23 सितंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

महामारी काल में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन बना असहायों का सहारा

मधुबनी : माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के द्वारा प्रतिदिन जरुरतमंद लोगों को पिछले 70 दिनों से लगातार भोजन करा रहे है। माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन, जिसका मकसद सड़क किनारे, रेलवे स्टेशन पर व शहरी क्षेत्र में भूखे लोगों को खाना उपलब्ध कराना है। पिछले 70 दिनों में एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ, जिस दिन भूखों को खाना ना दिया गया हो।

यह संस्था पिछले 70दिनों से हर शाम शहर में घूम-घूम कर रेलवे स्टेशन, पटना गद्दी रोड, भेलवा चौक, यू-टर्न रोड, कमला पुल सहित अन्य जगह भूखे लोगों को लिए खाना देने का कार्य करती है।

वहीं, संस्था के मुख्य संयोजक समाजसेवी अमित राउत ने बताया कि हम पिछले 70 दिनों से लगातार पौष्टिक खाना पैक कर शहर के लगभग सभी जगहों पर जैसे कि रैलवे स्टेशन परिसर, शहीद चौक, पटना गद्दी चौक, भेलवा टोल, यू-टर्न सड़क, कमला पुल के दोनों छोड़ के तरफ निःस्वार्थ भावना से उच्च गुणवत्ता वाले भोजन के 100 पैकेट का वितरण किया करते हैं, और अब जनसहयोग मिलने से हमारा मनोबल बढ़ा है। आशा और उम्मीद के साथ शुरू किया हुआ ये नेक कार्य अब अनवरत जारी रहेगा। पिछले दो महीनों में काफी सहयोग लोगों से मिला है, अब ओर भी मिल रहे हैं।

आज के भोजन का दान रोहन रंजन ने किया है। आज अपने जन्मदिवस के अवसर पर उन्होंने केक काट अपना जन्मदिन भी मनाया, ओर गरीबों को खुद से खाना भी बांटा। इस मौके पर राकेश पासवान भी उनके साथ मौजूद रहे।

इस नेक कार्य मे प्रवीर महासेठ, अमित अमन, अमित महतो, मनीष कुमार रोहिता, जितेंद्र मंडल, लखन महासेठ, मिथिलेश महतो, विशाल नायक, मुकेश राउत, किशन महतो एवं अन्य लोग भी इसमें इनका सहयोग कर रहे हैं।

स्टेशन, सब्जी मंडी तथा बस स्टैंड पर विशेष कैंप लगाकर यात्रियों की होगी कोविड-19 जांच

मधुबनी : रेलवे स्टेशन तथा सरकारी बस स्टैंड पर ट्रेन से लौटने वाले व जाने वाले यात्रियों का कोविड-19 का जांच किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष कैंप लगाया जाएगा। इस दौरान आने वाले तथा जाने वाले यात्रियों का एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से कोविड-19 का जांच किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है।

जिले में व्यापक स्तर पर कोविड-19 का टेस्ट किया जा रहा है। जिसके तहत मधुबनी स्टेशन, सरकारी बस स्टैंड, नगर परिषद सब्जी मंडी पर कैंप मोड में यहां आने वाले यात्रियों का कोविड-19 का जांच किया जाएगा। यह जांच अभियान निरंतर रूप से चलता रहेगा। जिले में प्रतिदिन 6000 से अधिक व्यक्तियों का सैंपल कलेक्शन कर कोविड-19 टेस्ट किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में संक्रमण के मामले में भी कमी आई है।

जिले में अब तक 2 लाख से अधिक लोगों का हुआ कोरोना जांच:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया जिले में अब तक 2,07,788 लाख से अधिक लोगो की कोविड-19 की जांच की गई। जिसमें लगभग 5,682 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।जिसमें 5193 मरीज संक्रमण से ठीक हुए हैं। वर्तमान में 486 मरीज सक्रिय मरीज जिले में हैं। सर्जन ने बताया स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक कोविड-19 टेस्ट किया जा रहा है, ताकि संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाया जा सके। सिविल सर्जन ने बताया स्टेशन परिसर में जांच जांच शुरू करने का मकसद यह है कि ट्रेन में सफर के दौरान किसी को संक्रमण ना हो सके। अगर सभी लोग कोविड-19 का जांच करा लेते हैं तो संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने में काफी हद तक सफलता मिलेगी।

जिला पदाधिकारी के निर्देश पर होगी जांच जांच:

जिला पदाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे और सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा के निर्देश के आलोक में पर सघन कोरोना जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए तीनों जगहों पर 5 x6 स्टॉल बनाया जाएगा स्टॉल बनाने की जिम्मेवारी भवन निर्माण विभाग को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व मे टीम सघन जांच अभियान चलाकर यात्रियों का कोरोना का जांच करेगी। कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्तर पर काम किया जा रहा है।

कोरोना से बचाव के प्रति किया जाएगा जागरूक:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया स्टेशन परिसर, सरकारी बस स्टैंड तथा सब्जी मंडी पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा यात्रियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही बैनर पोस्टर के माध्यम से व्यापक स्तर पर यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। सभी को मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी का पालन, हाथों की धुलाई आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। तथा स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सभी यात्रियों से अपील की जाएगी कि कोविड-19 के अनुरूप अपने व्यवहार में परिवर्तन ला कर इससे बचाव करें

भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने 28 सितंबर को भगत सिंह की जयंती मनाने का लिया निर्णय

मधुबनी : भाकपा-माले द्वारा बासोपट्टी में आयोजित आमसभा में सैकड़ों संख्या में भाकपा व अन्य दलों के लोगों ने भगत सिंह के जन्म दिन पर 28 सितम्बर को कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया।

भाकपा-माले के द्वारा सिमराढी गांव के मोतनोजा में आम सभा आयोजित किया गया, जिसका अध्यक्षता रामकिशुन राम ने किया। इस सभा को संबोधित करते हुए भाकपा(माले) के जिला कमिटी सदस्य भूषण सिंह ने कहा कि नीतीश सरकार के कार्यकाल में गरीब दलितों व मजदूरों पर लॉक डाउन के आर में हमला बढ़ा है, जिसके तहत पिछले महीने सिमराड़ी के दलितों पर जोकि के महंत शिवदयाल दास उर्फ कोठारी के गुंडों के द्वारा हमला कर भारी पैमाने पर लूटपाट का अंजाम दिया गया था। लुटे गए दो भैस पुलिस इंस्पेक्टर के पहल पर बरामद कराया गया है और खस्सी व अन्य सामग्री अभी तक बरामद नहीं हुआ है नहीं गिरफ्तारी जिस के कारण महंत के गुंडों के द्वारा पुनः हमला करने की योजनाएं से गरीबों में डर का मौहोल बना हुआ है।

जन वितरण प्रणाली में अनियमितता के खिलाफ व लॉक डाउन भत्ता,समूह के महिलाएं का ऋण माफ करने, भूमिहीनों को भूमि मुहैया करने, भूमि पर बसे गरीबों को वासगीत पर्चा देने , बढ़ रहे गरीबों-दलितों पर सामंती हमलावरों के खिलाफ सहित जनता के जरूरत मंद मुद्दे को लेकर भाकपा-माले जल्द ही चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा करेगी । इस मौके पर भाकपा व अन्य दलों के आधार के सैकड़ों लोगों ने भाकपा-माले में शामिल की घोषणा किये और पार्टी की सदस्यता लिए एवं आगामी शहीदेआजम भगत सिंह के जन्म दिन पर 28 सितम्बर को कार्यकर्ता सम्मेलन करने की घोषणा किए ।

सभा मे अजब लाल मुखिया, रामकिशुन राम, सागरथ मुखिया, रामलखन कामत, कपालेश्वर मुखिया, ललित सफी , सुरेश मंडल, राज कुमार राम, जगदेब कामत,करी साह,राजकुमारी देवी,रेशमा देवी,मंजू देवी, सावित्री देवी, ललिता देवी, रिंकी देवी सहित कई लोगों ने संबोधित किया।

दशकों से उपेक्षित डिग्री कॉलेज की बदहाली पर छात्रों का फूटा गुस्सा

मधुबनी : जिले के खजौली विधानसभा अंतर्गत जयनगर में एकमात्र सरकारी महाविद्यालय दलश्रृंगार बलदेव महाविद्यालय के जीर्ण-शीर्ण इस्तिथि ओर बदहाली ओर छात्र ओर छात्र नेताओं का फूटा गुस्सा, कहा सरकार पिछले कई दशकों से मिथिला की लगातार कर रही उपेक्षा।

इस बाबत मिथिला स्टूडेंट यूनियन के डी० बी० कॉलेज प्रभारी ऋषि सिंह ने बताया कि इस पूरे विधानसभा में ये कॉलेज एकमात्र डिग्री कॉलेज है। परंतु इस्तिथि आह ये है कि न ही यहां पढ़ाई होती है, ओर न ही यहां लैब को व्यस्था है, ओर न ही बैठने-पढ़ने के लिए क्लासरूम। जो भी क्लासरूम है, वो जर्जर हैं, ओर कभी भी गिर सकते हैं। ना ही लैब की व्यवस्था है, जहां हमलोग कुछ एक्सपेरिमेंट कर सकें और कुछ लैब से संबंधित ज्ञान अर्जित कर सकें।
यहां न ही पर्याप्त प्रोफेसर हैं, जो हमें पढ़ा सकें।

इसलिए हम सरकार और विश्विद्यालय प्रशासन से ये मांग करते हैं कि अविलंब इस दिशा में पहल को जाए और सभी व्यस्था में सुधार लाया जाए, अन्यथा इस विधानसभा चुनाव में सरकार बदलने का काम हम करेंगे।

जनता व प्लुरल्स पार्टी के पदाधिकारियों की हुई औपचारिक बैठक

मधुबनी : जिले के रहिका प्रखंड के बसुआड़ा पंचायत (एयरपोर्ट, मधुबनी) में स्थानीय जनता व प्लुरल्स पार्टी पदाधिकारियों की औपचारिक बैठक हुई, जिसमें पार्टी की विकासशील विचारधारा को आम जनमानस तक पहुंचाया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत करने वाले पदाधिकारियों में पार्टी की जिला प्रभारी मधुबाला गिरी, मीडिया प्रभारी व्योमेश झा, ब्लाक प्रभारी नवीन मुरारका, पंचायत प्रभारी धर्मेंद्र महतो एवं रामप्रीत मुखिया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने का सारा श्रेय बजरंग दल के स्थानीय सदस्यों को जाता है, जिनके अथक प्रयासों से प्लुरल्स को इतने बड़े जनसमूह तक अपनी विचारधारा रखने का मौका मिला।

इस मौके पर जिला प्रभारी मधुबाला गिरी ने बताया कि पलूरल्स आने वाले बिहार विधानसभा के सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतरेगी, ओर ना ही किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

263 सेक्टर पदाधिकारियों को किया गया प्रशिक्षित

मधुबनी : आसन्न बिहार विधान सभा आम चुनाव 2020 के मद्देनजर चुनाव कर्मियो को प्रशिक्षित करने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार कर प्रशिक्षण कराया जा रहा है।इसी क्रम में जिला के चयनित 263 सेक्टर पदाधिकारियों को जिला निर्वाचन की इकाई VVPAT वेयर हाउस ,मधुबनी के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। कोविड-19 के संक्रमण प्रभाव के कारण सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करने हेतु इनका प्रशिक्षण दो शिफ्टो में क्रमशः सुबह 10 बजे से 01 बजे तक एवं अपराहन 03 बजे से 06 बजे तक निर्धारित कार्यक्रम के तहत किया गया।

लोजपा लड़ेगी 143 सीटों पर चुनाव

मधुबनी : लोक जनशक्ति पार्टी के मधुबनी जिला अध्यक्ष बचनू मंडल ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा बिहारी चिराग पासवान से दल हित एवं प्रदेश हित में कार्यकर्ताओं के मान सम्मान के लिए आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में बिहार की 143 सीट पर चुनाव लड़ने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि वैसे अंतिम निर्णय के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वयं अधिकृत हैं, और उनके सभी निर्णयों के ऊपर हम पार्टी कार्यकर्ता प्रतिबद्धता के साथ खड़े हैं। श्री मंडल ने बताया कि बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट अभियान के प्रति लोजपा की सकारात्मक प्रतिबद्धता के कारण बिहार राज्य के सभी जाति-वर्गों में दल के प्रति आकर्षण में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा बिहारी चिराग पासवान जी की “धर्म ना जात करे सबकी बात” के दृष्टिकोण से आम मतदाता काफी प्रभावित हैं, और बिहार के अधिकांश मतदाताओं सहित युवा वर्ग में लोजपा की स्वीकार्यता में काफी इजाफा हुआ है। बिहार के विकास के प्रति स्पष्ट नीति के कारण हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान की लगातार बढ़ रही लोकप्रियता का यह आलम है कि समाज के सभी वर्ग के लोग लोजपा में भारी संख्या में दल की स्पष्ट नीतियों के प्रति प्रतिबद्धता सहित इस आशा के साथ जुड़ रहे हैं कि आने वाले भविष्य में लोजपा का चिराग ही बिहार को सर्वांगीण रूप में प्रकाशित कर संपूर्ण देश में बिहार को रोशन करेगा।

श्री मंडल ने बताया कि लोजपा के सभी कार्यकर्ताओं की राय है, कि राष्ट्रीय अध्यक्ष को बिहार के किसी भी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्यक्ष रूप से चुनाव लड़ कर बिहार के विकास की अगली लड़ाई लड़नी चाहिए। हालांकि इस पर अपने विवेकानुसार निर्णय लेने हेतु राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वयं अधिकृत हैं, तथापि उनसे मेरी विनम्र प्रार्थना है कि यदि उनका इरादा बिहार से विधानसभा का चुनाव लड़ने का हो तो वे मधुबनी जिला के किसी भी विधानसभा क्षेत्र का चयन करें। हम सभी मधुबनी जिला लोजपा परिवार काफी गौरवान्वित होंगे। एक जुझारू कार्यकर्ता के नाते मेरी हार्दिक इच्छा होगी कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मेरे मधुबनी जिला के किसी भी विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करें, जनता स्वयं उन्हें जीत दिलाएगी और हम मधुबनी जिला के आम मतदाताओं सहित तमाम लोजपा के कार्यकर्ता तन मन धन से सहयोग कर भारी मतों से विजयी बनाते हुए उन्हें स्वतः स्फूर्त जीत का निर्वाचन प्रमाण पत्र समर्पित कर गौरव की अनुभूति प्राप्त करेंगे।

मधवापुर प्रखण्ड महिला कांग्रेस अध्यक्ष बनी ममता, लोगों ने जताया हर्ष

मधुबनी : महिला जिला कांग्रेस अध्यक्ष आभा पाण्डेय के द्वारा साहरघाट निवासी ममता देवी को मधवापुर प्रखण्ड महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया गया।

इन बाबत मधुबनी जिला अध्यक्ष आभा पाण्डेय ने कही की ममता देवी एक समाज सेवी महिला है। इनका सोंच है की राजनीति में महिला को स्वतंत्र रुप से आज आगे आकर समाज में हो रहे महिलाओ के साथ अत्याचार, शोषण के खिलाफ संगठित होकर इन्हें खत्म करना चाहिए। ममता देवी ने पार्टी के प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष और बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस सचिव प्रमोद कुमार मंडल के प्रति आभार व्यक्त करतें हुए कही की मैं पुरा इमानदारी पुर्वक अपने पद की निर्वाहन करूँगी।

हर्ष व्यक्त करने वाले जिला महिला कांग्रेस महासचिव आरती कुमारी, रेणु देवी, भारती देवी, इन्दकला देवी, सुकनी देवी, अम्बे कुमारी, यैसा खातुन सहित अन्य लोगों ने बधाई दी है।

भाकपा का अनशन हुआ समाप्त

मधुबनी : भाकपा-माले नेता अनिल कुमार सिंह द्धारा 22 सितंबर से जारी आमरण-अनशन का आज अपराह्न् 4 बजे पुलिस अधिक्षक मधुबनी से माले प्रतिनिमंडल के साथ बार्ता के बाद समाप्त हो गया।

पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय ने अनशन स्थल अनशनकारी अनिल सिंह को जूस पिलाकर अनशन समाप्त करवाया। भाकपा-माले जिला सचिव ध्रुब नारायण कर्ण के नेतृत्व में गये प्रतिनिधिमंडल में प्रेम कुमार झा, बेचन राम, राजेंद्र यादव शामिल थे।

अनशन समाप्ति के समय माले के चारों प्रतिनिधिमंडल के अलावा श्याम पंडित, शंकर पासवान, मनीष मिश्रा, राम प्रसाद पासवान, कामेश्वर राम, राम बिनय पासवान, चंदेश्वर पासवान, दानी लाल यादव, महाकांत यादव, कृपानंद झा, मुरारी मिश्रा, मनोज झा, पलटू मंडल, श्रीचंद सदाय, जगदीश यादव, सुबोध यादव, उत्तम झा, भरत पासवान, बिक्रम पासवान, बिबेकी सदाय सहित सैकड़ों माले कार्यकर्ता उपस्थित थे।

घर-घर सर्वे एवं स्वास्थ्य स्क्रीनिंग में ससमय डाटा संकलन के लिए डाटा ऑपरेटर को मिला प्रशस्ति पत्र

मधुबनी : डॉ० सुनील कुमार झा, सिविल सर्जन, मधुबनी के द्वारा मोहम्मद हामिद हुसैन, डाटा ऑपरेटर आरआई सेल को नोवल कोरोना वायरस घर घर सर्वे एवं स्वास्थ्य स्क्रीनिंग अभियान का ससमय डाटा संकलन एवं प्रेषण में सराहनीय योगदान के लिए कार्यपालक निदेशक तथा अपर निदेशक(प्रतिरक्षण) सह राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा हस्ताक्षरित प्रशस्ति-पत्र सौपा गया।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ० एस०के० विश्वकर्मा, राज्य सलाहकार विभीषण झा, यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद झा, डी०सी० पाथ, यूएनडीपी० और बीएमसी उपस्थित थे।

सुमित राउत

swatva

Leave a Reply