27 सितंबर : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मातृ दिवस के रूप में मनाया गया स्कूल का स्थापना दिवस

दरभंगा : सेंट्रल स्कूल कृष्णविहार बासुदेवपुर दरभंगा में आज 27 सितंबर, 2019 को स्कूल की संस्थापिका माँ जी कृष्णा सिंह की पुण्यतिथि को मातृ दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर पूजा,गीता पाठ,श्रद्धा भक्ति के साथ निवेदित किया गया। साथ ही बाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। पुण्यतिथि के लिए इस अवसर पर आचार्य श्री सुदर्शन जी महाराज ने अपने प्रेषित संदेश में कहा कि प्रकृति हमारी माता है उन्हीं की कृपा से किसी भी जीव की प्रोन्नति होती है। वहीं प्रबंधकीय न्यासी डॉ०कुमार अरुणोदय ने प्रेषित उदगार में कहा कि सृष्टि का निर्माण और विकास माँ के द्वारा ही संभव होता है। उनकी अमृत स्वरूप से प्राणी का संवर्धन होता है।

बाल कवि सम्मेलन का उद्घाटन अमरनाथ गामी, विधायक, हायाघाट, अजय कुमार चौधरी, जदयू जिलाध्यक्ष,  बिहार तथा कविगणों में डॉ०प्रभाकर पाठक, हीरालाल सहनी, प्रो०भक्तिनाथ झा, अमिताभ सिन्हा, विनोद विनीत, विनोद कुमार हसौरा ने माँ जी कृष्णा सिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्वलित करके किया। आगंतुक अतिथियों का स्वागत स्कूल के प्राचार्य एके कश्यप ने चादर एवं शिशु रूपी पौधा से किया।

प्राचार्य ने अपने उदबोधन में कहा कि मातृशक्ति ही संसार की सर्वश्रेष्ठ शक्ति है। यह ऐसी संजीवनी है, जो अपने शिशु को आजीवन संरक्षण एवं संपोषण करती है। साथ ही साथ बाल कवियों ने कविता वाचन किया। बाल कवियों की कविता सुनकर पूरा सभागार और कविगण मंतमुग्ध हो गए। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रभाकर पाठक ने कहा कि आज मैं खुद को बोहोत छोटा महसूस कर रहा हूँ क्योंकि बच्चों ने इतनी अच्छी-अच्छी कवितायें प्रस्तुत की।बाल कवि सम्मेलन प्रतियोगिता में सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र व मैडल से सम्मानित किया गया। वहीं खुशी कुमारी को प्रथम पुरस्कार, आयुषी कुमारी को द्वितीय व मधुमिता आनंद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसमें हमें भी पढ़ाओ के बच्चों ने भी अपनी कविता प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन आयुष्मान कश्यप वहीं उद्घोषक मुशर्रफ परवेज़ एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ०शैलेंद्रनाथ झा ने किया।

एबीवीपी ने की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मारक की सफाई

दरभंगा : शुक्रवार 27 सितंबर, 2019 को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् दरभंगा एसएफडी का राष्ट्रव्यापी अभियान विकास चेतना सप्ताह जिसके तहत प्लास्टिक वहिष्कार अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम की नेतृत्व बिहार एसएफडी कार्यसमिति सदस्य श्रीकांत कुमार के नेतृत्व में कार्यक्रम किया गया।

दरभंगा के टावर चौक पर बने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की स्मारक परिसर में साफ सफाई कर कार्यक्रम को चलाया गया। सफाई अभियान के अंतर्गत बापू की प्रतिमा को साफ करते हुए पूरा परीसद की सफाई की गई। साथ में दरभंगा में one time use plastic , को पूरी तरह बहिष्कार करने का शपथ लिया गया।

मौके पर बिहार प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुमित सिंह, पिंटू भण्डारी, सी एम कॉलेज छात्रसंघ से दीपक कुमार, अनंत कुमार, निशांत कुमार आदि मौजूद थे।

मुरारी ठाकुर

swatva

Leave a Reply