इस गांव में आजादी के बाद से नहीं हुई एक भी FIR , डीजीपी ने किया दौरा

0

पटना/चंपारण : बिहार में एक ऐसा थी गांव है जहां आजादी के बाद से लेकर अब तक एक भी अपराध नहीं हुआ है और आज तक यहां एक भी एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। अपराध के लिए बदनाम बिहार के इस अनूठे गांव का आज सोमवार को राज्य के डीजीपी ने दौरा किया और वहां के ग्रामीणों से मिलकर, उनके साथ नमक—रोटी खाकर उन्होंने उन्हें शुक्रिया कहा। डीजीपी ने वहां के गांववालों को उनकी इस अतुलनीय उपलब्धि के लिए बधाई भी दी।

दरअसल, बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय आज सोमवार को अचानक पश्चिम चंपारण के गौनाहा प्रखंड के कटराव गांव पहुंचे। उन्हें यह जानकारी मिली थी कि बिहार में यह एकमात्र ऐसा गांव है जहां आजादी के बाद से आज तक एक भी एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। यह अपराध के लिए बदनाम बिहार में एक चौंकाने वाली जानकारी थी।

बहरहाल, इस गांव की इस उपलब्धि की जानकारी मिलने पर डीजीपी कटराव गांव पहुंचे। डीजीपी ने कहा कि कहा अद्भुत है यह गांव। यहां दो हजार की आबादी होते हुए भी आजादी से लेकर आज तक एक भी मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है। डीजीपी ने गांव की महिला चंपा देवी के यहां गंवई माहौल में वहीं हाथ—मुंह धोया व रोटी-नमक भी खाई।

अपने दौरे के बाद उन्होंने कहा कि यह गांव बिहार के अन्य ग्रामीण इलाकों के लिए एक आदर्श है। वे इस गांव के लोगों के सामाजिक ताने—बाने और सौहार्द को राज्य के बाकी हिस्सों के लोगों तक पहुंचायेंगे। साथ ही सरकार से यहां विकास को और गतिशील बनाने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

swatva

Leave a Reply