20 मई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

क्वरंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों के बीच बांटे गए जाॅब कार्ड

  • पीओ ने कैंप लगा शुरू किया मनरेगा में काम देने का अभियान

चंपारण : नौतन, बिहार के मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों से लौट रहे प्रवासी कामगारों की योग्यता के अनुसार रोज़गार के अवसरों के सृजन का निर्देश दिया है उसी निर्देश के अलोक में क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे प्रवासी कामगारों के बीच आज मनरेगा के तहत उन्हें जॉब कार्ड दिया गया। मनरेगा योजना के तहत प्रवासी मजदूरों ले लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। यह बातें बुधवार को बैकुठवां पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय कठैया में प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन सेंटर में जाब कार्ड वितरण करते हुए पीओ प्रमोद कुमार ने कहीं।

पीओ ने कहा कि अंचल के सभी क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी मजदूरों के बीच जाॅब कार्ड और मास्क का वितरण किया जाएगा। बैकुठवां पंचायत से इस अभियान की शुरूआत किया जा रहा है ।राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र से आये कुल 50 मजदूरों को सेन्टर में रखकर भोजन आदि की सुविधा दी जा रही है।फिलहाल 29 मजदूरों के बीच जाॅब कार्ड का वितरण किया गया है। पदाधिकारी ने बताया कि अब प्रवासी मजदूरो को अपने गाँव में भी रोजगार मुहैया हो गया है। वे सेन्टर से निकलने के बाद अपने परिवार के साथ रहकर अपने ही पंचायत में काम पाकर खुश रह सकेगे। मौके पर शिक्षक नवीन कुमार, रवि कुमार, रोजगार सेवक चन्द्रशेखर झा, जाब कार्ड धारी राजवंशी मांझी, दिलीप यादव, बिनोद कुमार, उमेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

प्रदीप दुबे

एक भारत श्रेष्ठ भारत व स्वच्छता अभियान में एनसीसी की भूमिका रही सराहनीय : सांसद

चंपारण : मोतिहारी, 25 वीं बिहार बटालियन एनसीसी. के कैडेट्स ने समय-समय पर अपने कर्म कौशल और स्वयंसेवा द्वारा जिले को गौरवान्वित करने का रचनात्मक कार्य किया है। चाहे “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की भावना हो अथवा स्वच्छता अभियान, मतदाता जागरूकता अभियान हो अथवा कोरोना संकट का भयावह काल, कैडिटों ने सर्वदा अपनी निस्पृह सेवाओं के द्वारा जिलेवासियों के दिलों को जीतने का कार्य किया है। उक्त बातें आज सांसद मोतिहारी,चैयरमैन रेलवे स्टैंडिंग कमिटी सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने अपने द्वारा प्रत्येक क्वारंटाइन कैंप के प्रभारियों को भेजे गए संदेश पत्र में कहीं।

श्री सिंह ने एनसीसी 25 बिहार बटालियन एवं मोतिहारी पुलिस लाइन में कार्यरत पुलिसकर्मियों के लिए सार्जेंट मेजर को भेजे संदेश पत्र के माध्यम से कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस युद्ध में आप सभी पुलिस कर्मी अपना परिवार छोड़कर समाज की रक्षा के लिए दिन-रात अपनी सेवा दे रहे हैं। वहीं कोरोना संकट के इस समय में एनसीसी 25 बिहार बटालियन स्वनिर्मित मास्क बांटने, गरीब बच्चों को भोजन प्रदान करने और लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के महत्व को समझाए जाने के कार्यों की मैं भूरि भूरि प्रशंसा करता हूं। इन कैडेटों और पुलिसकर्मियों के सम्मान में पहले भी मैंने मास्क एवं साबुन उपलब्ध कराया था। आज भी आप सबों के सम्मान में सैनिटाइजर की शीशी उपलब्ध करा रहा हूं।

सांसद श्री सिंह द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री को आज जिलाध्यक्ष भाजपा प्रकाश आस्थाना ने एनसीसी,25 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विक्रम सेढा एवं कैप्टेन राजेश कुमार सिन्हा को 125 कैडेटों और सार्जेंट मेजर को 350 पुलिसकर्मियों के लिए के लिए सेनेटाइजर सुपुर्द किया। मौके पर जिला महामंत्री भाजपा लालबाबू प्रसाद महामंत्री उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी,भाजपा गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

किराना सामान से लदा ट्रक पुल की रेलिंग तोड़ गंडक नदी में गिरा

  • मोतिहारी-गेपालगंज सीमा पर स्थित डुमरियाघाट पुल पर हुआ हादसा

चंपारण : मोतिहारी- गोपालगंज की सीमा पर स्थित डुमरियाघाट पुल पर एक बड़ा हादसा हुआ। जहां बंगाल से छपरा जा रहा किराना एवं रीफाइन से भरा ट्रक गंडक नदी पर बना डुमरियाघाट पु की रेलिंग को तोड़ते हुए नदी में जा गिरा। घटना मंगलवार की सुबह की बताई जाती है। घटना के बाद स्थानीय लोगो ने ट्रक चालक को खिड़की तोड़कर बाहर निकाला। फिलहाल ड्राइवर का इलाज गोपालगंज जिले के स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। स्थानीय लोगों की सूचना पर थानाध्यक्ष दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। ड्राइवर के द्वारा बताया गया कि गाड़ी में खलासी भी मौजूद था। जिसे कई घंटों तक उसे पुलिस स्थानीय गोताखोरों के साथ तलाश करती रही लेकिन, अब तक उसका पता नहीं चल सका।

बताया जाता है कि ड्राइवर पूर्वी चंपारण के हरसिद्धि थीना के गायघाट निवासी सुभाष सिंह है । घटना के संबंध में बताया कि, कोलकाता से छपरा जा रहा ट्रक पुल पर बने गड्ढे से संतुलन खोकर ट्रक नदी में जा गिरा। घटना की सूचना पर स्थानीय पुलिस प्रशासन व अंचल प्रशासन की कोई खोज खबर नहीं थी।जबकि गोपालगंज के बीडीओ अभ्युदय, सीओ उमेश नारायण पर्वत ने घटना स्थल की अपने स्तर से जांच पड़ताल की। गौरतलब हो कि पूर्वी चंपारण जिले को गोपालगंज जिला से जोड़ने वाला यह पुल करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी, पूर्ण रूप से इसका जिर्णोद्धार नही हो सका है। –

नये पुल निर्माण की बात महज खोखली : विधायक

राजद विधायक डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि डूमरिया घाट पर नये पूल का निर्माण खोखला साबित हो रहा है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि इस ट्रक के पलटने से कुछ प्रवासी मजदूरों को भी घायल होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों के गहन जांच पड़ताल के बाद ही इसकी पुष्टि होगी। अधिकारीक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

राजन दत्त द्विवेदी

मुखिया ने लोगों के बीच साबुन व व मास्क का किया वितरण

चंपारण : नौतन, पंचायत के एक एक घर समेत शरीर की स्वच्छता जरूरी है। इसके बिना कोई इंसान स्वस्थ नहीं रह सकता है। उक्त बाते धुमनगर पंचायत की मुखिया शंकुतला देवी ने मंगलवार को सभी वार्ड सदस्यो को मास्क व साबुन का वितरण करते समय उपस्थित सदस्यो के बीच कही। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए शारिरीक दुरी के साथ साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना है।

कोरोना से निपटने के लिए पंचायत के एक एक घर के लोगो को जागरूक होकर जंग लड़ना है। मुखिया प्रतिनिधि सह अधिवक्ता रमेश साह ने बताया कि पंचायत के एक एक घर के सदस्यों को मास्क व साबुन वार्ड सदस्यो के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। करीब पंद्रह हजार मास्क तथा सात हजार साबुन को वार्ड सदस्यो को सूपूर्त किया गया।

सभी वार्ड सदस्य अपने अपने वार्डो मे हर घर जाकर मास्क व साबुन का वितरण करेगे। बताया कि सभी वार्ड सदस्यो को मुखिया के द्वारा एक एक पंजी उपलब्ध कराया गया ।पंजी पर सभी वार्ड सदस्य ग्रामीणो मे सामग्री का वितरण कर उसपर हस्ताक्षर कराऐगे। ताकि पता चल सके की सभी वार्डो मे सामग्री की वितरण किया गया है। मौके पर वार्ड सदस्य सुरेश प्रसाद, प्रभात कुमार, उमेश कुमार, फुलेना पटेल ,भुटन मिया,अमर पटेल,इस्ताक आलम, सहित अन्य सभी वार्ड सदस्य मौजूद रहे।

प्रदिप दुबे

 

swatva

Leave a Reply