बिहार नेशनल पावर ग्रिड में घुसा बाढ़ का पानी बिजली आपूर्ति ठप

0

दरभंगा: बिहार के कई जिलों में कोरोना के साथ ही साथ बाढ़ का तांडव भी जारी है। बिहार में अब बाढ़ का पानी दरभंगा में स्थिति नेशनल पावर ग्रिड में घुस गया है। जिसके कारण करीब 12 जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

मालूम हो कि बिहार में नेशनल पावर ग्रिड बहादुरपुर प्रखंड के देकुली गांव स्थित है। इस पावर ग्रिड का संचालन दरभंगा-मोतिहारी ट्रांसमिशन कंपनी के नाम से होता है। वहीं अब इस पावर ग्रिड में पानी भर जाने से दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मोतीपुर , समस्तीपुर ,लोकही पावर ग्रिड में 400 केवीए पावर सप्लाइ पूरी तरह ठप हो गयी है। बिजली आपूर्ति ठप होने से दरभंगा, सारण, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर और मधुबनी जिलों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है।

इस ग्रिड में 22 जुलाई से पानी घुसना शुरू हुआ था। जो बढ़ता गया। वर्तमान में ग्रिड के अंदर करीब चार फीट पानी भर गया है। इससे कई मशीनें भी डूब गई है। जानकारों की मानें तो इसे ठीक करने में है करीब तीन माह का वक्त लग सकता है। इसके बारे में इंचार्ज ने बताया कि पानी काफी बढ़ जाने के कारण बिजली सप्लाई बंद कर दी गयी है। वहीं बिजली सप्लाई बंद से इस बाढ़ और कोरोनाकाल में अपने परिवार और करीबियों से जोड़े रखने वाली मोबाइल का चार्ज करना भी मुश्किल हो गया है ,लोग किसी तरह जेनेटर के माध्यम से मोबाइल चार्ज कर रहें हैं।

swatva

Leave a Reply