5 सितंबर : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

बाबा साहेब के मानव-मानव हो एक समान के सपने को पूरा कर रहे पीएम नरेंद्र मोदी : जनक चमार

चंपारण : मोतिहारी, हेनरी बाजार चौक स्थित संत रविदास भवन में आज भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने अनुसूचित वर्ग के लोगों के साथ एक जनसंवाद कार्यक्रम किया। जिसकी अध्यक्षता अनुसूचित जाति मोर्चा के नगर अध्यक्ष कन्हैया निराला ने की।

कार्यक्रम में गोपालगंज के पूर्व सांसद सह प्रदेश महामंत्री जनक चमार बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो कर कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हमारे समाज को बहुत सम्मान दिया है। मैं भाजपा का सांसद रहा और आज पार्टी का प्रदेश महामंत्री हूं। लेकिन, आज भी हमारा समाज शैक्षिक, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से बहुत पिछड़ा हुआ है। बाबा साहब का कहना था कि रोटी, कपड़ा और मकान चाहिए, मानव -मानव एक समान चाहिए। बाबा साहब के इसी सपने को नरेंद्र मोदी पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने समाज के लोगों से अपील करता हूं कि किसी बहकावे में नहीं आएं और अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए भाजपा को मजबूत करें।

बिहार सरकार के कला, संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बाबा साहेब को जो सम्मान नरेंद्र मोदी की सरकार ने दिया है वो आजादी के सत्तर दशकों के बाद किसी और ने नहीं दिया। बाबा साहेब ने अपने समाज को जगाने के लिये अपने सुख चैन की तिलांजलि दी।अनुसूचित वर्ग के उत्थान और सशक्तीकरण के लिए भाजपा संकल्पित है। इसके अतिरिक्त पूर्व सांसद श्री चमार का जन संवाद कार्यक्रम रविदास बस्ती कटहां एवं बड़ा बरियारपुर में भी हुआ। मौके पर जिलाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा विजय राम,नगर अध्यक्ष भाजपा उत्तरी मंडल योगेन्द्र प्रसाद, जगजीवन राम, सजावल राम, रामदेव राम,कपिल देव राम, रामयोध्या राम,डॉ. आदर्श कुमार,नागेंद्र राम,श्यामसुंदर राम,राजेश्वर कुमार,जगदेव राम,भगवान राम, राजेश कुमार राम सहित बड़ी संख्या में जगजीवन नगर के निवासी उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

बेहोशी की हालत में नवविवाहिता को ससुराल वालों ने सड़क किनारे फेंका

  • युवती की हालत नाजुक बनी, दहेज के लिए ससुराल वालों ने किया प्रताड़ित

चंपारण : बेतिया, नरकटियागंज अनुमण्डल क्षेत्र के लौरिया थाना स्थित हरपुर गांव की एक महिला को उसके सास, ससुर व पति ने मारपीट कर बेहोशी हालत में शुक्रवार की सुबह उसे लौरिया के टुनटुन राय के पेट्रोल पंप पास सड़़क किनारे फेंक भाग गए। नवविवाहिता की गंभीर स्थिति में देख एक स्वास्थ्यकर्मी ने मानवता दिखाते हुए उसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। बेहोशी की हालत में मेडिकल विभाग के चतर्थुवर्गीय स्वास्थ कर्मचारी कृष्ण कुमार ने पीड़िता को लौरिया रेफरल अस्पताल पहुँचाया। जहां पीडि़ता की स्थिति नाजुक बनी हुई है।

उन्होंने बताया कि पीडिता की स्थिति गम्भीर देखते हुए, बेहतर इलाज के लिए जीएमसीएच बेतिया रेफर कर दिया गया है। हरपुर निवासी चांदतारा पति सैमुल्लाह उम्र लगभग 22 वर्ष को ससुराल वालों ने दहेज के लिए प्रताड़ित किया। पीड़िता चाँदतारा ने बताया कि शादी के दो वर्ष बीते है। उसे एक भी संतान नही है, जिससे ससुराल में पति, सास और ससुर लालमोहम्मद हमेशा से कोसते रहते है। दहेज के लिए भी पचास हजार रुपये व एक मोटरसाइकिल की मांग हमेशा से कर रहे हैं, जबकि पीड़िता के पिता इस्लाम मियां घर भसपुरवा थाना मांझा जिला गोपालगंज निवासी काफी गरीब है। चाँदतारा ने कहा कि दहेज़ की रकम उसके मायके वाले देने में सक्षम नहीं हैं। चाँदतारा के ससुराल पक्ष से कोई ब्यक्ति अस्पताल खबर लेने तक नहीं पहुँचा। इस बावत चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अब्दुल गनी ने बताया कि पीड़िता को अंदुरुनी जख्म है।

अवधेश कुमार शर्मा

विभागीय पदाधिकारी जन शिकायती पत्रों एवं लंबित मामलों के निष्पादन की दिशा में ठोस पहल करें : निदेशक

चंपारण : अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति आयोग पटना के निदेशक संजय कुमार सिंह ने आज मोतिहारी डीएम एसके अशोक, एसपी नवीन चंद्र झा एवं जिले के अन्य विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के लिए चलाई जा रही योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।

समीक्षा के क्रम में पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश देते हुई उनकी समस्याओं के निदान के लिए शीघ्र कार्यवाही व निष्पादन कराएं। इस दौरान आयोग के निदेशक ने जिले में लंबित मामलों की भी जानकारी विभाग वार ली एवं जन शिकायत लेकर आए लोगों से भी मिले और समस्या समाधान का आश्वासन दिया। कहा कि संबंधित विभाग के पदाधिकारी जन शिकायती पत्रों एवं लंबित मामलों के निष्पादन की दिशा में ठोस पहल करें।

राजन दत्त द्विवेदी

विधानसभा चुनाव 2020 के निर्वाचन के कार्यों में कोई भी चूक के लिए माफी नहीं : डीएम

चंपारण : मोतिहारी डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि आसन्न विधानसभा चुनाव 2020 के निर्वाचन कार्य में कोई भी चूक के लिए माफी नहीं मिलेगी। चुनाव को हर हाल में शांतिपूर्ण, स्वच्छ, पारदर्शी मतदान संपन्न कराना है।

जिलाधिकारी श्री अशोक आज आसन्न विस चुनाव कराने के लिए निर्वाचन के विभिन्न कोषागों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक को संबोधित करते हुए कही। कहा कि निर्वाचन के कार्यों में सभी अधिकारी और कर्मचारी तेजी लाएं। कहा कि पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ हर कोषांग के अधिकारी अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करेंगे।

बैठक में अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी ,उप विकास आयुक्त, जिला लोक शिकायत निवारण प्राधिकारी रविंद्र कुमार चौधरी ,अपर समाहर्ता अनिल कुमार ,उप निर्वाचन पदाधिकारी स्थापना उप समाहर्ता सुधीर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी ,गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी , जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्मिक कोषांग ,सामग्री कोषांग ,वाहन कोषांग ,पोस्टल बैलट पेपर, आदर्श आचार संहिता कोषांग स्वीप के नोडल पदाधिकारी एवं जिले के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। वहीं बैठक के बाद डीएम ने वेयरहाउस का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

राजन दत्त द्विवेदी

टीईटी शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर सपरिवार रखा उपवास, किया विरोध प्रदर्शन

चंपारण : मोतिहारी, टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के आह्वान पर जिले के समस्त टीईटी शिक्षकों ने शिक्षक दिवस के दिन काली पट्टी बांध कर सपरिवार उपवास रखकर अपना विरोध दर्ज कराया। कहा कि सरकार ने शिक्षकों के वाजिब मांगों को शीघ्र पूरा नहीं किया तो संघ द्वारा आगामी चुनाव में सभी शिक्षक और उनके परिजन गोलबंद होकर सरकार के खिलाफ वोट करेंगें ।

संघ का आरोप है कि राज्य सरकार और शिक्षा विभाग टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों की अनदेखी कर रही है। जबकि बगल के राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड सहित अन्य राज्यों में टीईटी शिक्षकों को सहायक शिक्षक का दर्जा एवं वह हर सभी सुविधाएं दी जा रही है जो नियमित शिक्षकों को दी जाती है। संघ के जिलाध्यक्ष संजीत कुमार सिंह ने कहा कि बिहार सरकार शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को झूठा सम्मान देने के बजाय अन्य राज्यों की भांति बिहार में भी टीईटी पास शिक्षकों को एक्सपर्ट शिक्षक मानते हुए सहायक शिक्षक का दर्जा और नियमित शिक्षकों की भांति सेवशर्त का लाभ दे, तो हम टीईटी शिक्षकों के लिए बड़ा सम्मान होगा।

खराब वित्तीय स्थिति का हवाला देकर शिक्षकों को समान वेतन से वंचित रखने वाली सरकार द्वारा ग़ैरवित्तीय समस्याओं के निदान के लिए सेवा शर्त बनाने में पांच साल लगा दिया। अब जब सेवा शर्त बनकर लागू हुआ तो भी ऐच्छिक स्थानांतरण, अर्जित अवकाश, मातृत्व अवकाश आदि समस्याएं यथावत हैं। मौके पर जिला महासचिव दयाशंकर मिश्र, वरीय उपाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह , उपाध्यक्ष राकेश विश्वकर्मा, चन्द्रिका कुमार, रजनीश कुमार एवं जिला कोषाध्यक्ष हिमांशु पंकज समेत कई मौजूद थे।

मधुबन में मिनी गन फैक्ट्री का भंडाफोड़, कई आग्नेयास्त्र समेत दो चढ़े पुलिस के हत्थे

  • गिरफ्तार बदमाशों की खंगाली जा रही क्राइम हिस्ट्री : एसपी

चंपारण : मधुबन थाने के मैनपुरवा बगीचा में पुलिस ने एक अवैध मिनी गन फैक्टी का भंडाफोड़ करते हुए दो लोगो को गिरफ्तार किया है। मौके से एक देसी रायफल, एक देसी बंदूक, एक अर्धनिर्मित बंदूक, एक 315 बोर का देसी कट्टा, सात जिंदा कारतूस, चाकू , दबिला सहित बंदूक बनाने के कई उपकरण को जब्त किया गया है। साथ ही एक पल्सर बाइक भी जब्त की गई है, जिसका इस्तेमाल कुछ ही दिन पहले मधुबन थाना क्षेत्र के एक लूट कांड में किया गया है। गिरफ्तार बदमाशों की संलिप्ता उक्त लूट कांड में सामने आई है।

एसपी नवीन चन्द्र झा ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी पकड़ीदयाल सिरहा गाव का राजेश सहनी व पपु सहनी है। बताया गया है कि इस कारोबार से जुड़े कुछ बदमाश मौके से फरार होने में सफल हो गए। फिलवक्त गिरफ़्तार बदमाशों की क्राइम हिस्ट्री खंगाली जा रही है। पकड़ीदयाल के नए डीएसपी सुनील कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम ने छापेमारी किया है। जिसमे मधुबन थानाध्यक्ष विपिन कुमार, सब इंस्पेक्टर धर्मनाथ पाठक, एएसआई परमानन्द पाठक, विनोद कुमार सिंह के अलावे मधुबन व पकड़ीदयाल थाने के पुलिस बल शामिल थे।

राजन दत्त द्विवेदी

एसडीएम ने सेक्टर पदाधिकारी क्षेत्र के सभी मतदान केंद्र का निरीक्षण करने का दिया निर्देश

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत नरकटियागंज की अनुमण्डल पदाधिकारी साहिला हीर ने आसन्न विधानसभा निर्वाचन 2020 और वाल्मीकिनगर लोकसभा उपचुनाव के मद्देनजर नरकटियागंज विधानसभा क्षेत्र के सभी सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी की एक बैठक नरकटियागंज अनुमण्डल सभागार में दोपहर किया।

जिसमे एसडीएम ने सेक्टर रूट मैप, सेक्टर रुत चार्ट वेलनेरेवल मैपिंग प्रपत्र एक और मतदान केंद्र पर उपलब्ध आवश्यक मूलभूत सुविधाओं से संबंधित प्रतिवेदन शनिवार तक उपलब्ध कराने का निदेश दिया। सभी सेक्टर पदाधिकारी को शनिवार तक बूथों पर आवश्यक सुविधाओं से संबंधित प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी क्षेत्र के सभी मतदान केंद्र का निरीक्षण आवश्यक रूप से करें। किसी मतदाता को कोई मताधिकार के प्रयोग से रोके नही, इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने को पदाधिकारियों को निदेशित किया। इस बैठक में लौरिया, साठी और शिकारपुर के थानाध्यक्ष शामिल हुए। लौरिया, नरकटियागंज के बीडीओ और अंचलाधिकारी के अतिरिक्त एनी सेक्टर पदाधिकारी और सेक्टरो प्लिचे पदाधिकारी शामिल हुए।

अवधेश कुमार शर्मा

आत्म निर्भर भारत निर्माण में गोनौली डुमरा का पेवर ब्लॉक ईट का उद्योग बन रहा सहायक

  • प्रति दिन तीन हजार पेवर ब्लॉक का उत्पादन, मजदूरों को मिल रहा रोजगार

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत लौरिया प्रखंड क्षेत्र के गोनौली डुमरा पंचायत अंतर्गत सीमेंट से बनने वाले पेवर ब्लॉक उद्योग में लगभग 50 मजदूर काम कर परिवार की रोजी रोटी चला रहे हैं। पेवर ब्लॉक उद्योग संचालक राजू कुमार ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत निर्माण निर्माण में नवयुवको को आगे आने की नसीहत को अमली जामा पहनाने के उद्देश्य से पेवर ब्लॉक उद्योग की स्थापना कर प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया है। उन्होंने बताया कि सभी मजदूर पहले उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में पेवर ब्लॉक निर्माण का करते रहे। लॉक डाउन की वजह से अपने घर लौटे तो रोजी रोटी की समस्या सामने आई।

बगहा प्रखंड के बनचहरी निवासी तीन दर्जन मजदुरो को रोजगार दिया गया है । वे सभी लौरिया प्रखंड के गोनौली में रहकर काम कर रहे हैं और उन्हें उनकी मजदुरी कुशल रोजगार के रुप में मिल रही है। गोनौली के युवा राजू कुमार ने बताया कि सब कुछ सकुशल रहा और सरकार से सहयोग मिला तो पेवर ब्लॉक उद्योग को जिला का अग्रणी उद्योग बना दिया जायेगा और उसमे लगभग दो से तीन सौ मजदूरों को काम देंगे। पेवर ब्लॉक का उपयोग खास कर सरकारी कार्यो में खूब किया जा रहा है। सरकार भी पेवर ब्लॉक उद्योग का बढ़ावा दे रही है, पेवर ब्लॉक उद्योग का काम कर रहे कारीगर मुस्ताक ने बताया कि यह ईंट से काफी मजबूत होता है। यह प्रदूषण भी खत्म करने का काम करता है। पेवर ब्लॉक ईट के संस्थापक राजू कुमार ने कहा कि सभी जगह की अपेक्षा रियायती दरों में सीमेंट टाइल्स, चौखट, वेंडीलेशन, पीलर, एवं रेलिंग पीलर, गमला तैयार कर आम लोगो को उपलब्ध कराया जा रहा है। “लोकल फ़ॉर भोकल” के लिए काम किया जा रहा है।

अवधेश कुमार शर्मा

गरीब कल्याण रोजगार अभियान से जिले में विकास और रोजगार को दी जा रही गति : डीएम

  • बाहर से आए श्रमिकों को बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करा कर दिया जा रहा रोजगार का अवसर

चंपारण : पूर्वी चंपारण जिले के डीएम शीर्षक कपिल अशोक ने कहा कि वैश्विक महामारी और लगे लाॅकडाउन के बीच जिले में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के माध्यम से विकास के साथ यहां के हुनरमंद युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की गति तेज कर दी गई है। जिसके तहत आंगनवाड़ी केंद्रों ,पशु शेड का निर्माण, वृक्षारोपण कार्यक्रम, नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत क्लस्टर निर्माण कर श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने के लघु उद्योगों का वित्त पोषण कर रोजगार सृजन किया जा रहा है। मनरेगा के तहत सड़को, ग्रामीण बांधों का युद्ध स्तर पर मरम्मत कार्य कराया जा रहा है। मधुमक्खी पालन ,मछली पालन ,पशु पालन ,बकरी पालन को बढ़ावा दिए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर पक्की गली – नाली का निर्माण, हर घर नल के जल के कार्यक्रम को ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कराया जा रहा है।इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार तो मिला ही है, आर्थिक रूप से वे सबल भी हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में ही उन्हें रोजगार मिल रहा है।बाहर से आए हुए श्रमिकों को बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करा कर कपड़े की दुकान, फल-सब्जी की दुकान एवं अन्य रोजगार करने के लिए कई प्रकार के प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। इसके लिए जिलाधिकारी लगातार मॉनिटेरीग कर रहे हैं। किसानो को खेती के लिए केसीसी ऋण दिए जा रहे हैं।

राजन दत्त द्विवेदी

तुरकौलिया में आर्म्स लहराने वाला बदमाश शागिर्द सहित गिरफ़्तार, आर्म्स भी बरामद : एसपी

  • जाली नोट के पांच अंतरजिला धंधेबाज को भी पुलिस ने किया गिरफ्तार

चंपारण : मोतिहारी, जिले के तुरकौलिया में चिकित्सक के क्लिनिक के आगे आर्म्स लहराते बदमाश व उसके सहयोगी को पुलिस ने आर्म्स के साथ गिरफ्तार करने में सफलती पाई है। उक्त मामले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और दोनों युवकों की खोज शुरू की गई और पुलिस ने उन्हे धर दबोचा। एसपी नवीन चन्द्र झा ने बताया कि गिरफ़्तार बदमाशो में अरविंद कुमार गांधी घाट तुरकौलिया व अक्षय कुमार मझौलिया पश्चिमी चंपारण का निवासी है। जो दहशत फैलाने के ख्याल से 26 अगसत को डाॅ. अफजल के क्लिनिक के आगे आर्म्स लहरा रहा था।

दोनों गिरफ्तार बदमाशों के पास से एक 315 बार का देसी कट्टा व एक प्लास्टिक का लेजर लाइट गन बरामद किया गया है। उस रोज बाइक अक्षय चला रहा था। जबकि उस पर सवार अरविंद डाॅ. के सामने आर्म्स लेकर उतरा और भय का माहौल बनाया। इस घटना के पीछे रंगदारी का डिमांड भी एक कारण माना जा रहा है। छापेमारी टीम में तुरकौलिया थानायक्ष रामबाबू प्रसाद , जमादार सुरेंद्र कुमार सहित सशत्र बल के जवान शामिल थे।

20 हजार जाली नोट सहित 56 हजार की करेंसी बरामद

तुरकौलिया चौक पेट्रोल पंप के पास झगड़ते लोगों को पुलिस ने पकड़ा और जांच किया तो सभी जाली नोट के कारोबारी निकले। गिरफ्तार 5 लोगों की तालाशी ली गई तो उनके पास से 36 हजार छह सौ 50 इंडियन करेंसी व 19 हजार 8 सौ के जाली नोट के अलावे 3 बाइक जब्त की गई है। गिरफ्तार 5 में से तीन अपराधी पश्चिम चंपारण जिले के हैं। इस सम्बंध में एसपी नवीन चन्द्र झा ने बताया कि गिरफ्तार लोगो में रघुनाथपुर ओपी क्षेत्र के मजुराहा गांव का रूपेश कुमार यादव, नन्दू राम, पश्चमी चंपारण मनुआपुल थाने के लपटही गाव का राकेश कुमार, राजू भगत व रमेश कुमार शामिल है।

गिरफ्तार लोगों की तीन बाइक भी जब्त की गई है। बाइक के कागजातों को खंगाला जा रहा है कि बाइक उनलोगों की है या चोरी की। वही उक्त सभी की क्राइम हिस्ट्री भी पुलिस तलाश रही है। छापेमारी टीम में तुरकौलिया एसएचओ रामबाबू प्रसाद, पुअनि सुरेंद्र कुमार, सतेंद्र प्रसाद, मुक्ति कुमार यादव, आशीष कुमार, पप्पु कुमार आदि शामिल थे।

राजन दत्त द्विवेदी

गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई, योजनाओं में योग्य लोगों को करें लाभान्वित : कुंदन कुमार

  • एसडीएम एवं बीडीओ समीक्षा एवं अनुश्रवण कर योजनाओं को शत-प्रतिशत करें पूर्ण

चंपारण : बेतिया, सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत क्रियान्वित सभी योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों उपलब्ध कराएं। इस कार्य मे विशेष ध्यान रखें कि अयोग्य को किसी भी परिस्थिति में सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं मिले। उनके आवेदन पत्रों के साथ संलग्न किये जाने वाले कागजातों की गहन जांच पूर्व में कर लें। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन अपेक्षाकृत कम है। इसे (मिशन मोड) निर्धारित लक्ष्य अनुरूप पूर्ण करें, जिससे सरकार की विभिन्न सहायता राशि से योग्य लाभान्वित हो सके।

जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कार्यालय कक्ष में सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान उपर्युक्त विचार व्यक्त किया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना अंतर्गत दुर्घटना, हत्या, आपराधिक, प्राकृतिक घटना में मृत व्यक्ति के निकटस्थ व्यक्ति को सहायता राशि प्रदान की जाती है। आपदा या किसी अन्य योजना का भुगतान होने के अतिरिक्त पात्र व्यक्ति को सहायता राशि प्रदान की जा सकती है। इस योजना अंतर्गत प्रगति अत्यंत ही कम है। इस योजना का लाभ संबंधित पात्र व्यक्ति को अविलंब देना सुनिश्चित किया जाय। कबीर अत्येष्टि अनुदान योजना अंतर्गत बीपीएल परिवार के सदस्य की मृत्युपरान्त अन्तेष्टि कार्य को अनुदान राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना का क्रियान्वयन भी अपेक्षाकृत कम है। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना तथा वृद्वजन, विधवाओं एवं दिव्यांजनों के लिए संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं का क्रियान्वयन कम है। उन्होंने कहा कि उपर्युक्त सभी योजनाओं का क्रियान्वयन मिशन मोड में कराना सुनिश्चित करें। पात्र लाभुकों को हर हाल में उक्त सभी योजनाओं का लाभ दें। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि पोर्टल के विभिन्न चरणों में लंबित आवेदनों का निष्पादन एक सप्ताह में सुनिश्चित करें तथा अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन कार्यकारी विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सभी एसडीएम एवं बीडीओ को उपर्युक्त कार्यों की लगातार समीक्षा तथा अनुश्रवण करने का निदेश डीएम ने दिया है।

वरीय उप समाहर्ता-सह-सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग सुश्री सुभाषिणी प्रसाद ने बताया कि डीएम क के निदेश के आलोक में लौरिया प्रखंड के दनियाल परसौना पंचायत में सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत आच्छादित विभिन्न लाभुकों की जांच की गयी। जांच के क्रम में कुछ गड़बड़ी पायी गयी है। कतिपय मामलों में कागजातों के साथ हेराफेरी कर सामाजिक सुरक्षा योजना के विभिन्न योजनाओं से अपात्र लाभान्वित हुए है। इस संदर्भ में सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। इस पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि अपात्र लाभुकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले व्यक्तियो व कार्य में संलिप्त अन्य कर्मियों को अविलंब चिन्हित कर उनके विरूद्ध विधिसम्मत कड़ी कार्रवाई करें।

अवधेश कुमार शर्मा

सूबे में एनडीए की सरकार को गांव में बसने वाले लोगों की चिंता ही नहीं : माला ठाकुर

चंपारण : कोटवा, जनता दल राष्ट्रवादी महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष सह कल्याणपुर विधानसभा की यूडीए प्रत्याशी माला ठाकुर आज कल्यणपुर प्रखंड के बखरी पंचायत समेत कई गांवों में जनसंवाद यात्रा कर बिहार की नीतीश एवं केंद्र की मोदी सरकार की विफलताओं को बताते हुए किसान एवं जवान का विरोधी बताया। कहा कि किसान को उनके फसल उत्पादन मूल्य नहीं मिल रहे हैं और युवा बेरजगार हैं।

गांव में बसने वालों की चिंता कोई नहीं करता। यहां के लोग बेहाल हैं। फसल व मछली जैसे कई उत्पाद किसानों के बाढ़ में नष्ट हो गए हैं। गरीब लाचार, किसान हताश तो युवा बेरोजगारी से परेशान हैं। इसके निदान के नाम पर सरकारी खजाने का दुरूपयोग करते हुए राशि की बंदरबाट की जा रही है। यह सब नहीं चलेगा, जनता जाग चुकी है। जिसका हिसाब होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता जनार्दन लेकर रहेगी। मौके पर डाॅ. पुष्कर कुमार सिंह, अशोक कुमार सिंह, मंटू सिंह, पप्पू सिंह, गब्बर समेत दर्जनों महिला व पुरुष कार्यकर्ता मौजूद थे।

दीपक पांडेय

swatva

Leave a Reply