9 दिसंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0

सीएम कॉलेज में तीन साहित्यिक कार्यक्रमों की मिली स्वीकृति

दरभंगा : मैथिली एवं उर्दू साहित्य-प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है कि स्थानीय सीएम कॉलेज  में भारत सरकार की विभिन्न साहित्यिक संस्थाओं के द्वारा तीन साहित्यिक कार्यक्रमों की स्वीकृति प्रदान की गई है। साहित्य अकादमी द्वारा आगामी 22 एवं 23 दिसंबर को ‘गांधी-दर्शन एवं मैथिली साहित्य’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश के जाने-माने मैथिली भाषा के साहित्यकार एवं इतिहासकार शामिल होंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद् के द्वारा कॉलेज में ‘उर्दू भाषा के विकास’ पर दो दिवसीय सेमिनार एवं ‘महान स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरूल हक व्याख्यानमाला’ की स्वीकृति दी गई है। प्रधानाचार्य डॉ मुश्ताक अहमद के अनुसार उर्दू भाषा से संबंधित सेमिनार एवं व्याख्यानमाला आगामी जनवरी, 2020  में आयोजित की जाएगी।

साहित्यकारों से संपर्क के बाद तिथि का निर्धारण किया जाएगा। डॉ अहमद ने उपर्युक्त दोनों संस्थाओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने मैथिली भाषा के साहित्य अकादमी के संयोजक प्रो प्रेम मोहन मिश्रा का भी शुक्रिया अदा किया है कि उनके सद्प्रयास से सीएम कॉलेज में साहित्य अकादमी का दो दिवसीय सेमिनार आयोजित हो रहा है। प्रधानाचार्य ने सेमिनार की तैयारी के लिए मैथिली विभागाध्यक्षा प्रो रागिनी रंजन एवं विभागीय शिक्षक डॉ अभिलाषा कुमारी तथा डॉ सुरेश पासवान को निर्देश दिया है।

मुरारी ठाकुर

Leave a Reply