16 सितंबर : बक्सर की मुख्य ख़बरें

0
22 सितंबर : बक्सर की मुख्य ख़बरें

डीएम ने स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस लेने का दिया आदेश

बक्सर : लॉकडाउन दौरान स्कूल फी के साथ-साथ अन्य फी लेने परेशान अभिभावकों ने डीएम से इस विषय पर राहत देने की मांग की थी जिस पर जिलाप्रशासन ने बुधवार को निजी स्कूलों की बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में अभिभावक संघर्ष मोर्चा और निजी स्कूलों के प्राचार्य के साथ बुलाई।

बैठक में यह इस बात पर सहमति बनी की अप्रैल से दिसम्बर 20 तक अभिभावक सिर्फ ट्यूशन फीस ही देंगे। उनसे अन्य किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। कोरोना काल के पूर्व से जिसका बकाया है। वह उसके अनुरुप देय होगा। इस दरम्यान कोई स्कूल पुन: नामांकन का शुल्क नहीं लेगा। जिसको लेकर अभिभावकों की गहरी नाराजगी थी। स्कूल वाले प्रत्येक वर्ष बच्चे का री-एडमीशन करते हैं। डीएम अमन समीर की पहल पर एक समझौता पत्र बना। जिस पर अभिभावक संघ एवं स्कूल प्रबंधन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त हस्ताक्षर किए।

क्या लिया गया निर्णय

बैठक जो सहमती बनी। उसके अनुसार अभिभावक चार चरण में शुल्क जमा करेंगे। अप्रैल व मई की फीस 30 सितम्बर तक, जून व जुलाई की फीस अक्टूबर तक, अगस्त व सितम्बर की फीस नवंबर तक एवं अक्टूबर, नवम्बर व दिसम्बर की फीस 31 दिसम्बर तक। सहमती यह भी बनी कि अगर दिसम्बर के बाद भी स्कूल पूर्ववत नहीं हुए तो यह आदेश मार्च तक के लिए प्रभावी होगा। जिस स्कूल ने अभिभावकों से फीस जमा करा ली है। उनका इस नियम के अनुसार अगले माह के शुल्क में समायोजन करना होगा। जिन लोगों ने कोरोना से पहले की फीस बाकी रखी है। वे 30 सितम्बर तक उसका भुगतान कर दें। पाठकों की सुविधा के लिए नीचे पत्र की तस्वीर दी गई है।

अभिभावक संघ ने जताया हर्ष

बैठक में शामिल हुए अभिभावक संघर्ष मोर्चा के लोगों ने इस निर्णय लिए जिलाधिकारी अमन समीर को धन्यवाद दिया। उनका कहना था। लॉकडाउन में जो परेशानी हम लोगों ने झेली है। उसको सबसे बेहतर अगर किसी ने समझा तो यहां के जिलाधिकारी ने। इस कार्य के लिए उनकी प्रशंसा होनी चाहिए। बैठक में अभिभावक मोर्चा के निसार अहमद, देवेन्द्र सिंह, राजेश कुमार, सुभाष राय, संगीता कुमारी, अनु सिंह, सरिता सिंह, नीलू कुमारी, अनिता कुमारी आदि शामिल रहे।

एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का हुआ उद्भेदन, पांच गिरफ़्तार

बक्सर : एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के खाते से पैसे उड़ानेवाले एक अंतर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने उद्भेदन किया है। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में भी लिया है। यूपी के रहनेवाले ठगो के पास से अलग-अलग बैंकों के 13 डेबिट कार्ड व छह फोन जब्त किए गए हैं। मंगलवार को यह जानकारी पुलिस कप्तान उपेन्द्र नाथ वर्मा ने दी। उन्होंने बताया सभी ठग बोलेरो से यहां आए थे। सोमवार की शाम अचानक पकड़े गए।

गिरफ़्तार रौशन भारती पुत्र शम्भुनाथ, निवासी ग्राम बिठुआ, कृष्णानंद सिंह पुत्र तेजबहादुर सिंह, ग्राम उमरी कला, राहुल कुमार पुत्र हरिवंश जैशवारा, ग्राम भोपालपुर, शुभम गोड़, पुत्र गोरखनाथ गोड़ ग्राम बरबा, चारो थाना गंभीरपुर, जिला आजमगढ़ के निवासी हैं। सुमन्त यादव पुत्र लभटू यादव ग्राम छपरा, थाना चिरैयाकोट, जिला मउ का निवासी है। एसपी ने बताया सोमवार की शाम संध्या गश्ती के दौरान नया बाजार में एक एटीएम केन्द्र के बाहर  इनमें से दो, एक आदमी के साथ उलझे थे।

अगला इनके साथ भिड़ा हुआ था। मारपीट की नौबत थी। उसका आरोप था, हमारा एटीएम इन्होंने बदल दिया है। भीड़ देख पुलिस रुकी तो वे दोनों भागने लगे। पुलिस उनकों खदेड़ कर पकड़ा । पूछताछ के बाद उनके अन्य तीन साथी भी बोलेरो के साथ पकड़े है। सफेद रंग की उस गाड़ी का नंबर यूपी 50 एफ 7960 है। उसे भी जब्त कर लिया गया है। यह ऐसा गिरोह है जो एटीएम केन्द्र में पहुंचकर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।पत चलने के बाद विरोध करने पर वे मार-पीट तक उतारू हो जाते है। ऐसा ही हुआ नया बाजार के एटीएम केन्द्र पर।

मुफस्सिल के थानाध्यक्ष बने मनोज कुमार

बक्सर : मनोज कुमार सिंह मुफस्सिल के नए थानाध्यक्ष बनाए गए है। मंगलवार को पुलिस कप्तान यूएन वर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किया था। इसके अलावा अन्य सात लोगों को भी पुलिस लाइन से विभिन्न थानों और कोषांगों में भेजा गया है। कप्तान के आदेश में ऐसा लिखा है। मुफस्सिल थाना इंस्पेक्टर रैंक का थाना है। लेकिन, इस स्तर के पदाधिकारियों की कमी के कारण मुकेश कुमार वहां का कार्य देख रहे थे। अब उनकी जगह पटना से जिले में योगदान करने वाले मनोज कुमार थाने की कमान संभालेंगे।मुकेश इसी थाने में बतौर सहायक पुलिस पदाधिकारी बने रहेंगे।

इसके अलावा अन्य सात लोगों का भी तबादला हुआ है। जिसमें उदय प्रताप सिंह को डीआइयू, राजेश कुमार पुलिस लाइन से डुमरांव थाना, कैलाश प्रसाद यादव को अभियोजन कोषांग पुलिस कार्यालय, अभिमन्यु सिंह को पुलिस लाइन से विधि व्यवस्था कोषांग, बाबर अली को सिमरी थाना से सड़क सुरक्षा कोषांग, हरेराम शर्मा को लाइन से चक्की ओपी, शम्शुद्दीन अंसारी को लाइन से सिमरी थाना भेजा गया है।

होमगार्ड का सिपाही निकला बाइक चोर गिरोह का सरगना

बक्सर : चक्की ओपी की पुलिस ने बाइक चोरी के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह का मुख्य सरगना होमगार्ड का सिपाही बताया जा रहा है, जो इन दिनों डुमरांव न्यायालय में ड्यूटी कर रहा था। मंगलवार को डुमरांव के एसडीपीओ केके सिंह ने पीसी कर यह जानकारी दी। उनके अनुसार कुल आठ मोटरसाइकल बरामद हुई है। जिसे भरियार इलाके में छिपाकर रखा गया था।

पुलिस ने इस सिलसिले में होमगार्ड के सिपाही इन्द्रजीत सिंह को गिरफ्तार किया। वह राजपुर थाना के सोनपा गांव का रहने वाला है।अन्य आरोपियों में गुप्तेश्वर प्रसाद विवेक कुमार साह, चन्दन कुमार गोड़ निवासी भरियार, थाना चक्की ओपी, छोटक साह ग्राम योगियां, थाना ब्रह्मपुर, बबलू पटेल व रोहित ठाकुर ग्राम हेनवा को आज जेल भेजा गया। एसडीपीओ के अनुसार कुछ दिन पहले होमगार्ड का सिपाही इन्द्रजीत भरियार में ही कार्यरत था। वहां इसकी सांठगांठ बाइक चोरों के साथ हो गई। कुछ माह पहले इसका तबादला डुमरांव व्यवहार न्यायालय में हो गया। वहां से यह गिरोह को संचालित करने लगा। इस कांड का उद्भेदन चक्की ओपी के थानाध्यक्ष जुनैद आलम, सअनि टूनटून शुक्ल व मिथिलेश पासवान आदि ने मिलकर किया है।

रोटरी क्लब ने की मुफ्त ऑक्सीजन बैंक की स्थापना

बक्सर : रोटरी क्लब ने रामबाग में मुफ्त ऑक्सीज़न बैंक की स्थापन की जिसका सदर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने इसका उद्धाटन किया। मौके पर रोटरी के बहुत से सदस्य उपस्थित रहे। एसडीएम ने अपने संबोधन में कहा कि यह अच्छा प्रयास है। लेकिन, मुफ्त गैस देने के दौरान कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए। जो लेनदार की पहचान करे। इससे सिलेंडर की पुन: प्राप्ति आसान रहेगी।

उन्होंने वार्ड पार्षद अथवा मुखिया को इसके लिए उपयुक्त बताया। रोटरी 3250 के पी डी जी पूर्व जिला पाल डॉ सीएम सिंह ने रोटरी बक्सर द्वारा स्थापित इस ऑक्सीजन बैंक की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कोरोना महामारी में इससे ग्रसित रोगियों को ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और उन्हें तत्काल ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है, जिसकी कमी को पूरा करने के लिए रोटरी बक्सर ने इस ऑक्सीजन बैंक की स्थापना की है।

रोटरी बक्सर के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन बैंक की सुविधा निशुल्क होगी। जरूरतमंद मरीजों को इसकी सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।रोटरी बक्सर की सचिव मीना सिंह ने क्लब के सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया, जिनके द्वारा मानवता को समर्पित इस नेक कार्य के लिए अपनी तरफ से सिलेंडर उपलब्ध कराया गया है। रोटरी बक्सर के पूर्व अध्यक्ष दीपक अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष संजय सर्राफ, सत्येंद्र सिंह, कृष्णानंद सिंह, दीपक अग्रवाल रोटेरियन सुमित मानसिंहका, अनिल मानसिंहका, अनुराग पान्डेय, रामाशंकर कुशवाहा, राजेश केशरी, सुरेश भौतिका, एस0एम0 साहिल तथा क्लब के आगामी अध्यक्ष सौरभ तिवारी जी तथा रोट्रैक्ट क्लब के अध्यक्ष वेद प्रकाश,सचिव सूरज वर्मा जी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

धर्मावती नदी में डूबने से किशोर की मौत

बक्सर : धर्मावती नदी में डूबने से मंगलवार को एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। घटना ब्रह्मपुर थाना क्षेत्र के उमेदपुर गांव की है। गांव के सूर्य कुमार सिंह का पुत्र प्रकाश सिंह नदी के तरफ नहाने गया था। इसी दौरान वह डूब गया। घंटो प्रयास के बाद उसका शव मिल पाया।

मौके पर पहुंचे भारतीय सब लोग पार्टी के जिलाध्यक्ष दिवाकर पाठक ने यह दुखी परिवार को सांत्वना दी। उन्होंने बताया कि प्रकाश की उम्र 12 वर्ष के आस-पास रही होगी। इस घटना के बाद पूरे परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

बेटे ने पीट-पीटकर की बूढ़ी मां की हत्या

बक्सर : जिले के रसेन पंचायत के वार्ड नं पांच के रहनेवाले एक बेटे ने अपनी ही माँ की पीट-पीटकर हत्या कर दी। स्व कपिलदेव पासवान की पत्नी बितनी कुंवर की बीटा रमेश पासवान ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले कई दिनों से युवक अपनी मां के साथ मारपीट कर रहा था।

मंगलवार की शाम भी इसने अपनी मां को बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया। बुधवार की सुबह के नौ बजे के आसपास भी उसने अपने माँ के साथ मार पिटाई किया। बुढ़ी माँ उसके मार को सहन नहीं कर पाई। और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया । चिखने चिल्लाने की आवाज सुनकर घर के अन्य सदस्य वहां पहुंचे तो वह भागने का प्रयास करने लगा। हो हल्ला होने पर ग्रामीणों ने खदेड़कर इसे पकड़ लिया। इसकी सूचना राजपुर थाने को दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने हत्यारे बेटे को अपनी हिरासत में ले लिया।

मौके पर पहुंचे अवर निरीक्षक कृष्ण कुमार सिंह ने इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दी। वही शव को अपने कब्जे में लेकर पोर्स्टमाटम के लिए बक्सर भेंज दिया। सूचना पाकर सदर एसडीपीओ गोरख राम भी मौके पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल में जूट हैं।

चंद्रकेतु पांडेय

swatva

Leave a Reply