेय उर्फ बालाजी ने बताया की नागरिकता बचाओ, देश बचाओ के बैनर तले आगामी 03 फरवरी को दीन दयाल उच्च विद्यालय उमगांव के प्रांगण में एक विशाल जनसभा होगी। जिसमें मुख्य वक्ता के रुप में कन्हैया कुमार हरलाखी के धरती पर पहली बार आएँगे।

उन्होंने बताया की केन्द्र सरकार ने जो नागरिकता बिल पास किया है, इसी के विरोध में यह सभा का आयोजन किया गया है। उन्होंने हजारों की संख्या में भाग लेने के लिए लोगों से अपील की है।

इस मौके पर अंचल मंत्री बिल्टू प्रसाद महतो, पं०स०स० शशि कांत मिश्र, वैजनाथ ठाकुर, हरलाखी मुखिया दयानंद झा, निशांत चौधरी, अशेश्वर मुखिया सहित दर्जनों भाकपा के कार्यकर्ता मौजूद थे।

टी-20 में बेनीपट्टी की रिक्की इलेवन टीम ने लहराया पताका

मधुबनी : कलुआही प्रखंड के नरार गाँव में दुर्गा क्रिकेट क्लब के तत्वावधान में 07 दिवसीय टी-20 क्रिकेट मैच का आयोजन हुआ था, जिसका आज समापन हुआ। आज रविवार को इस प्रतियोगिता के फाइनल मैच में सीतामढ़ी ओर बेनीपट्टी की रिक्की इलेवन की टीमों का मैच सम्पन्न हुआ।

इस मैच का उद्घाटन बेनीपट्टी विधायक भावना झा, देवेंद्र चौधरी उर्फ मुन्ना चौधरी, जयनगर चैम्बर ऑफ कॉमर्स से अनिल बैरोलिया,  मो० शहाबुद्दीन, पवन यादव एवं डी०बी० कॉलेज के छत्रसंघ अध्यक्ष ऋषि कुमार ने संयुक्त रूप से फीता काट कर मैच का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उद्घाटन से पहले आज की प्रतियोगिता मैच खेलने आयी सीतामढ़ी और बेनीपट्टी की रिक्की एलेवन की टीम ने सभी आगत अतिथियों के साथ खड़े होकर स्थानीय लोगों के साथ मार्च पोस्ट किया, और राष्टगान भी गाया गया।

इसके बाद मैच का टॉस किया गया, जिसमें सीतामढ़ी की टीम ने टॉस जीत ओर बल्लेवाजी चुनी। इसके बाद मुन्ना चौधरी ने बॉल फेंकी ओर बैटिंग करके मैच का विधिवत शुरू किया। इसके बाद विधिवत मैच स्टार्ट हुआ, जिसमें टॉस जीतकर सीतामढ़ी की टीम ने बैटिंग चुनी, ओर बेनीपट्टी के रिक्की इलेवन टीम ने फील्डिंग की।

वहीं, टॉस होने के बाद ओर मैच शुरू होने से पहले कमिटी के अध्यक्ष और सचिव आनंद मोहन सिंह और दुर्गेश सिंह ने आगत सभी चारों अतिथियों का मिथिला परंपरा अनुसार पाग,माला और दोपट्टा पहनाकर सम्मानित भी किया गया।

इस मैच में प्रखंड के जाने-माने कमेंटेटर शंकर मेहता ने किया वहीं अंपायरिंग का काम विजय गुप्ता और विवेकानंद झा ने किया। वहीं स्कोर बोर्ड और मैच की देखरेख मिथिला स्टूडेंट यूनियन के जिला कमिटी सदस्य शशि सिंह उर्फ राजा सिंह ने किया।

दुर्गा क्रिकेट क्लब(नरार) के द्वारा आज फाइनल मैच सीतामढ़ी  बनाम रिक्की इलेवन(बेनीपट्टी) की टीमों के बीच खेला गया। सीतामढ़ी के टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 04 विकेट खोकर 145 रन बनाई।

इसके जवाब में बेनीपट्टी के रिक्की इलेवन टीम 01गेंद शेष रहते 148 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। इस मैन ऑफ द मैच बेनीपट्टी के रिक्की इलेवन टीम के रिक्की सिंह रहे, जिन्होंने 36गेंदों में 58 रन बनाया। इस मौके पर इस मैच को देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक ओर स्थानीय लोग पहुंचे थे।

बीजेपी ने सीएए के समर्थन मे निकाली तिरंगा यात्रा

मधुबनी : बिस्फी विधानसभा के भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा नागरिकता कानून संशोधन कानून के समर्थन में आज तिरंगा यात्रा निकालीं गई।

यह तिरंगा यात्रा विद्यापति चौक से प्रारंभ होकर जब बांका हनुमान मंदिर के पास पंहुची, तो प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुये आगे बढ़ने से तिरंगा को रोक दिया, जिसके आक्रोश में लोगों ने कई जगह सड़क जाम कर दिया।

यह यात्रा कार्यक्रम धेपुरा दुर्गा मंदिर तक जाना था। औंसी चौक के पास सीएए के विरोध में मुस्लिम संप्रदाय की महिलाये विगत 18 जनवरी से ही धरना कर रही है। शांति व्यवस्था को देखते हुए प्रशासन इस यात्रा को वंहा तक नहीं जाने दिया।

हजारो की संख्या में वाईक से पंहुचे कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए मधुबनी के सांसद डा० अशोक कुमार यादव ने कहा कि सीएए अधिनियम से लोगो को नागरिकता दी जायेगी। किसी के नागरिकता छिनने का सबाल ही नहीं उठता है। इसके वाबजूद कुछ लोग अकारण इस नियम की आड़ में अशांति फैलना चाह रहे है,यह हरगिज नहीं होगा। जो इस देश के वाशिंदा है चाहे वे किसी भी धर्म संप्रदाय के हो इसी देश में रहेंगे। जो घुसपैठिये है, और देश को अशांति करने में लगे रहते है उन्हें किसी भी हालात में देश से निकलना होगा। हम किसी जनता के दुश्मन नही है, और कोई जनता हमारी दुश्मन नहीं हैं।

मधुबनी भाजापा जिला अध्यक्ष शंकर झा ने कहा कि जो भारतीय है, उन्हें इस तरक्की में कंधे से कंधे मिलाकर चलना चाहिए। परन्तु ऐसा नहीं हो रहा है। वे देश के हित में लिए गए निर्णयों का विरोध करते है।

वहीं, पूर्व विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व में काफी प्रतिष्ठित हुआ है। जब की कुछ लोग पाकिस्तान की भाषा बोल रहे है। ऐसा रबैया बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

धूमधाम से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस, एसडीएम ने किया ध्वजारोहण

मधुबनी : जयनगर में अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने अनुमंडल परिसर में झंडोत्तोलन किया  और परेड की सलामी ली। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा झांकी भी निकाली गई, जिसमे सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। इस आकर्षक झांकी ने उपस्तिथ सभी लोगों का मन मोह लिया। सभी लोगों ने जमकर खुशी से ताली बजायी ओर झांकी ओर परेड दोनों का आनंद उठाया।

वहीं, इस मौके पर एसडीएम ने अपने संबोधन में सभी को भाईचारा निभाना, ओर देश के प्रति श्रद्धा और सद्भावना बनाने रखने की अपील करते हुए सभी को खुश रहने की बात कही।

वहीं, इस मौके पर शहर भर के सभी स्कूल-प्राइवेट कोचिंग संस्थान, शहर के तीनों चैम्बर ओर स्वयंसेवी संस्थानों में भी झंडोत्तोलन किया गया।

कनपटी पर पिस्टल सटा दबंगों ने तालाब में डाली जहर

मधुबनी : हरलाखी के खिरहर थाना क्षेत्र अंतर्गत झिटकी गांव में दबंगों ने तालाब की रखवाली कर रहे युवक की कनपटी पर पिस्टल सटा तालाब में जहर डाल दिया। विरोध करने पर लाठी डंडे से मारपीट कर युवक को घायल कर दिया गया।

पीएचसी बासोपट्टी में ईलाजरत बासोपट्टी थाना क्षेत्र के बुंदेलखंड गांव निवासी जख्मी बबलु कुमार सहनी ने पुलिस को बताया कि उनके चाचा बिनोद सहनी हरलाखी प्रखंड के झिटकी गांव निवासी प्रकाश चौधरी से पांच वर्षों के लिए तालाब लिया हुआ है, जहां हमेशा की तरह मछली की निगरानी करने अपने चचेरे भाई आनंद मोहन सहनी के साथ उक्त चौधरानी तालाब पर गए। जहां सुनियोजित तरीके से झिटकी गांव निवासी नवीन चौधरी आया और आते ही मेरे उपर पिस्तौल तान दी, और बोला की हल्ला करोगे तो जान से मार देंगे।

इसके बाद गुनगुन चौधरी को बोला की देखते क्या हो झोला से जहर वाली बोतल निकालो और तालाब में डाल दो। उनके आदेश मिलते ही तालाब में जहर डाल दिया गया जिससे तालाब का मछली उपर छताने लगा, इसके बाद अन्य आज्ञात व्यक्तियों ने करीब 25 क्विंटल मछली लूट ली।

उन्होंने बताया की मछली लूटने का विरोध करने पर नवीन चौधरी, गुनगुन चौधरी, मंगनु चौधरी, विहु चौधरी सहित अन्य लोगों ने हम दोनों भाई को लाठी डंडे से मारपीट कर गंभीर रुप से घायल कर दिया। इस घटना की सुचना पाकर मेरे पिता और चाचा पहुंचे और हम दोनों को इलाज के लिए पीएचसी बासोपट्टी में भर्ती कराया।

इस बावत बासोपट्टी थानाध्यक्ष इंदल यादव ने बताया कि युवक के द्वारा दिए गये फर्द बयान को आगे कि कारवाई हेतू खिरहर थाना को भेज दिया गया है। वहीं, खिरहर थानाध्यक्ष गोपाल कृष्ण ने बताया की पुलिस मामले की जांच कर रही है।

‘एक शाम शहीदों के नाम’  कार्यक्रम में शहीदों के पत्नियों को किया गया सम्मानित

मधुबनी : गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर सत्या फाउंडेशन के द्वारा मधुबनी स्टेशन परिसर मे एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया गया।

इस कार्यक्रम के शुरुआत मे मधुबनी जिला, थाना-अरेर, गाँव-जरैल, निवासी शहीद जवान वसंत कुमार मेहता की पत्नी सरिता देवी को शाल देकर सम्मानित किया गया।

शहीद वसंत कुमार मेहता सन 2000ई० मे जम्मू के गुलमर्ग मे पाकिस्तानी आतंकवादीयों से लोहा लेते हुये शहीद हुये थे।शहीद होने से पहले इन्होंने कई आतंकवादीयों को मार गिराया था।

ईस कार्यक्रम मे राष्ट्रगान, मिथिला की पारंपरिक लोक नृत्य झीझीया सहित कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। छोटे -छोटे बच्चों के द्वारा देशभक्ति विषयो पर नुक्कड़ नाटक कर उपस्थित लोगो का दिल जीत लिया।

कलश शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ नवाह संकिर्तन महायज्ञ

मधुबनी : जिला के रहिका प्रखंड के डूमरी गाँव स्थित विषहारा स्थान पर नवाह संकिर्तन महायज्ञ की भव्य शुरुआत हुई। इस अवसर पर आकर्षक कलश शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में 501 कुमारी कन्याओं एवं नवयुवतियों सहित सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

यह कलश शोभायात्रा विषहारा स्थान से डूमरी, पूरवारी टोल तक पहुंचा, जहां श्रद्धालुओं ने कलश में पवित्र जल भरा। कलश यात्रा का परिभ्रमण डुमरी गांव सहित आसपास के टोलों में कराया गया।

कलश यात्रा का परिभ्रमण करीब 5 किलोमीटर के परिक्षेत्र में किया गया। यह शोभायात्रा विषहारा स्थान डुमरी गांव स्थित विषहारा परिसर में समाप्त हुआ। तत्पश्चात वैदिक विधि विधान के साथ कलश महायज्ञ परिसर में प्रतिष्ठापित की गयी। कलश यात्रा के संग-संग सैकड़ों श्रद्धालु चल रहे थे। श्रद्धालुओं की जय- जयकार से आस्था व  श्रध्दाक्ष का पताका लहरा उठा।

इस महायज्ञ को सफल बनाने में महायज्ञ के अध्यक्ष जनक चौधरी ने बताया कि यह महायज्ञ लगातार 30 वर्षों से शिशिर नवरात्रा में प्रारंभ होती है। सभी ग्रामीणों के द्वारा आयोजन किया जाता है, एवं भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली जाती है।

इस महायज्ञ को सफल बनाने में अध्यक्ष जनक चौधरी, सचिव रामगोविन्द चौधरी, कोषाध्यक्ष गंगा प्रसाद चौधरी, देवेन्द्र चौधरी, जितेंद् चौधरी, दयाशंकर चौधरी, संजीव पासवान, भोगेन्द्र, जयप्रकाश, कपिलदेव, भुषण, सुनिल, शम्भु, नरेंद्र भुषण, डिक्कु, राकेश, महेश केवट, व्रिजेश, प्रदीप, मृत्युंजय, धमेंद्र, शत्रुधन आदि ग्रामीण एवं हजारों श्रद्धालुगण भाग लिए।

सुमित राउत

Leave a Reply