21 सितंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0

नाबार्ड ने शुरू किया रूरल मार्ट ‘मिथिलाम’

मधुबनी : मधुबनी में रूरल मार्ट ‘मिथिलाम’ का आज शनिवार को नाबार्ड के सहयोग से शुरू किया गया। नाबार्ड के सहयोग से बना यह रूरल मार्ट अपनी तरह का यह पहला मार्ट है, जो जिला में पहली बार खुला है। इस मौके पर नाबार्ड के अधिकारि और संस्था के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

अगरबती से दुकान में लगी आग़, हजारों की संपति राख़

मधुबनी : जिले के जयनगर में वाटरवेज चौक के निकट आग लगने से एक दुकान में हजारो रुपए की सम्पति जलकर राख़ हो गई।

वाटरवेज चौक के निकट एक गैरेज में पूजा की अगरबत्ती से लगी आग से हजारों रूपये की सम्पत्ति का नुकसान हुआ है। आग से अगल-बगल के दुकानदारों को भी क्षति हुयी है। मौके पर फायर विग्रेड की टीम पहुँच कर आग पर काबु पाया। पीड़ीत दुकानदार पप्पू कुमार मंडल ने बताया कि बाबा विश्वकर्मा के तस्वीर के नीचे लगे अगरबत्ती से आग लगी, जिससे आग लग गई।

जयनगर से एनएच-104 का संपर्क टूटा

मधुबनी : जिला में हुई भारी बारिश के कारण जयनगर अनुमंडल के जयनगर से खुटौना एनएच-104 मुख्य सड़क अस्थाई रूप से संपर्क टूट चुकी है ।

आपको बता दें कि जयनगर खुटौना मुख्य सड़क धौरी पुल के ऊपर करती तकरीबन 04 फीट ऊपर पानी का बहाव काफी तेज रफ्तार से चल रही है, जिस से जयनगर खुटौना का संपर्क अच्छी तरह से टूट चुकी है।

धौरी पुल के आसपास के ग्रामीणों के द्वारा बताया जा रहा है  कि यहां ब्रिज पूर्व के काफी सालों से  तैयारी में लगे हुए हैं, लेकिन यह ब्रिज तैयार नहीं हो पाया।

युवती का शव मिलने से इलाके में सनसनी

मधुबनी : जिला के जयनगर थाना अंतर्गत कमलाबाड़ी के धौली टोल के बगीचे अहले सुबह एक अज्ञात महिला की लाश मिलने से गांव में सनसनी फैल गयी है।

ग्रामीणों ने महिला की पहचान लिया है, मृतिका के परिजन को इसकी सूचना दे दी गयी है। मृत महिला के मायके के लोगों युवती की पहचान रीना (25वर्ष) के रूप में की है।

मृतक के परिजनों ने बताया कि तीन वर्ष पहले ही इसका शादी एकडारा इनरवा राकेश यादव से की  गई थी। महिला दो दिन पहले ही मायके खजौली से अपने ससुराल एकडारा इनरवा गयी थी। युवती के पिता बताते है कि शादी में जो कर्ज लिया था अभी तक उसका ब्याज दे रहे हैं। मृतिका के परिजनों ने इसकी सूचना जयनगर थाना प्रशासन को दिया।

त्वरित कार्यवाही करते हुए जयनगर थाना प्रभारी एसएन सारंग ने लाश को अपने कब्जे में लेकर थाने ले आया। प्रशासन आगे की कानूनी कार्यवाही कर रही है।

हल्की बारिश से शहर की स्थिति ख़राब

मधुबनी : जिले में लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश से जिले में हर जगह सड़कों का हाल बेहाल हो गया है। मधुबनी के राजनगर प्रखंड के सबसे व्यस्त और शहर का दिल गांधी चौक की भी स्थिति खराब है। वहीं, जिले भर के कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा भी वापस फिर से मंडरा रहा है।

थाना दिवस पर निपटाए गए भूमि विवाद के मामले

मधुबनी : जिले के बाबूबरही में थाना दिवस के मौके पर जनता दरबार लगाकर कई भूमि विवाद संबंधी मामलों का निपटारा किया गया।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को थाना अध्यक्ष संजय कुमार एवं अंचलाधिकारी सतीश कुमार के नेतृत्व में थाना दिवस के मौके पर जनता दरबार का आयोजन किया गया, जिसमें कई फरियादियों का फरियाद सुना गया और कई जमीनी मामला को निपटाया गया।

थाना दिवस पर कुल 15 लोग के द्वारा आवेदन दिया था, जिसे थाना दिवस पर उपस्थिति होने के लिए सूचना भेजी गई थी, जिसमें से दस मामलों में मात्र एक पक्ष की ही उपस्थिति हो पाई। दूसरे पक्ष अनुपस्थित रहने के कारण उन लोगों को अगला तिथि दिया गया।

भाटचौड़ा के राम सुभके पासवान बनाम रामप्रीत पासवान, महेशबाड़ा के पप्पू ठाकुर बनाम रामकृपाल यादव, भूपट्टी के नरेंद्र यादव बनाम इंद्र कुमार महतो, महेशबाड़ा के मंजू देवी बनाम मिश्रीलाल सिंह के जमीनी मामला को थाना परिसर में सुना गया। जो लोगों जनता दरबार में उपस्थित नहीं हो पाए उन लोगों को अगला तिथि देकर जनता दरबार में उपस्थित होने की बात कही है। जनता दरबार में शिव कुमार, किशुन कुमार पासवान सहित अन्य चौकीदार व थाना कर्मी उपस्थित रहे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यशाला सह कृषक संगोष्ठी का आयोजन

मधुबनी : मधुबनी जिलान्तर्गत बाबूबरही में कृषि भवन के सभागार में शनिवार को जल-जीवन हरियाली-अभियान के तहत जागरूकता कार्यशाला सह कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रकाश कुमार ने किया।

इस मौके पर श्रीप्रकाश तथा जिला उद्यान पदाधिकारी मधुबनी ने संयुक्त रूप से जल और वृक्ष के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मनुष्य के लिए जल और वृक्ष कितना महत्वपूर्ण है। वृक्ष के कटाव होने के कारण पूरे संसार में तापमान में बहुत अधिक वृद्धि हो गया है। जिसके कारण लोगों को स्वच्छ हवा नहीं मिल रही है। अगर पेड़ और जल नहीं रहेगा तो जीवन व्यर्थ है। इसीलिए सभी लोगों को जल का संरक्षण करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पेड़ लगाना चाहिए।

इस मौके पर एसी राम कुमार पंडित, दीपक जाटव, सुनील कुमार सिंह, विद्यासागर सिंह, नीरज कुमार, मोनिका कुमारी, अवधेश कुमार शर्मा, राज नारायण पांडे सहित सभी जनप्रतिनिधि व किसान उपस्थित रहे।

सुमित राउत  

Leave a Reply