75 फ़ीसदी से अधिक हो आरटीपीसीआर टेस्ट: अश्विनी चौबे

0

बक्सर : केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने प्रदेश वासियों से अपील की है कि कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में सभी को सजग एवं सतर्क रहना है। कोविड जांच केंद्रों पर 75 फ़ीसदी से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट की व्यवस्था हो, यह सुनिश्चित करना है। इसे लेकर राज्य सरकारों को भी निर्देशित किया गया है।

चौबे ने संसदीय क्षेत्र प्रवास के दौरान बक्सर, कैमूर, सासाराम जिले के विभिन्न कोविड जांच व टीकाकरण केंद्रों के ऑन द स्पॉट केंद्रों का जायजा लिया। डीएम व सिविल सर्जन को टेस्ट बढ़ाने को निर्देशित किए। बुधवार को सासाराम जिले के कैमूर का उन्होंने दौरा किया। कोविड जांच व टीकाकरण की चिकित्सा व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हो, इसके लिए निरंतर जागरूकता अभियान चलाएं। कोविड शील्ड टीका के दूसरे डोज के समय अंतराल के प्रति भी लोगों को जागरूक करने को उन्होंने निर्देशित किया। पहले 4 सप्ताह पर इसका दूसरा डोज लगता था। विशेषज्ञों ने इसका अंतराल 6 से 8 सप्ताह के बीच कर दिया गया है। चौबे ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीकाकरण संबंधित सभी जानकारी लोगों को उपलब्ध कराते रहे ताकि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी न हो। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे गुरुवार को दिल्ली लौटेंगे। जहां प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना की मौजूदा स्थिति पर बुलाई गई बैठक में शामिल होंगे।

स्वास्थ्य दिवस की देशवासियों की को दी बधाई

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने देशवासियों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की बधाई दी है। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सचेत रहें। स्वास्थ्य ही सच्चा धन है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री चौबे ने कहा कि सर्वे संतु निरामया को आधार मानकर भारत पूरे विश्व के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करता है। कोविड-19 से संक्रमण काल में पूरी दुनिया को भारत ने दवाइयां एवं टीका पहुंचाने का काम किया। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

swatva

Leave a Reply