इग्नू क्षेत्रीय केंद्र,दरभंगा द्वारा स्थानीय अध्यताओं को दी गई अध्ययन सामग्री

0

दरभंगा : इग्नू कई अर्थों में परंपरागत विश्वविद्यालयों से भिन्न है। इसके अध्यताओं के विद्या अध्ययन के लिए स्वाध्याय सर्वोत्तम माध्यम है। इग्नू की अध्ययन सामग्री छात्रोनकुल, उच्च स्तरीय तथा व्यवस्थित होती है जो पूरी तरह छात्रों के स्तर को ध्यान में रखकर तैयार की जाती है। ताकि छात्र अपनी सुविधानुसार कहीं भी, कभी भी स्वयं अध्ययन कर सकें, परंतु शंका या सामग्री को समझने में कठिनाई होने पर वे अध्ययन केंद्र के काउंसलर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उक्त बातें इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, दरभंगा के निदेशक डा शंभू शरण सिंह ने केंद्र पर जुलाई-2020 सत्र में नामांकित विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराते हुए कहा।

कार्यक्रम में सी एम कॉलेज, दरभंगा के इग्नू समन्वयक डा आर एन चौरसिया ने ऑनलाइन अध्ययन के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि हमारे अध्ययन केंद्र में विद्यार्थियों की सहायता एवं सुविधा हेतु पूछताछ के मोबाइल नंबर एवं ऑनलाइन व ऑफलाइन काउंसलिंग सुविधा उपलब्ध है।

क्षेत्रीय केंद्र के सहायक निदेशक डा राजीव कुमार ने बताया कि भारत में 67 क्षेत्रीय केंद्र हैं जो छात्रों के नामांकन, अध्ययन तथा परीक्षा पद्धति को सुविधाजनक बनाती हैं। इग्नू में छात्रों को समय,स्थान तथा अध्ययन पद्धति की स्वतंत्रता होती है। यह गुणवत्तापूर्ण तकनीकी एवं उच्च शिक्षा प्रदान करने बाला सबसे बड़ा केंद्रीय विश्वविद्यालय है। कार्यक्रम में अतिथि स्वागत सहायक कुलसचिव राजेश कुमार शर्मा ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन मोमित लाल ने किया।

swatva

Leave a Reply