14 फ़रवरी : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0

पत्रकारिता की बदलती भूमिकाएं एवं संभावनाएं पर संगोष्ठी

दरभंगा : सीएम कॉलेज में कैरियर ओरिएंटेड प्रोग्राम के तहत संचालित पत्रकारिता के सर्टिफिकेट कोर्स, सत्र 2019-20 के नामांकित छात्रों का वर्गारंभ कल 15 फरवरी से प्रारंभ होगा। पूर्वाह्न 10:30 बजे से महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानाचार्य डॉ मुश्ताक अहमद की अध्यक्षता में “पत्रकारिता की बदलती भूमिकाएं एवं संभावनाएं” विषयक संगोष्ठी में विश्वविद्यालय हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ चंद्रभानु सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

महाविद्यालय पत्रकारिता कोर्स के समन्वयक डॉ आर एन चौरसिया ने बताया कि इस अवसर पर सत्र 2018- 19 के छात्र-छात्राओं को 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

कृष्ण बलदेव वैद व गिरिराज किशोर को दी गई श्रद्धांजलि

दरभंगा : सीएम कॉलेज के हिंदी विभाग के तत्वावधान में प्रभारी विभागाध्यक्षा डॉ प्रीति त्रिपाठी की अध्यक्षता में हिंदी साहित्य के दो प्रमुख हस्ताक्षर कृष्ण बलदेव वैद तथा प्रसिद्ध गांधीवादी चिंतक और विचारक गिरिराज किशोर को श्रद्धांजलि दी गई। ज्ञातव्य है कि कृष्ण बलदेव हाल ही में 6 फरवरी को तथा गिरिराज किशोर 9 फरवरी,2020 को दिवंगत हुए हैं। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ रूपेंद्र झा ने कहा कि कृष्ण बलदेव के उपन्यास समाज को एक नई दिशा दिखाते हैं और गिरिराज किशोर अपने महात्मा गांधी पर लिखे उपन्यास ‘पहला गिरमिटिया’ से हिंदी साहित्य में हमेशा याद किए जाएंगे।

अध्यक्षीय संबोधन में डॉ प्रीति त्रिपाठी ने गिरिराज किशोर के विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित सामाजिक विषयों के उनके आलेखों के संदर्भ में उन्हें  स्मरण करते हुए,उनके निधन को हिंदी साहित्य का अपूरणीय क्षति बताया। कार्यक्रम में संस्कृत विभागाध्यक्ष डॉ आर एन चौरसिया,डॉ संजीत कुमार झा,हिंदी के प्राध्यापक डॉ रीता दुबे,डा मीनाक्षी राणा सहित अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इस अवसर पर दिवंगत आत्मा के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए,उनकी शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

मुरारी ठाकुर

Leave a Reply