महानंदा नदी में डूबी लोगों से भरी नाव, दर्जनभर से अधिक लोग थे सवार

0

कटिहार: लगातार बारिश के बाद अधिकांश नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के आस-पास है। जीवन यापन के लिए लोगों के पास नाव ही एकमात्र सहारा है। जल्दबाज़ी व संसाधन के अभाव में लोग क्षमता से अधिक सवारी करने पर मजबूर है। ताजा मामला है कटिहार है, जहाँ लोगों से भरी नाव नदी में समा गई।

बताया जाता है कि कदवा थाना क्षेत्र के जाजा पंचयात के नंदनपुर घाट के पास नाव किनारे पर आकर नदी में समा गई। केलाबाड़ी गांव के लोग महानंदा नदी के नंदनपुर घाट पर नाव से पहुँच रहे थे, इसी क्रम में किनारे पहुँचने से पहले क्षमता से अधिक लोग सवार होने की वजह से नाव डूब गई। हालांकि राहत की बात यह है कि नाव घाट के पास ही आ कर डूबी है, इसके कारण किसी की हताहत होने की खबर नहीं है।

घाट किनारे लोगों के मौजूद होने की वजह से डूबते लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। बाद में नदी में डूबे साइकिल और मोटरसाइकिल को भी स्थानीय लोगों के पहल से बाहर निकाल लिया गया है। इस तरह की घटना पर अंकुश लगे इसके लिए सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की गंभीरता बरती जाने की बात कही जाती रही है। इसके तहत वाहनों की तरह नावों को भी नंबर देना, तय मात्रा में सवारी इत्यादी शामिल है। लेकिन,इन सभी बातों पर गंभीरता से विचार नहीं किया जा रहा है।

VINAY KUMAR 

swatva

Leave a Reply