Home बिहार अपडेट दरभंगा अपराधियों ने कुलपति का फर्जी मेल बनाकर कई प्राचार्यों को भेजा मेल

अपराधियों ने कुलपति का फर्जी मेल बनाकर कई प्राचार्यों को भेजा मेल

0

दरभंगा : विगत दिनों ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में साइबर अपराधकर्ता की गतिविधि में वृद्धि होती जा रही है। एक अपराधी ने कुलपति प्रो० सुरेंद्र प्रताप सिंह का एक फर्जी मेल बनाकर कई प्राचार्यों के मेल पर मैसेज भेजा है। मेल में कुलपति की ओर से जो लिखा गया है उसका हिन्दी रुपान्तर इस प्रकार है। “मुझे आपसे एक एहसान की ज़रूरत है कृपया मुझे जल्द से जल्द वापस ई मेल करें।” सबसे पहला मेल 07.41 अपराह्न में आया। उसके बाद पांच मिनट के भीतर कई मेल आने की सूचना प्राप्त हुई।

शिक्षकों ने भांप लिया कि कुलपति के नाम से किसी ने फर्जी मेल बनाकर साईबर अपराध को अंजाम देने का प्रयास किया है। धीरे धीरे सभी शिक्षकों ने विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर विभाग के शिक्षकों द्वारा गठित एक व्हाट्स ऐप ग्रूप पर स्क्रीन शाट पोस्ट कर एक दूसरे को जानकारी देने लगे। ज्ञात हो कि लगभग दो दर्जन शिक्षकों ने बताया कि उनके मेल पर भी यह सम्वाद आया है। इसके बाद कल ही विश्वविद्यालय मीडिया कोषांग के अध्यक्ष द्वारा कुलसचिव एवं कुलपति महोदय को इसकी सूचना दी गई।

कुलपति प्रो० सुरेंद्र प्रताप सिंह ने इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कुलसचिव डा० मुश्ताक अहमद को विश्वविद्यालय थाना में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। कुलसचिव द्वारा आज थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई। ज्ञात हो कि एक सप्ताह पहले स्नातकोत्तर विभागों के दर्जनों शिक्षकों को एक अपराधी ने दूरभाष पर अपने को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ऑफिसर बताते हुए के वाई सी अपडेट नहीं होने की बात कर खाता से संबंधित कुछ जानकारियां मांगने की कोशिश किया था।

ट्रू कॉलर पर मोबाइल नंबर +9162957227984 के साथ संतोष मिश्रा नाम प्रदर्शित होता था। इस पर संज्ञान लेते हुए स्नातकोत्तर शिक्षक संघ के सचिव प्रो० नारायण झा ने दिनांक 13-01-2021 को विश्वविद्यालय थाना में एक प्राथमिकी दर्ज कराया था। इस तरह के मामले बढ़ने से शिक्षकों में साइबर अपराध का भय व्याप्त है। शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो० चन्द्र भानु प्रसाद सिंह एवं सचिव डा० नारायण झा ने पुलिस प्रशासन से अपील की कि जल्द से जल्द इन साइबर अपराधियों को पकड़ने का प्रयास करें।

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: