मुंगेर फायरिंग: किरिकिरी होने के बाद हटाए गए मुंगेर के DM व SP, होगी जांच

0

पटना / मुंगेर : बिहार विधानसभा चुनाव से बिहार में बंदूक निर्माण के लिए प्रचलित मुंगेर में दशहरा पर माता दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 5 स्थानीय लोग घायल भी हुए थे। यह घटना सोमवार देर रात बड़ी देवी की प्रतिमा विसर्जन के दौरान घटी है।

लोगों द्वारा हंगामा करने और मुंगेर पुलिस की किरकिरी होने के बाद बिहार निर्वाचन विभाग ने मुंगेर एसपी और डीएम पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। विभाग ने पूरे घटना की जांच 7 दिनों में पूरा करने को कहा है। इसके साथ ही मुंगेर में आज ही नए एसपी और डीएम की पोस्टिंग की जायेगी। दोनों को तत्काल मुंगेर से हटाया गया। पूरे मामले की जाँच मगध के डिविजन कमिश्नर करेंगे।

 परिजन ने पुलिस प्रशासन पर लगाया था आरोप

मालूम हो कि इस घटना को लेकर मृतक के परिजन ने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाया था कि पुलिस प्रशासन द्वारा जानबूझकर उनके उनके परिवार के सदस्य के ऊपर गोली चलाई गई। जिसके बाद लगातार सोशल मीडिया पर साथ ही साथ तमाम राजनीतिक दलों द्वारा एसपी सिंह के कार्यशैली पर लगातार सवाल किया जा रहा था। हालांकि बिहार पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनको निलंबित कर दिया है।

राज्यसभा सांसद की है बेटी

जानकारी हो कि लिपि सिंह जदयू के राज्यसभा सांसद और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी आरसीपी सिंह की पुत्री है। लिपि सिंह का नाम उस समय चर्चा में पहली बार आया था जब उन्होंने मोकामा के बाहुबली और निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के खिलाफ कार्रवाई शुरू की और उन्हें जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

कब चर्चा में आई लिपि सिंह

गौरतलब है कि बाहुबली विधायक के लदमा गांव में स्थित घर से एक एके-47 बरामद की गई थी। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अनंत सिंह को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया था। उस समय अनंत सिंह ने आरोप लगाया था कि आरसीपी सिंह के इशारों पर लिपि सिंह ने उनपर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के बाद ही बिहार सरकार ने लिपि सिंह को एएसपी से पदोन्नत कर मुंगेर का पुलिस कप्तान बना दिया। लिपि सिंह के पति सुहर्ष भगत भी आईएएस हैं और फिलहाल बांका के जिलाधिकारी हैं। दोनों पति-पत्नी को चुनाव के काम में लगाया गया है, ये जानते हुए भी कि दोनों आरसीपी सिंह के रिशतेदार और नीतीश कुमार के करीबी हैं।

swatva

Leave a Reply