16 अक्टूबर : मधुबनी की प्रमुख ख़बरें

0

सेंट अप परिक्षा की तिथि घोषित

मधुबनी : जयनगर स्थित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के आनुषंगिक इकाई डी.बी. कालेज, जयनगर के प्रधानाचार्य प्रोफेसर डाॅ० नंद कुमार ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि महाविधालय लगातार शैक्षिक उन्नति की ओर अग्रसर है, इसी क्रम में इंटरमीडिएट कला, विज्ञान व वाणिज्य (सत्र 2018-20) का सेन्ट अप परीक्षा दिनांक 18 अक्टूबर 2018 से प्रारम्भ होगी, जो दिनांक 24 अक्टूबर 2018 को समाप्त होगी।
उक्त सेन्ट-अप परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी जिसका प्रथम सत्र प्रातः 10:00 बजे से प्रारम्भ होकर अपराह्न 01:00 बजे सम्पन्न होगी, वहीं द्वितीय सत्र अपराह्न 01:30 से प्रारम्भ होकर साय काल 04:30 पर समाप्त होगी। परीक्षा प्रभारी डाॅ० संजय कुमार ने बताया कि, उक्त सेन्ट अप परीक्षा के विधार्थी व प्रतिभागीयों को 100 रूपए का चालान परीक्षा शुल्क के रूप में कटवाना अनिवार्य है, परीक्षा के दौरान महाविधालय परिसर में बिना चालान के विधार्थियों का प्रवेश अवरूद्ध रहेगा।

जयनगर में कोलकाता के चार्टेड अकाउंटेंट हुआ नशाखुरानी गिरोह का शिकार

मधुबनी : कोलकता से ट्रेन से घर वापस आ रहे चार्टड एकाउंटेंट नशाखुरानी गिरोह का शिकार हो गया। गिरोह के उच्चकों ने उसके पास से लैपटॉप, दस हजार नगद, सोने की चेन, हनुमानी दो अंगुठी समेत अन्य समान लेकर फरार हो गये। घटना मंगलवार की है। जयनगर स्टेशन पर रेल प्रशासन ने ट्रेन से बेहोशी की अवस्था में युवक को उतारा, जिसे अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया। बेहोश युवक के पॉकेट से मिले आईकार्ड से उसकी शिनाख्त हुया। उसकी बेनीपट्टी के भोईली गांव निवासी पप्पू कुमार के रूप में की गई है। जयनगर जीआरपी के सूचना पर उनके परिजन यहां पहुंचे।
बता दें कि इन दिनों जयनगर-समस्तीपुर रेल मार्ग पर नशाखुरानी गिरोह के सक्रियता के कारण रेल यात्री लूट का शिकार हो रहा है। हालांकि इस घटना के विरुद्ध एफआईआर दर्ज नहीं करायी गयी है।

जयनगर रेलवे स्टेशन पर लगा ऑटोमेटिक जैविक खाद कम्पोस्टिंग मशीन

मधुबनी : ग्रीन डस्ट में डाले गए गीले कचड़े से तैयार किया जाएगा खाद। स्वच्छता व पर्यावरण को लेकर रेलवे ने जयनगर स्टेशन पर ऑटोमेटिक जैविक खाद कम्पोजिट मशीन लगाया है। जिसका ट्राईल सीडब्लूएस राम कुमार राय व स्टेशन अधीक्षक राजेश मोहन मल्लिक के देखरेख में हुई ।

सीडब्लूएस ने बताया कि कम्पोजिट मशीन का ट्राईल हो गया है। अब प्रत्येक दिन एक बार ग्रीन डस्ट में डाले गये गीले कचरे से खाद बनाने का कार्य किया जाएगा। एक बार में करीब 25 किलो गीले कचरे को मशीन में डाला जाऐगा। जिससे तीन किलो जैविक खाद तैयार हो जाऐगा। उन्होंने बताया कि इन जैविक खाद को ऑपन बाजार में सस्ते दर पर बेच दिया जाएगा। सीडब्लूएस ने रेल यात्रियों तथा सब्जी मार्केट, होटल वालो को आह्वान किया कि सड़े गले साग, सब्जी, गीले खराब खाद पदार्थ को स्टेशन के ग्रीन डस्टबीन में डाले। ताकि जहां एक ओर गंदगी से बचाव हो सके। दूसरी ओर गीले कचरे से जैविक खाद से लोगों को फायदा होगा। उन्होंने स्वच्छता व पर्यावरण रक्षा के लिए एक बेहतर पहल बताया। उन्होंने बताया कि बाजार में अगर पचास रूपये जैविक खाद मिलता है। वहीं उक्त मशीन से तैयार जैविक खादों को छह से दस रूपये प्रतिकिलो रेलवे से उपलब्ध हो जाऐगा।

शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त वातावरण में परीक्षा संपन्न

मधुबनी : बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा संचालित 65वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा मंगलवार को जिला मुख्यालय के सदर अनुमंडल क्षेत्र में 20 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। शीर्षत कपिल अशोक(जिला पदाधिकारी, मधुबनी) के द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा संचालित 65वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के अवसर पर विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर चल रही परीक्षा का निरीक्षण किया गया।

जिसमें एम०वाई०एन० उच्च विद्यालय, शंभुआड़, मधुबनी, कामेश्वर उच्च विद्यालय, पंडौल, मधुबनी, विवेकानंद मिशन विद्यापीठ, पंडौल, मधुबनी, अनूपलाल परियोजना बालिका +2 उच्च विद्यालय, ब्रह्मोत्तरा,पंडौल, मधुबनी परीक्षा केन्द्रों पर चल रही परीक्षा का निरीक्षण किया गया। सभी केन्द्रों पर शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा चल रही थी। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा सभी संबंधित केन्द्राधीक्षकों को आवश्यक निर्देश दिये गये।
परीक्षा में कुल 10740 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिसमें से 6643 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए तथा 4057 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित पाये गये। जिला मुख्यालय के सदर अनुमंडल क्षेत्र के सभी परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न हुई।

सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारियों को निरीक्षण कर साप्ताहिक निरीक्षण प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश

मधुबनी : शीर्षत कपिल अशोक(जिला पदाधिकारी, मधुबनी) के द्वारा सभी प्रखंडों के प्रभारी वरीय उप समाहर्ता को संबंधित प्रखंडों का निरीक्षण कर साप्ताहिक निरीक्षण प्रतिवेदन समर्पित करने हेतु निर्देश दिया गया है। सभी प्रखंडों के प्रभारी वरीय उप समाहर्ता को पत्र के माध्यम से बताया गया है कि आपके साथ संबद्ध प्रखंडों का निरीक्षण प्रतिवेदन एवं प्रखंड के किसी एक पंचायत में कार्यान्वित योजनाओं (विशेषकर 7 निश्चय की योजना) का साप्ताहिक रूप से निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया था। अभी तक न तो निरीक्षण प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है, और नहीं स्पष्टीकरण प्राप्त हुआ है। यह अत्यंत ही चिंता का विषय है। सभी प्रभारी पदाधिकारियों को द्वितीय स्मार पत्र भेजते हुए निर्देश दिया गया है कि प्रखंड/पंचायत का साप्ताहिक निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

अस्पताल मे ए०एन०एम० के आने से बेहतर स्वास्थ्य सेवा की उम्मीद

मधुबनी : अंधराठाढ़ी रेफरल सह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दर्जनभर से अधिक एएनएम योगदान दी है। इससे यहां की स्वास्थ्य सेवा बेहतर होगी। यह कहना था प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० रामगोविंद झा का। उन्होंने बताया कि पीएचसी बहुत दिनों से स्वास्थ्य कर्मियों खासकर एएनएम की कमी से जूझ रहा था। इन एएनएम के आने से टीकाकरण, प्रसव, गर्भवती महिलाओं की जांच के अलाबे स्वास्थ्य सबंधी राष्ट्रीय कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में सहूलियत होगी।
डॉ० गोविंद झा ने स्वीकार किया कि एएनएम की कमी के कारण गन्धराइन, कर्णपुर, गोनोली, बिठोनी आदि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में दिक्कत हो रही थी। स्थानांतरित होकर आयी 16 एएनएम में से 2 को रेफ़रल अस्पताल सह पीएचसी में तैनात किया गया है। शेष को प्रखंड भर में फैले स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर तैनात किया जा रहा है। उन्हें उन स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर सुबह 9 बजे से 4 बजे तक ड्यूटी पर रहना है। उनके वहां रहने से ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य उपकेंद्रों से जुड़े गर्भवती महिलाओं की जांच, सामान्य प्रसव, जच्चा बच्चा की देखभाल, सलाह दवाई बितरण आदि स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी आएगी।

मधुबनी कोर्ट ने युवक की हत्या में चार को उम्रकैद, दस-दस हजार जुर्माना भी लगाया

मधुबनी : मधुबनी जिले के बहुचर्चित नरेश यादव हत्याकांड में कोर्ट ने बाप-बेटे सहित चार लोगों को उम्रकैद की सजा सुनायी है। चारों पर 10-10 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने की राशि जमा नहीं करने पर छह महीने अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। एडीजे नवीन कुमार चौधरी की अदालत ने मंगलवार को सजा के बिन्दु पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुनाया। कोर्ट ने जिन लोगों को सजा सुनायी है। उसमें भुपट्टी के चन्द्रशेखर यादव, महेन्द्र यादव उनके पुत्र संजीत यादव एवं खजौली छपराढ़ी के ठकाई यादव शामिल हैं।

बहस के दौरान अभियोजन की ओर से एपीपी कैलाश साह ने दोषी को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की थी। 09अप्रैल 2004 की रात 22 वर्षीय नरेश कुमार यादव की गला घोंट कर हत्या कर दी गई थी। हत्यारों ने साक्ष्य छिपाने की नीयत से शव को मृतक के घर के पास ही पुआल में छिपा दिया। घटना को लेकर मृतक के पिता रामअवतार यादव के बयान पर बाबूबरही थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इंटरनेशनल हैंड वाश डे मनाया गया

मधुबनी : अंतर्राष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर 2019 को मधुबनी जिले के उत्कृष्ट मध्य विद्यालय जितवारपुर, रहिका, मधुबनी में विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक एवं राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षक हेमंत कुमार के नेतृत्व में छात्र छात्राओं को हाथ धुलाई के महत्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया। स्कूली बच्चों को समझाया कि शौचालय से आने के बाद एवं खाने से पहले निश्चित रूप से हाथ साबुन या हैंड वॉश से धोना चाहिए।
इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षिका मीरा कुमारी रेनू कुमारी विभा कुमारी एवं मिल्लत टीचर ट्रेनिंग कॉलेज से आए गुरु प्रशिक्षणार्थी भी शामिल हुए। उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ छात्र छात्राओं हैंड वॉश से हाथ धुलवा कर किया गया।

बिपिन कुमार यादव छात्र राजद के मधुबनी का जिला अध्यक्ष

छात्र राजद, बिहार के प्रदेश अध्यक्ष सृजन स्वराज के द्वारा बिपिन कुमार यादव को छात्र राजद, मधुबनी का जिला अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।
बिपिन कुमार यादव को छात्र राजद, मधुबनी का जिला अध्यक्ष बनाने के लिए पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, छात्र राजद, बिहार के संरक्षक तेजप्रताप यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष सृजन स्वराज को राजद कार्यकर्ताओं ने बधाई दिए है। बधाई देने वालों में छात्र नेता संतोष यादव, छात्र राजद के पूर्व जिलाध्यक्ष ब्रह्मदेव यादव, पप्पू यादव, चंद्रशेखर झा सुमन, विजय कुमार यादव, विकाश कुमार, सुदर्शन साह, मिंटू यादव, मुलायम सिंह, मणिशंकर कुमार, दीपक कुमार, मो० नसरुद्दीन, मो० इकबाल, राहुल पासवान, पंकज पासवान, बैजू यादव प्रमुख रूप से थे।

जयनगर में SDO शंकर शरण ओमी ने स्नातक निर्वाचन क्षेत्र कि जानकारी के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि की बैठक बुलाई इस बैठक में राजकुमार सिंह(जदयू, नेता), राजकुमार साह(भाजपा, नेता), प्रदीप कुमार पासवान(लोजपा, नेता), भूषण सिंह(भाकपा, नेता) समेत शिक्षक और अन्य पार्टियों के जनप्रतिनिधि हुए शामिल। इस बैठक में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी साझा किया गया।

मधुबनी जिले के जयनगर में प्रखंड कांग्रेस कमिटी की हुई बैठक, आगामी चुनाव को लेकर हुई चर्चा

मधुबनी : जयनगर प्रखंड कांग्रेस के अध्यक्ष रामचंद्र साह की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। इस बैठक में मधुबनी जिला कांग्रेस के अध्यक्ष शितलाम्बर झा ने भी शिरकत की। उन्होंने आने वाले ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातक विधान पार्षद, शिक्षक विधान पार्षद के चुनाव को लेकर रणनीति और तैयारियों को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में जिलाध्यक्ष शितलाम्बर झा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से यह सीट जीतती रही है, एयर आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि इस बार भी यह सीट हमारी कांग्रेस पार्टी ही जीतेगी। इस मौके पर जिलाध्यक्ष शितलाम्बर झा, जयनगर प्रखंड अध्यक्ष रामचंद्र साह, जिला युथ कांग्रेस के अध्यक्ष अनुरंजन सिंह, मिना देवी, सुजीत यादव, जयनगर प्रखंड युथ कांग्रेस अध्यक्ष सईद अहमद, नेहाल शेख एवं अन्य दर्जनों भर नेता मौजूद थे।

प्राइवेट स्कूल की वैन पलटी ,सभी स्कूली बच्चों को सही सलामत निकाला गया

मधुबनी : यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग-104 में आती है। लेकिन, इस सड़क की हालत खस्ताहाल है कि पैदल चक भी इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर आफत है। फिर भी मज़बूरी होने की वजह से लोग अपनी जान हथेली पर रख कर गाड़ियों से रोज सफर करते हैं। बताते चलें कि यह सड़क मधुबनी जिले को नेपाल से वाया जटही बॉर्डर जोड़ती है, बावजूद इसके यह इतनी जरूरतमंद सड़क होने पर भी किसी भी स्थानीय सांसद और विधायक ने इस दिशा में पहल नही की है।
वहीं इस क्षेत्र के लोगों में इस बात को लेकर बहुत आक्रोश है, की कोई भी उनकी सुध लेने तक नही आता है इस सड़क को लेकर। जानकारी देते हुए देवधा के स्थानीय निवासी सुनील महतो ने बताया कि आए दिन इन राष्ट्रीय राजमार्ग-104 पर सड़क दुर्घटनाएं हिती है, कई लोग घायल हो जाते हैं, पर सरकार और प्रशासन कुम्भकर्ण वाली नींद में सोई हुई लगती है। 

सुमित राउत 

Leave a Reply