पीएम के हस्तक्षेप के बाद बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मे. टन ऑक्सीजन का कोटा निर्धारित- सुमो

0

पटना : बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयास व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद बिहार के लिए प्रतिदिन 194 मे. टन ऑक्सीजन आपूर्ति का कोटा निर्धारित किया गया है। एक-दो दिनों के अंदर बिहार के लिए निर्धारित रेमडेसिविर के 24,500 वायल की 5 निर्माता कम्पनियों की ओर से आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी।

सुशील मोदी ने कहा कि निर्धारित कोटा के तहत 7 स्थानों झारखण्ड के बोकारो से 70 और जमशेदपुर से 50 मे. टन, पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर और बर्नपुर से 40 मे. टन तथा बिहार के अपने संसाधनों से 34 मे. टन की प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही भारत सरकार ने देश के जिन 19 राज्यों के लिए 6722 मे. टन ऑक्सीजन का आवंटन किया है, उसमें अब बिहार को भी शामिल कर लिया गया है।

भारत सरकार की ओर से बिहार के लिए रेमडेसिविर की निर्धारित 24,500 वायल की आपूर्ति 5 निर्माता कम्पनियों कैडिला ( 14 हजार), हैटीरो (6.5 हजार), मिलोन (1 हजार), सिप्ला ( 2 हजार) तथा जुबिलेंट ( 1 हजार) अगले एक -दिनों में शुरू हो जाएगी। मोदी को इन कम्पनियों के प्रबंधन ने दूरभाष पर बातचीत के दौरान भरोसा दिया।

दरअसल, पूरे देश में ऑक्सीजन नहीं उसके परिवहन के लिए टैंकर की कमी की वजह से कई हिस्सों में किल्लत की स्थिति पैदा हुई है। राज्य व केंद्र की सरकार टैंकर की कमी को दूर कर रही है, शीघ्र ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी।

सुशील मोदी ने आर टी- पी सी आर टेस्ट करने वाले केंद्रों से अपील की है कि वे 24 घण्टे के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं ताकि प्रभावित समय से अपना उपचार शुरू करा सकें।

swatva

Leave a Reply