30 जून : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

बेटे की मौत के बियोग में मां का रो-रो कर हाल हुआ बेहाल

  • पिता ने बहू, उसके भाई और प्रेमी पर दर्ज कराई प्राथमिकी

चंपारण : मोतिहारी, जिला मुख्यालय से सटे पंडितपुर गांव के एक युवक की हत्या गोपालगंज जिले के माझा गढ़ थाना क्षेत्र के मैरवा टोला गांव में की गई हत्या के बाद शव के गांव में आते ही कोहराम मचा है। वहीं बेटे की मौत के बियोग में उसकी मां का हाल बेहाल है। इस हत्या के पीछे पत्नी, साला एवं कथित प्रेमी के मिलीभगत की बात बताई जाती है। मृतक पंडितपुर गांव निवासी बाबुनन्द साह का पुत्र ब्रजकिशोर साह है। मृतक के शरीर पर कई जख्म के निशान पाए गए हैं। मृतक के पिता ने मामले में अपनी बहू, उसके भाई और कथित प्रेमी को आरोपित करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

अपने आवेदन में बताया है कि मेरा लड़का सिवान में रहकर रिक्शा चलाया करता था। उसकी शादी मैरवा टोला के बुटायी साह के पुत्री के साथ हुई थी। मृतक तीन दिन पहले अपनी शादी के एक वर्ष बाद अपने ससुराल गया था, जहां उसकी हत्या कर शव को गांव के बगल के एक झाड़ी में फेंक दिया गया था। मृतक के पिता ने इस संबंध में माझा थाना में आवेदन देकर मृतक की पत्नी, साला तथा कथित प्रेमी सहित तीन लोगों को आरोपित किया है। बताया है कि कुछ दिन पूर्व मृतक के पत्नी का भाई सिकंदर एवं लल्लन बरयी ने पंडितपुर आकर धमकी दिया था कि हम लोग तुझको मार देंगे। जिसके बाद ईस घटना को अंजाम दिया गया। गोपालगंज से जैसे ही कल शव पंडितपुर पहुंचा की उसके घर पर कोहराम मच गया। मृतक को एक नाबालिक बच्चा है, जिसकी परवरिश अब चिंता का विषय बना हुआ है।

गलवान घाटी में उतपन्न संकट चीन के गंदी मानसिकता का परिचायक : सुशील मोदी

  • बिहार जनसंवाद व वर्चुअल रैली का हुआ आयोजन

चंपारण : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कोविड-19 की गंभीरता पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे डरने की नहीं सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गलवान घाटी में उतपन्न संकट चीन के गंदी मानसिकता का परिचायक है। हमारे शहीदों की कुर्बानी बेकार नहीं जाएगी।हमारे देश में शहीद सैनिकों का सम्मान किया जाता है लेकिन चीन में ऐसा नहीं है।गलवान घाटी में बिहार रेजिमेंट के सैनिकों के पराक्रम से बिहार गौरवान्वित हुआ है।
उन्होंने कहा कि हमें स्वदेशी के प्रति मन में आग्रह पालना होगा। चीनी वस्तुओं और मोबाइल एप्प का बहिष्कार पूरी मजबूती से करना होगा। श्री मोदी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि को लेकर विपक्ष ने बिना मतलब का हंगामा खड़ा किया है। दामों में वृद्धि के कारण केंद्र सरकार को जिस राजस्व की प्राप्ति हुई है उससे इस संकट काल में देश के गरीबों को आर्थिक लाभ देने का प्रावधान केंद्र की सरकार ने किया है।उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने रोड टैक्स और पुरानी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन को निरस्त कराने में बड़ी राहत का प्रावधान किया है ।

कहा कि विपक्षी कई प्रकार से दुष्प्रचार कर रहे हैं। वे वर्चुअल रैली का भी विरोध करते हुए इस पर प्रतिबंध लगाने की बात कर रहे हैं। वे डरे हुए हैं जबकि जब भी चुनाव हो हम इसके लिए तैयार हैं। उप मुख्यमंत्री श्री मोदी आज मोतिहारी नगर भवन में भाजपा मोतिहारी विधानसभा,की बिहार जनसंवाद ,वर्चुअल रैली को संबोधित कर रहे थे।

वहीं इसके पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश आस्थाना की अध्यक्षता एवं जिला महामंत्री डॉ. लालबाबू प्रसाद के संचालन में सांसद मोतिहारी, चैयरमैन रेलवे स्टैंडिंग कमिटी सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह एवं कला-संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार, पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मोतिहारी सांसद, रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चैयरमैन सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के सामने जिला स्कूल के मैदान में प्रमोद कुमार ने ही मोतिहारी में महात्मा गांधी के नाम पर केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग की थी। जिसको केंद्र की मोदी सरकार ने साकार किया। श्री सिंह ने कहा कि प्रमोद जी के मंत्री बनने के बाद ही गांधी जी से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों के विकास के लिए धन राशि की व्यवस्था हो पाई और विकास कार्यों ने गति पकड़ी।भाजपा में आम कार्यकर्ता ही शिखर पर पहुंचता है, जिसका उदाहरण मैं हूं : मंत्री

मंत्री,कला-संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार सरकार प्रमोद कुमार हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं और भाजपा में पार्टी का आम कार्यकर्ता ही शिखर पर पहुंचता है।इसका एक उदाहरण मैं हूँ । छात्र रूप में जे०पी०आंदोलन से लेकर आज बिहार सरकार के एक मंत्री के रूप में अपना योगदान दे रहा हूँ।श्री कुमार ने अपने कार्यकाल में अपने द्वारा किये गए विकासात्मक कार्यों का व्यौरा विस्तार से रखते हुए गांधी सर्किट, सत्याग्रह पार्क,स्वामी विवेकानंद पार्क,अभियंत्रण महाविद्यालय से लेकर अन्य शिक्षण संस्थानों के विकास,गांवों में बिजली व्यवस्था,सड़क व्यवस्था के साथ अनेक महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी कार्यों के संबंध में बताया।

बिहार में 2 करोड़ जनधन खाताधारियों के खाते में 3545 करोड़ रुपये पहुंचे : प्रकाश

जिलाध्यक्ष प्रकाश आस्थाना ने कहा कि जब प्रधानमंत्री ने वर्ष 01 जुलाई 2015 में डिजिटल इण्डिया की परिकल्पना कर उसकी घोषणा की तो विपक्षियों नेे माखौल उड़ाया था। आज कोरोना संक्रमण काल में हम इस माध्यम से आपसे जुड़ कर संवाद स्थापित रहे हैं। करोड़ों जनधन खाता धारियों के खाते में आर्थिक सहायता इसी डिजिटल माध्यम से पहुंचाई गई। आज सिर्फ बिहार में 2 करोड़ जनधन खाताधारियों के खाते में 3545करोड़ रुपये पहुंच गए हैं। उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि,सामाजिक सुरक्षा पेंशन और ऐसी ही कितनी जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से केंद्र सरकार अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर रही है। जिससे इस वैश्विक महामारी में उत्पन्न संकट से देश उबरता जा रहा है।

मौके पर पीपरा विधायक श्यामबाबू यादव, राष्ट्रीय परिषद सदस्य राजेन्द्र गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा मो. कलाम, प्रदेश उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति मोर्चा मनोज पासवान, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा चंद्रकिशोर मिश्रा, सरदार समुंदर सिंह, जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद, नगर अध्यक्ष उत्तरी मंडल योगेन्द्र प्रसाद, नगर अध्यक्ष दक्षिणी मंडल रविभूषण श्रीवास्तव, जिला संयोजक आईटी सेल पंकज सिन्हा, जिला संयोजक शिक्षा मंच डॉ.अरुण कुमार मिश्रा, जिला संयोजक चिकित्सा मंच डॉ०अतुल कुमार, अमित सेन सहित जिला परिषद के सदस्यगण, नगर परिषद के सदस्यगण एवं अन्य पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

राजन दत्त द्विवेदी

सड़क की बदहाली से नाराज लोगों ने धन रोपनी कर किया विरोध प्रदर्शन

  • कहा, प्रशासन व पंचायत प्रतिनिधि समस्या के निदान के प्रति बने हैं उदासीन

चंपारण : बेतिया, नरकटियागंज प्रखंड के मलदहिया पंचायत स्थित मलदहिया गांव के 13 नंबर वार्ड में विकास का धज्जियाँ उड़ रही हैं। मलदहिया पंचायत मलदहिया गांव वार्ड नंबर 13 में ग्रामीणों ने सड़क पर धन का रोपनी कर विरोध जताया । ग्रामीणों की शिकायत है कि कोई पदाधिकारी, कोई जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। वार्ड सदस्य को फोन कीजिए तो मुखिया से बोलने को कह देते हैं । और मुखिया को फोन लगाने पर हमेशा मोबाइल बंद पाया जाता है। ग्रामीण मुखिया के घर जाकर मुलाकात करने का प्रयास करते हैं, तो मुखिया जी मिलते ही नहीं है।

मुखिया प्रतिनिधि एजाज अंसारी से संपर्क नहीं हो सका। ग्रामीण बताते हैं कि उनकी मोबाइल स्विच ऑफ हमेशा रहता है। सड़क पर जलजमाव से परेशान लोगों में निसार अंसारी, मुमताज अंसारी, अशरफ अली अंसारी, इबरार अहमद, रैफुल अंसारी, सलीम, साबीर, अफसर अंसारी, गोवर अंसारी व अन्य लोगों ने सड़क पर धन रोपनी कर विरोध प्रदर्शन किया। सेराज अंसारी ने कहा कि मलदहिया पंचायत के किसी भी वार्ड के सड़क की स्थिति सही नहीं है। सभी जगह जलजमाव से सड़क कीचड़मय बना है।

अवधेश कुमार शर्मा

मोतिहारी सेंट्रल जेल के तीन जवान सहित पांच लोगों में कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप

  • पूर्व में दो कैदियों को आशंका पर कराया गया था भर्ती

चंपारण : मोतिहारी जिले में आज फिर कोरोना के चार मरीज सामने आए हैं। इनमें सेंट्रल जेल के जवान भी शामिल हैं। अब वैसे में मोतिहारी सेंट्रल जेल भी करोना से वंचित नहीं रह गया। जेल में अब तक कोरोना के तीन मामले सामने आए हैं। इसके पूर्व 26 जून को भी दो कैदियों को कोरोना संक्रमित की आशंका पर मोतिहारी डायट केन्द्र में भर्ती कराया जा चुका हैं।

जेल अधीक्षक विधु भारद्वाज ने बताया है कि करोना की आशंका के बाद जेल के 75 कर्मियों का सैंपल जांच में भेजा गया था। जिसमें तीन पुलिसकर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो कारा के सिपाही सहित एक होमगार्ड का जवान शामिल है। सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

जेल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि वार्डों में रहने वाले कैदियों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन किया जा रहा है। वहीं एक दूसरे कैदियों में दूरी रखी जा रही है। फिलहाल अन्य कैदियों की जांच कराई जाएगी। ताकि पता चल सके कि संक्रमण के शिकार के संपर्क में अन्य कौन से लोग आकर संक्रमित हैं। इधर पांच कोरोना पॉजिटिव की खबर के बाद बंद कैदियों में हड़कंप मच गया है । जाहिर है की बंद कैदियों की जांच के बाद ही इसकी संख्या का आकलन किया जा सकेगा।

राजन दत्त द्विवेदी

दियरा सहित प्रखंड क्षेत्र में टिड्डी दलों के आतंक से सहमे किसान

  • कृषि विभाग की ओर से शुरु नहीं हुआ दवा का छिड़काव

चंपारण : नौतन, एक तरफ जहां पहले कोरोना महामारी ने सबको सकते में डाल दिया तो दुसरी तरफ अब टिड्डी के आतंक से किसान परेशान हैं। सुदूर दियरा इलाके के साथ साथ प्रखंड के झखरा, गहिरी व तेल्हुआ मे टिड्डी को देख किसानों के होश उड़ गये। गन्ना फसलों को कीड़े नष्ट कर रहे हैं। इससे किसान परेशान है। कृषि विभाग की ओर से दवा का छिड़काव नही होने किसानो के चेहरे पर मायूसी छाया हुआ है।

किसान, जोखू साह ,भैरो साह, विक्रमा साह,दहाडी साह, महमूद आलम, शेख़ कमरान ,जमील अहमद आदि ने कहा कि पिछले कईं दिनों से टिडडी कीड़े गन्ना फसलों को चाट रहे हैं। किसान थाली बजा कीड़े को भगा रहे हैं। झुंड के झुंड आ रहे कीड़े को देख किसानो के चेहरे पर मायूसी छाया हुआहै। टिड्डीयो का अचानक दल पहुचने से गन्ना ,मक्का व धान के फसलो के बर्बाद होने के डर से किसान रात दिन अपने फसलो की रखवाली करने मे जुटे है।किसान थाली बजाकर किडो को उड़ाने की भरपूर कोशिश करने मे जुटे है।हलाकि टिड्डीया एक जगह से उठकर दुसरे जगह चले जा रहे है बावजूद इनके डर से किसानो का निन्द हराम हो गया है।

मुखिया प्रभु साह ,प्रदीप प्रसाद, धर्मेन्द्र सिह,मुरलीधर सहनी ने बताया कि टिड्डियों का दल गोपालगंज व यूपी के रास्ते गंडक पार कर नौतन क्षेत्र मे पहुंचा है। जहा किसान पटाखे व थाली बजाकर उन्हे भगा रहे है।ये कीड़े भगाने पर बडे बडे पेड़ो पर छुप जा रहे है। बीडीओ शैलेन्द्र कुमार सिंह, बीएओ मनोरंजन प्रसाद व कृषि सलाहाकार जितेन्द्र सिह ने बताया कि टिड्डीयो पर विभाग का पुरा नजर है।उन्हे स्थाई रूप से भगाने के लिए जल्द ही दवा का छिड़काव कराया जाएगा।

भाजपा की वर्चुअल रैली का सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से होगा प्रसारण : प्रकाश अस्थाना

  • नगर भवन में होगा कार्यक्रम का दिन के ग्यारह बजे से आयोजन

चंपारण : मोतिहारी, भाजपा मोतिहारी विधानसभा,की बिहार जनसंवाद,वर्चुअल रैली का आयोजन कल 30 जून 2020 को टाउनहॉल मोतिहारी में 11 बजे पूर्वाह्न से होगी है।

उक्त रैली को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं सांसद मोतिहारी,चैयरमैन रेलवे स्टैंडिंग कमिटी सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह एवं मंत्री,कला-संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार सरकार प्रमोद कुमार सम्बोधित करेंगे। जिलाध्यक्ष भाजपा प्रकाश अस्थाना ने कहा कि यह वर्चुअल रैली भाजपा के सभी सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म से प्रसारित की जाएगी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और आम जनता इससे जुड़ेंगे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में हुई अहम विषयों पर चर्चा

चंपारण : मोतिहारी, समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई । इस अवसर पर अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, अपर पुलिस अधीक्षक शैशव यादव, वरीय उप समाहर्ता सह प्रभारी जिला कल्याण पदाधिकारी पुष्पा कुमारी, जिला योजना पदाधिकारी सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण से संबंधित कुल एक सौ सोलह अनुसंशा प्राप्त मामलों पर राहत सहायता भुगतान की स्वीकृति के संबंध में विचार कर विगत बैठक में दिए निर्देशों के अनुपालन के संदर्भ में विस्तृत समीक्षा हुई। जिसमे यह तथ्य उभरकर सामने आया कि विगत बैठक में प्राप्त सुझाव के आधार पर अंबेडकर आवासीय उच्च विद्यालय, सुगांव में पेयजल एवं मेस संचालन के लिए उचित कार्यवाही की गई है। साथ ही अन्य सुझावों एवं समस्या निवारण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई प्रगति पर है। बैठक में सदस्यों ने अपने सुझावों एवं समस्याओं से जिला प्रशाशन को अवगत कराया। जिसके निवारण की दिशा में अविलंब कार्रवाई की जाएगी।

तेल मिल में लकड़ी के बल्ले से लटकता मिला तीन दिन से लापाता मिल मालिक का शव

  • पुलिस यूडी कांड दर्ज अनुसंधान में जुटी

चंपारण : रक्सौल, रविवार की देर संध्या रक्सौल शहर स्थित कौड़िहार चौक पर एक तेल मिल में लगी एक लकड़ी से लटकता हुआ शव बरामद हुआ है। जिसकी पहचान उक्त तेल मिल मालिक शीतलपुर गांव निवासी मो. अलिउल्लाह के 42 वर्षीय पुत्र नूर हसन के रूप में हुई है। बताया जाता है कि नूर हसन तीन दिनों से गायब था। वही आज बंद मिल के अंदर से दुर्गंध निकलने का आभास लोगों को हुआ तो नूर हसन के शव को मिल के दीवार में लगी लकड़ी के बल्ली से लटकता देख पुलिस को सूचना दी।

पुलिस मामले में यूडी केस दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया है। नूर हसन की मौत हत्या है या आत्महत्या इस बात को लेकर पूरे शहर में चर्चा जारी है। घटना की सूचना पर इंस्पेक्टर अभय कुमार के नेतृत्व में पुलिस घटनास्थल पर पहुँच मामले की तफ्तीश में जुट गई। वहीं मृतक अपने पीछे 5 पुत्र व दो पुत्री के साथ पत्नी को छोड़ गया है। मामले में मृतक के परिजनों ने बताया कि नूर हसन की दिमागी हालत कुछ दिनों से खराब थी। इसके पूर्व भी वह उत्पात कर चुका था। कुछ लोगों ने यह भी बताया कि किसी कारण वश तनाव में आकर आत्महत्या का कदम उठाया हो।

परिजनों ने यह भी बताया कि नूर हसन 3 दिनों से लापता था। जिसकी खोज-खबर रिस्तेदारों से ली जा रही थी। परन्तु आज अचानक इस हादसे ने सबको अचंभित कर दिया। इंस्पेक्टर अभय कुमार ने बताया कि इस संबंध में यूडी केस दर्ज कर मामले की जाँच हे रही है। मृत नूर हसन के गले मे आगे से फंदा लगा था, यह जांच का विषय है। पूरे गले मे फंदा नहीं था। पोस्टमार्टम के बाद सब स्पष्ट हो जायेगा की हत्या है या आत्महत्या ।

अनिल कुमार

टेंपो व कैश वैन की टक्कर में तीन बच्चों समेत चार की मौत, दंपत्ति हुए जख्मी

  • आक्रोशित लोगों ने सड़क को किया जाम, सूचना पर पहुंची पुलिस

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिले के लौरिया-बगहा मुख्य मार्ग एनएच 727 पर टेंपो एवं-कैश भान दुर्घटना में एक परिवार के तीन बच्चों व चालक समेत चार लोगों की मौत हो गई, जबकि इस दुर्घटना में एक दंपति गम्भीर रूप से घायल हो गए हैं। लौरिया से बगहा जाने के क्रम में यह दुर्घटना हुई। सूचना पर लौरिया पुलिस पहुँच कर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने एक दंपती की गंभीर स्थिति देखकर बेतिया रेफर कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार चौतरवा थाने के राय बहुअरी निवासी रवि कुमार श्रीवासतव अपने पत्नी पम्मी, दो पुत्र एवं एक पुत्री के साथ लौरिया से समान खरीद कर राय बहुअरी जाने के दौरान सिरकहिया धांगड़टोली के पास दुर्घटना के शिकार हो गये।

दुर्घटना में मरने वालों में रवि के दोनो पुत्र कृष कुमार उम्र 6 वर्ष बेटी रीतिका उम्र 3 वर्ष एवं छोटा पुत्र लक्ष्य उम्र डेढ़ वर्ष एवं टैंपु चालक दीपक कुमार राय बहुअरी भी शामिल है। घायल में रवि श्रीवासतव एवं पम्मी श्रीवासतव जीवन मृत्यु से जूझ रहे हैं। कैश भान मौके से फरार होने में सफल रहा। इस घटना से आक्रोशीत ग्रामीणो ने सड़क जाम किया है, जहां प्रशासन पहुँच चुका है। जानकारी के अनुसार रवि श्रीवासतव गांव से टेम्पू लेकर बहन की शादी की तैयारी के लिए खरीदारी करने लौरिया सपरिवार गया, जहां से लौटने के क्रम में दुर्घटना के शिकार हो गए। रवि की बहन का सोमवार कथा मटकोर है तथा मंगलवार को विवाह है। रवि के तीन मासुम बच्चे की दर्दनाक मौत ने सबको रुला दिया। क्षत विक्षत शव घटना स्थल पर पड़ा है, पुलिस घटनास्थल पर दल बल के साथ मौजूद थी।

वधेश कुमार शर्मा

सड़क दुर्घटना में दर्जन भर लोग घायल, ट्रक पर सवार थे प्रवासी मजदूर

  • सभी मजदूर सीतामढ़ी जिले के हैं रहने वाले

चंपारण : मोतिहारी, दो अलग अलग हुए सड़क दुर्घटना में 11 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इसमे दस घायल प्रवासी मजदूर शामिल है। पहली घटना थाना क्षेत्र के राजमार्ग 28 मोहनापुल के समीप की है। जहा पर ट्रक संख्या डीएल 1एलएस/ 5849 प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही थी कि पीछे से एक ट्रक ने टक्कर मार दिया। जिसमे ट्रक पर सवार सीतामढ़ी, सैदपुर, के ईसानगर गांव के ईश्वर पासवान, गणेश पासवान, विष्णु राम, एजाज अहमद विजय रजक, बादल पासवान, बिपिन पासवान, मोहम्मद असलम, मंजय कुमार सिकंदर राम सहित दस लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंचे स्थानीय थाना के एएसआई बीके सिंह ने सभी घायलों को लेकर सदर अस्पताल मोतिहारी में भर्ती कराया जहा सभी का इलाज चल रहा है।

वही दूसरी घटना वाटगंज चौक के पास की है। मोतिहारी से मुजफ्फरपुर दिशा में जा रही ट्रक संख्या बीआर06ए/3444 ओवर ब्रिज के रास्ते गलत लेन में प्रवेश कर गई। जैसे ही वह वाटगंज चौक के समीप पहुची कि विपरीत दिशा से आ रही हीरो बाइक संख्या बीआर05वाई/8122 में ठोकर मार दिया और ट्रक के चालक अपने ट्रक को छोड़ फरार हो गया। जिसमे बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बाइक सवार को इलाज के लिए सदर अस्पताल मोतिहारी में ले जाकर भर्ती कराया है। जहा उसका इलाज चल रहा है। प्रभारी थानाध्यक्ष एकबाली राय ने बताया कि दोनों दुर्घटना में घायलों को इलाज के लिए मोतिहारी भेज दिया गया है।

हरसिद्धि के पेट्रॉल पंप को एसडीओ ने किया सील, लोकायुक्त के आदेश पर हुई कार्रवाई

  • दो दिनों में पेट्रोल पंप हटाने का दिया निर्देश

चंपारण : हरसिद्धि, प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित तृप्ति एग्रो फ्यूल्स पेट्रॉल पंप को सोमवार को सील कर दिया गया। यह कार्रवाई लोकायुक्त, पटना के आदेश पर की गई। मौके पर अरेराज के एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्रा, डीएसपी ज्योति प्रकाश, सीओ धीरज कुमार, थानाध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार सिंह व पुलिस टीम उपस्थित रहे, मालूम हो कि पूर्व में ही पेट्रॉल पंप की 10 कट्ठा 18 धुर गैरमजरूआ भूमि की जमाबंदी उप समाहर्ता, पूर्वी चंपारण ने रद्द कर दी थी। वहीं 11 फरवरी को अंचलाधिकारी के पास पत्र भेजकर कार्रवाई का आदेश भी दिया है, उक्त भूमि गैर मजरुआ मालिक भूमि खाता संख्या 93 व खेसरा संख्या 299 की जमाबंदी केशवलाल साह, राजेश्वर साह व महावीर साह के नाम से है। उक्त पेट्रोल पंप राजेन्द्र गुप्ता का था। जिसे केशवलाल साह लीज पर लेकर चला रहे है।

इसी भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराने को लेकर आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल ने प्रथम बार अरेराज अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के पास याचिका दायर की थी। केस में बताया था कि पेट्रोल पंप वाली जमीन गैरमजरूआ है। इसे फर्जीवाड़ा कर हड़पा गया है।

यहां से जमीन की जमाबंदी रद्द करने का मामला अपर समाहर्ता मोतिहारी से होते हुए पटना में लोकायुक्त के पास पहुंचा। लोकायुक्त के पास दायर याचिका के मुताबिक उक्त भूमि से पेट्रोल पंप से अतिक्रमणमुक्त कराते हुए लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई करनी थी, इस बावत एसडीओ धीरेन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि लोकायुक्त पटना के आदेश के आलोक में उक्त पेट्रॉल पंप को सील करने की कार्रवाई की गई है। आज 29 जून को अतिक्रमण हटा लेना था, दो दिन के अंदर अतिक्रमण नहीं हटाने पर तोड़कर प्रशासन अतिक्रमणहटाने का काम करेगा।

मनोज कुमार

नल जल योजना की जांच में पहुंची कोरोना संक्रमित लेखापाल युवती

चंपारण : तुरकौलिया, वरीय अधिकारी के निर्देश पर नल-जल योजना की जांच के लिए यहां कोरोना से संक्रमित हरसिद्धि प्रखंड़ के लेखापाल (युवती) की प्रखंड के मुखिया, वार्ड सदस्य एव प्रखंड कर्मियों से भेट मुलाकात ने जनप्रतिनिधियों समेत अधिकारियों के होश उड़ा दिए हैं। जिसके कारण अब करीब आधा दर्जन मुखिया व प्रखंड कर्मी में दहशत का माहौल है। बताते चलें कि हरसिद्धि प्रखंड़ में पदास्थापित लेखापाल युवती ने सोमवार को नल-जल योजना की जांच करने तुरकौलिया प्रखंड़ कार्यालय पहुंची थी।

जहां उसने बीडीओ राजेश भूषण, जेएसएस हिमांशु राज मोहन सहित एक दर्जन प्रखंड़ कर्मियों एवं मुखिया अभय शर्मा, कुसुम देवी, मुखिया पति हरिसहनी, विनोद कुमार सिंह सहित आधा दर्जन लोगों व जनप्रतिनिधि से मुलाकात की। फिर प्रखंड कार्यालय में बीडीओ श्रीभूषण सहित अन्य के साथ बैठक की थी । इसी दौरान हरसिद्धि प्रखंड़ के पदाधिकारी द्वारा लेखापाल के मोबाइल पर कोरोना पाॅजिटिव होने की सूचना दी। सूचना की भनक कार्यालय में बैठे सभी लोगों को लग गई। जहां सभी प्रखंड कर्मियों व आधा दर्जन मुखिया के होश उड़ने लगे ।

गौरतलब हो कि तीन दिन पहले उक्त लेखापाल की संदेहास्पद स्थिति में जांच के लिए सैंपल लिया गया था। इस परिस्थिति में हरसिद्धि प्रखंड़ के बीडीओ ने लेखापाल को होम क्वारंटाइन नहीं रखा। बल्कि लेखापाल को तुरकौलिया प्रखंड में नल-जल के जांच हेतु भेज दिया है, जो जांच का विषय है। बीडीओ राजेश भूषण ने बताया कि 11 बजे के आसपास उक्त लेखापाल प्रखंड़ कार्यालय पहुंची थी। और उपरोक्त सभी लोगों से मेलजोल की है। जहां सभी लोगों में संक्रमण होने की भय व्याप्त है। उपरोक्त सभी लोगों को कोरोना वायरस के जांच कराया जाएगा।

ओमप्रकाश मिश्र

“मास्क का सुरक्षा चक्र: एक मुहिम“ को मिल रही आशातीत सफलता

  • जिला के लगभग ढ़ाई हजार लोगों ने मास्कयुक्त तस्वीर भेजा

चंपारण : बेतिया, जिला प्रशासन ने कोरोना की रोकथाम को मास्क उपयोग को बढ़ावा देने एवं अन्य उपायों को अपनाने को “मास्क का सुरक्षा चक्र: एक मुहिम” प्रशासन ने छेड़ा है। यह मुहिम अब रफ़्तार पकड़ने लगा है। जिला प्रशासन के व्हाट्एप नंबर पर अबतक लगभग ढ़ाई हजार लोगों ने मास्क युक्त फोटो भेजा है। जिसे जिला प्रशासन की आधिकारिक फेसबुक एवं ट्विटर पर पोस्ट किया जा चुका है। जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने इस मुहिम में शामिल जिला वासियों की सराहना की है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में मास्क का प्रयोग अत्यंत ही आवश्यक है। घर से निकलते समय मास्क अनिवार्य रूप से पहनें। इसके अतिरिक्त सामाजिक दूरी दो गज की बनाये रखना आवश्यक है। अपने कार्यस्थल, घरों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखकर कोरोना महामारी को पराजित किया जा सकता है। जिला पदाधिकारी ने मास्क का प्रयोग एवं 2 गज की दूरी अपनाने को जिला वासियों को जागरूक एवं प्रेरित करने के उदेश्य से जिला प्रशासन की मास्क मुहिम में सभी जिलावासी अपनी-अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। इस मुहिम से जुड़ने के लिए पश्चिम चम्पारण जिला के लोग मास्क के साथ अपना फोटो, नाम और विवरण जिला प्रशासन को व्हाट्सएप नंबर-8083205767 पर भेंजे।

अवधेश कुमार शर्मा

प्रेमी एवं प्रेमिका ने मिलकर कर दी पति की हत्या

  • पिता ने पुत्र के पत्नी, साला समेत तीन पर दर्ज कराई प्राथमिकी

चंपारण : मोतिहारी, पीपराकोठी प्रखंड अंतर्गत पंडितपुर गांव के एक युवक का गोपालगंज के माझार में गला दबा हत्या करने का मामला प्रकाश में आया है। युवक माझार थाना क्षेत्र के मैरवा तुरहापट्टी अपने ससुराल गया था। जहां गांव के समीप नदी किनारे एक झाड़ी में उसका शव मिला।मृतक पंडितपुर के बाबुनन साह का पुत्र बृजकिशोर साह बताया जाता है। पिता के आवेदन के आलोक में मझार थाने में पत्नी पिंकी देवी, साला सतेंद्र साह व ललन चौरसिया पर प्राथमिकी दर्ज कराया है। बताया जाता है कि युवक का पत्नी से अनबन हुआ था। जिसके बाद 26 मई को पत्नी मायके सिधवलिया चली गई।

वहीं मृत युवक अगले दिन 27 मई को ससुराल गया। जहां अगले ही दिन उसका शव बरामद हुआ। मृतक के पिता बाबू नन्द साह ने बताया है कि मेरे पुत्र की शादी 2015 मे बुटाई साह के पुत्री पिंकी के साथ किया। वह सीवान मे रिक्शा चलाता था। शादी के बाद से ही उसकी पत्नी दुर्व्यहार करती थी। इसका कारण था कि गांव के ही एक व्यक्ति से उसका अवैध संबंध था। जिसको लेकर मेरा लड़का हमेशा उसका विरोध करता था। जो लल्लन चौरसिया एवं मृतक के साला सत्येंद्र को अच्छा नहीं लगता था। हाल में ही उसका साला सत्येंद्र एवं लल्लन चौरसिया पंडितपुर आया था और जान मारने की धमकी देकर गया था।

आवेदन में युवक की बेरहमी से पिटाई कर गला दबा उसकी हत्या का आरोप लगाया गया है। बता दें कि मृतक की पहली पत्नी की मौत जहर खाने से हो गई थी। तो उसकी दूसरी शादी चार वर्ष पूर्व माझार हुआ। जिससे एक बच्चा है। युवक अपनी दूसरी पत्नी के साथ ससुराल में रह कर रिक्सा चलाता था। कुछ दिन पूर्व मृतक की पत्नी अपने ससुराल पंडितपुर आई थी, और यहां से जाने के बाद घटना को अंजाम दिया गया। इस घटना से पूरा परिवार में कोहराम मचा है।

swatva

Leave a Reply