पंचकोशी परिक्रमा यात्रा शुरू, 5 तीर्थ स्थलों पर रात्रि विश्राम, दिखाई जा रही फिल्म

0

बक्सर : विगत दो वर्षों की लम्बी प्रतीक्षा के बाद इस वर्ष 24 नवम्बर बुधवार से पंचकोशी परिक्रमा यात्रा विधिवत रूप से प्रारम्भ हो गई। पंचकोशी यात्रा जलभरी के साथ प्रारंभ हुआ। 5 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान साधु, संत, महात्मा व जिले के श्रद्धालु अलग-अलग 5 तीर्थ स्थलों पर रात्रि विश्राम कर प्रसाद ग्रहण करेंगे।

इस यात्रा की मुख्य बातें हैं, वह पहले पड़ाव गौतम ऋषि के आश्रम अहिरौली है। जहां श्रद्धालु व संत महात्मा पहुंचकर माता अहिल्या के मंदिर में दीपदान करेगें।जिसको लेकर बुधवार को रामरेखा घाट पर सबसे पहले जल भरी की गई। उसके बाद रामेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक कर यात्रा की विधिवत शुरुआत की गई। यात्रा शुरुआत से पहले संतो ने अपने-अपने विचार को रखा, बसाऊं पीठाधीश्वर के संरक्षण में भोला बाबा कालिदास जी, कालीचरण दास, उमेश चौबे, चंद्रभूषण ओझा रोहतास, गोयल सूबेदार पांडे अधिवक्ता के अलावे पंचकोशी यात्रा समिति के सदस्य भी सम्मिलित थे।

जिलेभर से पहुंचे श्रद्धालु को श्रीराम कर्मभूमि न्यास के संयोजक कृष्ण कांत ओझा ने सिद्धाश्रम बक्सर के गौरवशाली अतीत व धार्मिक महत्व निर्मित वृत्तचित्र के बारे में बताया। बक्सर के पुरातात्विक स्थलों धार्मिक स्थलों सांस्कृतिक परंपरा ज्ञान साधना की परंपरा को दर्शाने वाला फिल्म पंचकोशी यात्रा में विभिन्न पड़ावों पर एवं शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर एलईडी वैन के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है।

चंद्रकेतु पाण्डेय

swatva

Leave a Reply