11 अगस्त : बक्सर की मुख्य ख़बरें

0
22 सितंबर : बक्सर की मुख्य ख़बरें

‌‌चौबीस घंटे में मिले 221 कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या हुई 1959

बक्सर : मंगलवार को जिले में कुल 80 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले और पिछले चौबीस घंटे का आंकड़ा देखे तो जिले में कोरोना संक्रमण के 241 मामले सामने आये है। प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गयी सूचना के अनुसार अब जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1959 हो गई है। यही रफ्तार रहा तो अगले दिन ही संख्या दो हजार पार पहुंच जाएगी।

लेकिन, अच्छी बात यह है कि 1000 से ज्यादा मरीज पहले ही स्वस्थ्य हो चुके हैं। मंगलवार को जारी रिपोर्ट में सर्वाधिक मरीज इटाढ़ी के बड़का गांव में मिले हैं। जिनकी संख्या 18 है, वहीं बक्सर शहर के रामरेखा घाट, तुरहा टोली, नया बाजार, कोइरपुरवा, गजाधरगंज, पीपी रोड इलाके में भी पॉजिटिव मिले हैं। जिनका उल्लेख सूची में है। सदर प्रखंड के अहिरौली में भी छह पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा नावानगर, चौगाई व ब्रह्मपुर प्रखंड में भी संक्रमित मिले हैं। प्रशासनिक आंकड़े के अनुसार 10 अगस्त को जिले में कुल सक्रिय रोगियों की संख्या 878 थी।

बहन के बयान पर हत्या मामले में तीन नामजद

बक्सर : पिछले रविवार को नया भोजपुर गांव के गणेश उर्फ बूढ़ा यादव की हत्या कर दी गई थी। इस मामले में उनकी बहन राजमुनी के बयान पर तीन लोगों को नामजद किया गया है। जिसमें सौतेला भाई मुन्ना यादव, डुमरांव के संतोष यादव और एक रिश्तेदार डुडुल यादव का नाम है। पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है। जगह जगह छापामारी करने में लगी है। लेकिन परिवार के उपर आफत ही आ गया है। अपने पीछे बूढ़ा घर में अब बेवा पत्नी, एक दस वर्ष का पुत्र और पांच बेटियां छोड़ गये हैं। उनका भरण पोषण कैसा होगा। यह अपने आप में सवाल है। संपति विवाद के कारण इस तरह की घटनाएं पूरे परिवार के लिए अभिशाप बन जाती हैं।

लॉकडाउन में सभा कर पप्पू यादव ने उड़ाई नियमों की धज्जियां

बक्सर : जन अधिकारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव सोमवार को बक्सर पहुंचे थे। सूचना के अनुसार उन्होंने तीन जगह का दौरा किया। हर कार्यक्रम के पीछे मातम पुरसी वजह थी। लेकिन चक्की के लक्षमण डेरा में उनकी राजनीतिक सभा हुई। जिसको लेकर राजनीतिक हलके में काफी चर्चा है। क्या यह लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं है। कोरोना काल में अगर राजनीतिक कार्यक्रम नहीं करने है, तो पप्पू यादव को छूट कैसे मिली।वैसे पुलिस प्रशासन के लोग भी वहां पहले से मौजूद थे। बहुत तो उनकी सुरक्षा में आगे पीछे भी पहुंचे थे। आज के दौरे के क्रम में वे चक्की में दिवगंत नेता धनराज चौधरी, नया भोजपुर के सरफराज अहमद व अपराध के शिकार हुए पंचायत सचिव श्याम किशोर सिंह के पैतृक गांव सिकरौल थाना के डाफाडिहरी गए। ऐसी सूचना मिली है।

लॉकडाउन उल्लंघन के मामले में 18 पर एफआईआर

चक्की के लक्ष्मणडेरा में सोमवार को जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने सभा की। लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर ऐसा किया गया। इस आरोप में उनके खिलाफ भरिया ओपी में प्राथमिकी दर्ज की गई है। यह कार्रवाई सोमवार की रात ही पूरी कर ली गई। एसपी यूएन वर्मा के अनुसार कुल 18 लोगों को इसमें नामजद किया गया है।वहीं 200 अज्ञात ग्रामीणों को भी आरोपी बनाया गया है। ऐसा होना तय माना जा रहा था। क्योंकि लॉकडाउन के तहत किसी भी तरह के राजनीतिक आयोजन की मनाही है। बावजूद इसके वहां सभा हुई। उन्होंने मंच से भाषण भी दिया। बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। जिससे सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन हुआ। प्रशासन ने साक्ष्य के तौर पर फोटो और वीडियो को इस मामले का आधार बनाया है।

बड़क महतो हत्याकांड में दस नामजद, दो गिरफ्तार

बक्सर : भूमि विवाद को लेकर रविवार को बगेन गोला थाना अंतर्गत धरौली गांव में गोली मार बड़क महतो की हत्या के मामले में दस लोगों को नामजद किया गया है, जिसमें से दो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

हत्याकांड मामले में पुलिस ने परिजनों के बयान पर दस लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की है। सूचना के अनुसार कुछ लोग घायल हुए थे। जिसमें बड़क महतो के पुत्र के पैर में गोली भी लगी थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपेन्द्र सिंह व राजू सिंह को गिरफ्तार किया था। सोमवार को भी उस गांव में पूछताछ के लिए पुलिस पहुंची थी। साथ ही रालोसपा के नेता धीरज सिंह भी वहां पहुंचे थे। पीड़ित परिवार से मिलकर उन्होंने भरोसा दिलाया। हमारी पार्टी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा आपके साथ हैं। इस सिलसिले में एसपी यूएन वर्मा ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

जिले के तीन प्लाज्मा डोनर को डीएम ने किया सम्मानित

बक्सर : जिले के तीन दानवीरों को जिलाधिकारी अमन समीर ने आज सोमवार को सम्मानित किया। जिन्होंने अपना प्लाज्मा कोरोना रोगियों के उपचार के लिए दान किया है। जिलाधिकारी कक्ष में इन लोगों को आमंत्रित किया गया। प्रमाणपत्र के साथ स्मृति चिह्न और फल देकर जिला प्रशासन ने उनके प्रति आभार जताया। जिन लोगों को यह सम्मान प्राप्त हुआ उनमें मो॰ फिरोज पिता महरूम मोहम्द शफीक, जितेन्द्र कुमार यादव पिता स्व॰ नन्द्र किशोर यादव डुमरांव व इरफान खान वालिद महरूम नुमान खान। दो लोग नया भोजपुर के और यादव डुमरांव के रहने वाले हैं।जिला प्रशासन की पहल पर वे पटना गए थे। वहां एम्स अस्पताल में कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार के लिए प्लाजमा देकर आए हैं।

प्रशासन के अनुसार वैसे व्यक्ति जो पूर्व में कोविड संक्रमित हुए थे। पिछले चार सप्ताह से वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। ऐसे लोग दूसरे रोगियों की मदद के लिए अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं। प्रशासन उन्हें पटना भेजने, रहने और खाने का इंतजाम भी करेगा। इस कड़ी में पहले भी कई युवा ऐसा नेक कार्य कर चुके हैं। जिन्हें डीएम ने समारोह आयोजित कर सम्मानित किया। वहां से लौटे दानवीरों ने अपने संबोधन में कहा। ऐसा करने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। दूसरे की मदद करने का गर्व भी महसूस हो रहा है। अन्य लोग भी ऐसा कर सकते हैं।

पप्पू यादव ने जनता से किया वादा पूरा नहीं करने पर लेलेंगे सन्यास

बक्सर : जन अधिकारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश रंजन उर्फ पप्पू यादव आज बक्सर में विधान सभा चुनाव का जैसे बिगुल फूंक दिया। राजनीतिक सभा कर उन्होंने सत्ता व विपक्ष दोनों को चुनौती दी। कहा कोरोना के नाम पर पक्ष और विपक्ष दोनों कोरंटाइन हो गए हैं। मैं हूं जो आपके बल पर सीधे फ्रंट पर खड़ा हूं। किसी को देखना हो तो चलकर देख लें। हम बाढ़ प्रभावित इलाके में किस तरह लोगों की सेवा कर रहे हैं। लॉकडाउन में अब तक हमने लोगों की मदद के लिए करोड़ो रुपये उनके खाते में ट्रांसफर कराएं हैं। अगर प्रदेश की जनता ने हमारा साथ दिया। तो हम तीन वर्ष में बिहार बदल देंगे। कोई बाहर काम करने नहीं जाएगा। हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

कोई बेटी-बहन की तरफ आंख उठाकर नहीं देखेगा। अगर मैं वादे पर खरा नहीं रहा तो राजनीति से सन्यास ले लूंगा। इस तरह के तमाम दावे उन्होंने ब्रह्मपुर विधानसभा के चक्की में कहीं।हालांकि कार्यक्रम को जन संवाद का नाम दिया गया था। जहां पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत चक्की के जिला पार्षद और पार्टी के जिलाध्यक्ष परामानंद यादव ने किया। इस दौरान संगठन का विस्तार भी हुआ। जिसमें लोकगीत गायक ओम प्रकाश बिरहिया को सांस्कृतिक प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भोजपुरी के मशहूर गायक विष्णु ओझा को इसी प्रकोष्ठ का प्रदेश अध्यक्ष मनोनित किया गया। मौके पर पूर्व विधायक रामचन्द्र यादव, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष अक्षयबर यादव आदि उपस्थित रहे।

19 तालाबों का हुआ जीर्णोद्धार, सीएम ने किया उद्धाटन

  • जल-जीवन-हरियाली के तहत हुआ तालाबों का जीर्णोद्धार

बक्सर : जिले के 19 तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत यह कार्य पूरा हुआ है। जिसका उद्धाटन सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से किया। इसके लिए समाहरणालय में कार्यक्रम आयोजित था। यहां के सभी पदाधिकारी ऑनलाइन जुड़े हुए थे। जिलाधिकारी अमन समीर व सभी पदाधिकारी वहां मौजूद थे। सभा कक्ष को इन तालाबों की तस्वीर से सजाया गया था। जिसे देखकर ऐसा लग रहा था। मानो सभा कक्ष में ही हरियाली आ गई हो।

जिन तालाबों का जीर्णोद्धार हुआ है, उनमें ब्रह्मपुर के बसवर, गंगा सागर, पीपराढ़, राजपुर, बक्सर के ठाकुर बाडी तालाब बोक्सा, डुमरांव के अटांव, दक्षिण पोखर, जोगीवीर बाबा पोखर, लासा राय पोखर, लोहसर तालाब, महरौरा, नीमो तालाब, पियरा पोखरा, यादव टोली पोखरा। इटाढ़ी में लोहंदी तालाब, केसठ में पुरैनिया गांव का तालाब, नावानगर में केवटियां तालाब, राजपुर प्रखंड के तीयरा और सैथू तालाब का जीर्णोद्धार कार्य संपन्न हुआ है। इन सभी पर 5 करोड़ 27 लाख 66 हजार रुपये खर्च हुए है। इन्हें सिंचाई के लायक भी बनाया गया है।

चंद्रकेतु पांडेय

swatva

Leave a Reply