25 जून : बक्सर की मुख्य खबरें

0

जिले में टिड्डी दल का प्रवेश किसानों में दहशत कृषि विभाग चौकन्ना ,टिड्डी दल से बचाव के लिए चलाया गया जागरुकता अभियान

बक्सर : जिले के राजपुर प्रखंड में टिड्डी दल का प्रवेश हो गया है। भारी संख्या संख्या इनका दल रोहतास की सीमा कोचस से होते हुए राजपुर प्रखंड के खीरी ,नागपुर,बसही और हरपुर पंचायत पहुंचा। इन पंचायत के कई गांव के किसानों ने इस दल को आते हुए देखा।

इन टिड्डी दल का आक्रमण देख कर गांव के ग्रामीण किसान अपने अपने खेतों की तरफ दौड़ लगाने लगे। जिसने भी देखा यह नजारा देखकर भयाक्रांत हो गए। किसानों के आम बगीचों में टिड्डियों द्वारा पहले ही काफी नुकसान किया जा चुका है। किसानों द्वारा कीटनाशकों के छिड़काव पर जैसे तैसे बगीचे को बचाया गया है। कुछ लोगों ने तो नया बगीचा बनाकर अलग से नर्सरी तैयार किया है। ऐसे में टीडी दल का आना किसानों के लिए काफी घातक साबित हो सकता है।

नागपुर पंचायत की हंकारपुर के किसान राजेश्वर सिंह ने बताया कि शाम करीब 3:00 बजे के लगभग दक्षिण दिशा से इनका प्रवेश हमारे गांव के पूरब दिशा में हुआ। इनके मुताबिक इनका झुंड इतना था कि गांव की सीमा को पार करने में 2 घंटे वक्त लगा। टिड्डी दल की सूचना पाकर गांव के दर्जनों किसान अपने अपने खेतों की तरफ भागे ।टीन, डब्बा ,थाली में हाथ मे लेकर लोग बजाने लगे । ग्रामीणों का कहना था कि इनके कुछ साथी एक पेड़ पर आधे घंटे तक ठहरे । ग्रामीणों ने तत्परता दिखाते हुए तीन डब्बा बजाकर शोर मचाना शुरू किया पूरे दल उत्तर दिशा की तरफ आगे की ओर निकल गए। जो बक्सर जिला के किसानों के लिए एक बुरी खबर है।

कृषि समन्वयक धनंजय राय ने बताया टिड्डी का समूह इतना व्यापक नहीं है। इसलिए नुकसान कम होने की सम्भावना है। रोकथाम के लिए कृषि विभाग द्वारा किसानों को जागरूक कर उपाय बताया जा रहा है

कृषि विभाग ने चलाया जागरूकता अभियान

खरीफ फसल की रोपाई के लिए क्षेत्र के किसानों ने धान का बिचड़ा तो डाल दिया है। आम टीड्डीयों के प्रकोप से अधिकतर किसानों के बिचड़े समाप्त हो गया है। किसानों ने एक बार फिर से अपने खेतों में बिचड़ा डालना शुरू कर दिया है। लेकिन टिड्डी दल का आगमन को लेकर बचाव के लिए कृषि विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया था ।

जिलाधिकारी ने कृषि टास्क फोर्स की बैठक कर किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिया। निर्देश के आलोक में पतेज और बसही गांव पहुंचे कृषि समन्वयक धनंजय कुमार राय, अरूण कुमार, रविरंजन पाल, मनभरन सिंह ने किसान जयकिसन के खेत के बिचड़े पर किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि खेतों में टिड्डों को भगाने के लिए किसी भी वस्तु से जोरदार आवाज कर उसे भगाया जा सकता है। इन टिड्डों को मारने के लिए बैन्डियोकार्ब 80 प्रतिशत डब्ल्यूपी 125 ग्राम,क्लोरोपायरीफास 20 प्रतिशत ईसी 1200 एमएल, क्लोरोपायरीफास 50 प्रतिशत ईसी 480 एमएल, डेल्टामेथ्रिन 2.8 प्रतिशत ईसी 625 एमएल,मेलाथियान 50 प्रतिशत ईसी 1850 एमएल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से छिड़काव करें।

इस मौके पर किसान हीरालाल पासवान, शिवजी कहार, शिवशंकर उपाध्याय, सत्येन्द्र सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

ट्रक ने मां को कुचला, एक वर्ष की बेटी घायल, चालक को भी आई है चोट ट्रक जब्त

बक्सर : सिकरौल के बड़का गांव में नारायणपुर पुल के पास एक ट्रक और बाइक की भीषण टक्कर हो गई। इस टक्कर में अपनी एक वर्षीय बेटी की इलाज के लिए आए एक महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पीछे से आ रहा ट्रक और बाइक में भिड़ंत हो गई इस टक्कर में ट्रक सोनी देवी (26) के उपर से गुजर गया। जिससे घटना स्थल पर ही उनकी दर्दनाक मौत हो गई।वहीं विपरीत दिशा में गिरे बच्ची का चाचा छठू चौधरी व मासूम दुर्गा कुमारी को भी चोटें आई हैं। यह सभी इटाढ़ी थाना क्षेत्र के बैरियां गांव के निवासी हैं। वहीं से बाइक द्वारा बुधवार की दोपहर बच्ची को दोनों लोग बड़कागांव ले गए थे। अपराह्न 5:30 के लगभग लौटने के दौरान यह दुर्घटना हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक यह घटना काफी दर्दनाक था। आस-पास के लोगों की भीड़ वहां जमा हो गई। पुलिस ट्रक को जप्त कर लिया। घायल चालक को इलाज के लिए अस्पताल दाखिल कराया।

युवक के सीने में उतार दी गोली

बक्सर : जवही से सटे दियरा इलाके में बुधवार की रात मंटू यादव (20) पुत्र दरोगा यादव की किसी ने हत्या कर दी। जिसके बाद गुरुवार की सुबह इसकी सूचना गांव वालों को मिली। गुरुवार की सुबह किसी काम के सिलसिले से निकले एक ग्रामीण ने देखा की मंटू का शव खून से लथपथ पड़ा है। मौके पर पहुंचे लोगों ने बताया सीने में गोली मारी गई है।
जिसके बाद यह खबर आग की तरह पूरे गांव में फैली। लोग वहां जमा हो गए। ग्रामीण सूत्रों के अनुसार यह अभी तक ज्ञात नहीं है।वह घर से कब और किस हालत में वहां पहुंचा।

हालांकि इसकी सूचना फिलहाल ब्रह्मपुर थाने को दी गई। घटना स्थल के लिए पुलिस टीम रवाना हो गई है। पूछने पर कुछ लोगों ने बताया मंटू पहले शराब के मामले में जेल जा चुका है। ऐसा हो सकता है। किसी ने अदावत में उसके साथ रात के वक्त घात किया हो। हालांकि यह सिर्फ अटकलें हैं। परिजन क्या बताते हैं। उनके बयान के बाद ही यह पता चलेगा। घटना के पीछे की सच्चाई क्या है।

अगले 3 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, डीएम ने दी घर में रहने की सलाह

बक्सर : अगले तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। हांलाकि इसका विशेष प्रभाव शाहाबाद में नहीं है। लेकिन, बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना इन दिनों ज्यादा हो रही है। ऐसे में कहीं भी अप्रिय हादसा हो सकता है। जिसे देखते हुए जिलाधिकारी अमन समीर ने तीन दिनों के लिए चेतावनी जारी की है।

इस चेतावनी में कहा गया है कि जिले में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश, बिजली गिरने और आंधी चलने का अनुमान है। इस लिए सभी लोग सचेत रहें। जरुरी एहतियात बरतें और मौसम को देखते हुए घर में रहें। यह जिला प्रशासन की सलाह है। प्रशासन ने यह संदेश जारी कर सबको आगाह किया है कि आप चेतावनी और सलाह का अनुमान स्वयं लगा लें। क्योंकि मौसम विभाग ने अपने पत्र में स्पष्ट रुप से इसे चेतावनी कहा है।

करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत, बिजली विभाग के खिलाफ थाने में दर्ज हुई शिकायत

बक्सर : जिले में किसी जरूरी काम के लिए घर से बाहर निकलने एक मानव को यह क्या मालूम था कि घर की तरफ रास्ते खंभे में से करंट आ रहा है और उससे उसकी मौत लिखी हुई है।
अपने घर से किस एक जरूरी काम के लिए निकले दीपक कुमार (45) पुत्र भगवान सिंह आज जब घर वापसी में घर के पास में ही बिजली के खंभे के पास से गुजरे और उसके संपर्क में आ गए। जिसके बाद बिजली के खंभे से आ रही करंट से उनको जोर का झटका लगा और वह मौके पर ही गिर पड़े। जिसके बाद स्थानीय लोग उनको बचाने के लिए दौड़े। लेकिन, तब तक उनके प्राण पखेरू उड़ चुके थे।

यह दुर्घटना नावानगर थाना के चनवथ गांव में गुरुवार को दोपहर दो बजे के लगभग हुई। वहीं सूचना मिलने पर पुलिस भी वहां पहुंची। पिता भगवान सिंह ने इसकी लिखित शिकायत थानाध्यक्ष को दी। जिसमें कहा गया है। गांव के पश्चिम ट्रांसफार्मर लगा है। वहां पास में एक खंभा है। जिसमें करंट आ रहा है। उसी के कारण मेरे पुत्र की मौत हुई है।

चन्द्रकेतु पाण्डेय

swatva

Leave a Reply