कोरोना संकट में केंद्र सरकार ने सेवा की बड़ी मिसाल की कायम: संजय जायसवाल

0

पटना: गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के लिए प्रधानमन्त्री मोदी की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि कांग्रेस व उसके सहयोगियों द्वारा किये गये असहयोग और पैदा किये गये तमाम व्यवधानों के बावजूद केंद्र सरकार ने जिस तरह से देशवासियों के साथ कोरोना संकट का सामना किया है, उसने सभी दलों के सामने एक मिसाल कायम कर दी है।

कोरोना संकट के शुरुआत से ही पीएम के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वह सारे प्रयास किये हैं, जिससे देश के गरीबों व श्रमिकों को कोई तकलीफ न हो। गरीबों के कल्याण के प्रति अपने इसी समर्पण के तहत प्रधानमन्त्री मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार करते हुए इसे नवंबर महीने के अंत तक लागू कर दिया है, जिसका लाभ देश के तकरीबन 80 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस योजना के होने वाले  इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए हो जाता है।

जायसवल ने कहा कि पर्व-त्यौहारों के आने वाले इन महीनों में प्रधानमन्त्री का यह निर्णय लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों और श्रमिकों के लिए वरदान के समान है। यह दिखाता है कि प्रधानमन्त्री मोदी आम जनता की खुशियों की कितनी परवाह करते हैं. प्रधानमन्त्री जी का यह निर्णय न केवल अभूतपूर्व है बल्कि इसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम होगी।

लॉकडाउन में मोदी सरकार द्वारा किये गये कामों के बारे में बताते हुए डॉ जायसवाल ने कहा “ सरकार द्वारा शुरू की गरीब कल्याण योजना को ही देखें तो अभी तक 8.7 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 17,890 करोड़ की राशि वितरित की जा चुकी है। 20 करोड़ जनधन महिला खाताधारकों के खातों में 30,611 करोड़ रूपये डाले जा चुके हैं। 3 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 3000 करोड़ की राशि दिया जा चुका है।

इसी तरह उज्ज्वला योजना के तहत 8.19 करोड़ महिलाओं को गैस सिलिंडर के मद में 13000 करोड़ रुपए दिए गये हैं। यानी महज चार योजनाओं से ही 39.89 करोड़ लोगों के बीच 64,500 करोड़ का वितरण हो चुका है। खास बात यह है कि इसमें एक भी पैसा गलत हाथों में नहीं गया है. याद होगा कि किस तरह पहले की सरकारों में बाढ़-सुखाड़ जैसी आपदाओं में भी लाभार्थियों को मिलने वाली राहत, भ्रष्टाचारियों व बिचौलियों के बीच बंदरबांट का शिकार हो जाती थी। लेकिन मोदी सरकार में केंद्र से जारी होने वाली एक-एक पाई सीधे जनता के हाथों में पहुंच रही है, यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

swatva

Leave a Reply