25 मार्च : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
madhubani news

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिये आवश्यक निर्देश

मधुबनी : मुख्य सचिव के द्वारा आज बुधवार को जिला स्तर, अनुमंडल स्तर, प्रखंड स्तर के सभी पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि, मुखिया के साथ सीधे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद किया गया। वीसी. के दौरान बताया गया कि बाहर से आये लोगों को घर मे रखने का स्पष्ट प्रयास करते हुए कार्रवाई करें। अगर जरूरत हो तो बाहर से आये लोगों को स्कूल में रख सकते है, लेकिन लॉक डाउन की स्थिति में स्कूल में रहने में लोगों को कहा जाय कि वे अपना आवश्यक जरूरी सामान घर से मंगवा लें। लेकिन जरूरी सुविधा यथा-पानी, बिजली, शौचालय की व्यवस्था मुखिया द्वारा किया जायेगा। यदि मास्क नही है तो वे साफ रुमाल, गमछा का प्रयोग कर सकते है। सभी होम क्वारंटाइन वाले घर के बाहर पम्पलेट लगाना है। इस अवधि में खाने-पीने की समस्या न हो, इसके लिए जरूरी है कि कदम उठाया जाये।

मुखिया स्थानीय किराना दुकान एवं सब्जी विक्रेता से बात-चीत कर कोशिस करें कि वो सामान की होम डिलीवरी कर दें, ताकि लोगों को घर से बाहर न निकलना पड़े। सभी राशन कार्ड धारी के खाते में ₹1000 भेजा जा रहा है। 31 मार्च तक छात्र-छात्राओं के खाता में छात्रवृति की राशि भेजने का निदेश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस महामारी की स्थिति में अच्छा काम करनेवाले जनप्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया जायेगा। कल पंचायत कार्यालय में बैठक कर कार्य योजना बना लेना है। मुखिया घर-घर घूमकर लोगों को घर मे ही रहने के लिए दबाव दें। साथ ही पंचम वित्त आयोग के अनुदान मद से मुखिया दो-तीन दिन तक घर मे रहने के लिए माइक से प्रचार करा दें। साथ ही आपातकालीन सेवाओं को संचालित करने में मदद करेंगे।
मनचलों एवं बगैर किसी काम के इधर-उधर घुमनेवालों से सख्ती से निपटने का निदेश दिया गया। गांव घर मे भी लोग आपस में न मिले, यह संदेश भी लोगों को देने का निदेश दिया गया।

मनमानी कीमत पर खाद्य सामग्रियों की बिक्री पर होगी कार्रवाई : एसडीओ

मधुबनी : खाद्य सामग्रियों की ऊंची कीमत वसूली तो कार्रवाई होगी। खाद्य सामग्रियों की कालाबाजारी एवं ऊंची कीमत पर बेचने पर दुकानदारों पर एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी। यह बातें सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह ने कही। नगर थाना मधुबनी परिसर में बुधवार को शहर के तमाम थोक व्यवसाई सभी वार्ड पार्षद व समाजसेवियों की मौजूदगी में खाद्य सामग्रियों के दर निर्धारित करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया।

इस मौके पर सदर डीएसपी कामिनी बाला रहिका प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राज्य कुमार झा नगर थाना अध्यक्ष अरुण कुमार राय, सहित अन्य पुलिस बल भी मौजूद थे। सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह ने कहा मधुबनी जिला लॉक डाउन की स्थिति में है। कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। सभी को घरों में कैद रहने के लिए कहा गया है। लॉक डाउन की स्थिति में जो भी आवश्यक सेवाएं हैं वही चल रही है। पर इस वैश्विक संकट के दौर में दुकानदार खाद्य सामग्रियों के दाम बढ़ा दिए हैं जो कतई उचित नहीं है।

सदर एसडीओ सुनील कुमार सिंह ने विभिन्न खाद्य सामग्रियों के दाम निर्धारित कर दिए हैं एवं उसकी सूची भी जारी कर दी गई है। साथ ही दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि निर्धारित दर से अधिक पैसे लेने पर उनके साथ सख्ती से पेश आया जाएगा। एसडीओ ने दरभंगा से सामान लाने के लिए कुछ गाड़ियों के नंबर भी सार्वजनिक किए हैं ताकि कालाबाजारी पर लगाम लगाया जा सके।
इन वस्तुओं की तय की गई है कीमत

चीनी ₹38 किलो, सरसों तेल इंजन ब्रांड 125 रुपए प्रति लीटर सरसों तेल , फॉर्चून ₹120 प्रति लीटर, सरसों तेल पहलवान 120 लीटर, सरसों तेल सलोनी 110 लीटर, सरसों तेल खुला 85 लीटर, अरहर दाल ₹80 प्रति किलोग्राम चना दाल ₹65 प्रति किलो चना ₹60 प्रति किलो आलू ₹24 प्रति किलो प्याज नया ₹30 प्रति किलो प्याज पुराना ₹35 प्रति किलो मैदा 28 रुपए प्रति किलो चुडा ₹30 प्रति किलो मसूर दाल ₹65 प्रति किलो मूंग दाल ₹110 प्रति किलो खुला आटा ₹30 प्रति किलो नमक ब्रांडेड ₹20 प्रति केजी दर निर्धारित किया गया है।

जिलाध्यक्ष ने की लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील

मधुबनी : कोविड-19, नोवेल कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर कल देर शाम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की है।
इस बाबत मधुबनी के कांग्रेस जिलाध्यक्ष शितलाम्बर झा ने एक वीडियो जारी कर लोगों से नरेंद्र मोदी जी के अपील को पूर्ण रूपेण मानने के अपील करते हुए कहा कि किसी भी तरह से देश मे कोई डर का माहौल नही है, इसलिए घबराने वाली कोई बात नही है।
उन्होंने मिथिलावासियों से अपनी मैथिली भाषा मे इससे बचने के बारे में बताया। हालांकि सम्पूर्ण लॉक डाउन में सारी अनावश्यक ओर गैर-जरूरी सेवाएं बंद की गई है। इस दौरान सभी जरूरी ओर इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इसमे लगने वाले सभी लोगों और वाहनों को आवाजाही बंद रहेगी।
उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंस मबनाये रखने की अपील की ओर कहा कि अधिक आवश्यक होने पर ही आने घरोँ से निकले।
उन्होंने कहा कि इस देश मे किसी भी खाने-पीने की सामानों या आवश्यक चीजों की कोई कमी नही है, इसलिए घबराएं नही। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

शहर को किया जा रहा सेनिटाइज

मधुबनी : कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में सेनिटिज़ेशन और साफ-सफाई का काम किया जा रहा है। इस क्रम में बिहार के मधुबनी जिले में भी सनेटाईजेशन का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। जहां भी आवश्यक या जरूरी है वहां तुरंत सफाई की जा रही है। इसी क्रम में जयनगर नगर पंचायत अपने स्तर से पूरे शहर के साफ-सफाई का खयाल रखा जा रहा है। लगभग 50 के करीब सफाईकर्मी इस कार्य मे लगे हैं, जो सुबह-शाम पाउडर छिड़काव ओर साफ-सफाई का कार्य कर रहे हैं। हालांकि अभी तक एक भी पॉजिटिव केस नही मिला है, ओर इसको गंभीरता से लेते हुए नगर पंचायत प्रशासन पूरी मुस्तैदी से सफाई कार्य मे लगा हुआ है।

लॉक डाउन : भूतपूर्व सैनिक सह समाजसेवी ने लोगों से की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील

मधुबनी : कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर कल देर शाम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की है। इस बाबत मधुबनी जिले के खजौली विधानसभा में रहने वाले बब्लू गुप्ता(भूतपूर्व सैनिक सह समाजसेवी) ने एक वीडियो जारी कर लोगों से नरेंद्र मोदी जी के अपील को पूर्ण रूपेण मानने के अपील करते हुए कहा कि किसी भी तरह से देश मे कोई डर का माहौल नही है, इसलिए घबराने वाली कोई बात नही है।

उन्होंने खजौली वासियों से खुद को ओर सम्पूर्ण देशवासियों को इस खतरे से बचने के उपायों के बारे में बताया।
हालांकि सम्पूर्ण लॉक डाउन में सारी अनावश्यक ओर गैर-जरूरी सेवाएं बंद की गई है। इस दौरान सभी जरूरी ओर इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इसमे लगने वाले सभी लोगों और वाहनों को आवाजाही बंद रहेगी।
उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंस मबनाये रखने की अपील की ओर कहा कि अधिक आवश्यक होने पर ही आने घरोँ से निकले।
उन्होंने कहा कि इस देश मे किसी भी खाने-पीने की सामानों या आवश्यक चीजों की कोई कमी नही है, इसलिए घबराएं नही। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

 प्रशासन ने किया फ्लैग मार्च, की घरों में रहने की अपील

मधुबनी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश मे सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की है। उसको लेकर प्रशासन भी अब पूरी सख्ती से इसके पालन करने को लगे हैं।
इस बीच तस्वीरें आ रही है मधुबनी जिले के जयनगर से, जहाँ स्थानीय प्रशासन ने शहर भर में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। इस फ्लैग मार्च में जो भी अनावश्यक घूम रहे या बैठे पाए गए उनको समझा कर घर भेज दिया गया, ओर जो वाहन चालक मील उनके वाहन को जब्त कर के थाना भेज दिया गया, जहाँ उनको फाइन काट कर ओर चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।
इस फ्लैग मार्च के बारे में जानकारी देते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुमित कुमार ने बताया कि हम लोग ये मॉनिटर कर रहे हैं कि की भी गैर-जरूरी वाहन या लोग बिना मतलब यहाँ वहाँ न आये जाएं और ऐसा जो कर रहे हैं उनको समझाकर वापस भेज दिया जा रहा है। ऐसा नही करने पर उनके खिलाफ करवाई की जा रही है। सम्पूर्ण लॉक डाउन के मद्देनजर लोगों से अपील की जा रही है कि बिना किसी जरूरी के लोग घर से नही निकले और निकलने पर सोशल डिस्टेंस बनाये रखें।

विधान पार्षद ने की लोगों से घरों में रहने की अपील

मधुबनी : कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर कल देर शाम हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश भर में सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की है।
इस बाबत मधुबनी के विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने एक वीडियो जारी कर लोगों से नरेंद्र मोदी जी के अपील को पूर्ण रूपेण मानने के अपील करते हुए कहा कि किसी भी तरह से देश मे कोई डर का माहौल नही है, इसलिए घबराने वाली कोई बात नही है। हालांकि सम्पूर्ण लॉक डाउन में सारी अनावश्यक ओर गैर-जरूरी सेवाएं बंद की गई है। इस दौरान सभी जरूरी ओर इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इसमे लगने वाले सभी लोगों और वाहनों को आवाजाही बंद रहेगी।

उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंस मबनाये रखने की अपील की ओर कहा कि अधिक आवश्यक होने पर ही आने घरोँ से निकले।
उन्होंने कहा कि इस देश मे किसी भी खाने-पीने की सामानों या आवश्यक चीजों की कोई कमी नही है, इसलिए घबराएं नही। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

सुमित राउत

swatva

Leave a Reply