15 अक्टूबर : मुज़फ्फरपुर की मुख्य खबरें

0

तिरहुत शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन के तहत प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

मुजफ्फरपुर : बिहार विधान परिषद निर्वाचन से सम्बंधित तिरहुत शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन के तहत निर्वाची पदाधिकारी -सह- प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने प्रमंडलीय सभाकक्ष में विभिन्न राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।बैठक में उन्होंने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गई है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष निर्वाचन के मद्देनजर मतदान और मतगणना को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने उपस्थित प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि वे सभी मतदान केंद्रों पर अपने पोलिंग एजेंट को बहाल करेंगे। इसके लिए जिन लोगों के द्वारा हस्ताक्षर का नमूना नहीं उपलब्ध कराया गया है वे शीघ्र उपलब्ध करा दें ताकि पीठासीन पदाधिकारी द्वारा उन्हें अनुमति प्रदान की जा सके।आयुक्त महोदय ने निर्देश दिया कि मतदान के दिन कैंडिडेट और इलेक्शन एजेंट के लिए वाहन के उपयोग हेतु अलग से अनुमति लेनी होगी साथ ही कैंडिडेट एवं इलेक्शन एजेंट का परिचय पत्र बनाना भी अनिवार्य है। निर्वाची पदाधिकारी-सह- प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव में धनबल के प्रयोग पर पैनी नजर है। इसके लिए विधानसभा चुनाव के अंतर्गत गठित आदर्श आचार संहिता की टीम के साथ व्यय एवंअनुश्रवण कोषांग के अंतर्गत गठित फ्लाइंग स्क्वायड टीम इस पर नजर रख रही है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया, सिनेमा हॉल बल्क एसएमएस ,वॉइस एस एम एस ,ऑडियो वीडियो भिजुअल इत्यादि के माध्यम से विज्ञापन के प्रसारण से पूर्व जिला स्तर पर गठित एमसीएमसी कमिटी से पूर्व प्रमाणीकरण कराना होगा। बैठक में उन्होंने शिक्षक स्नातक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध है .

प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्वाचन की तैयारी को लेकर की समीक्षात्मक बैठक

मुजफ्फरपुर : प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने निर्वाचन की तैयारी को लेकर की समीक्षात्मक बैठक, कहा- आयोग के निर्देशों का हर हाल में पालन हो। समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में प्रमंडलीय आयुक्त तिरहुत प्रमंडल पंकज कुमार एवं आईजी गणेश कुमार ने विधान सभा व विधान परिषद एवं दुर्गा पूजा को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की।उन्होंने समीक्षा के दौरान विधानसभा, विधान परिषद शिक्षक व स्नातक निर्वाचन के तैयारी के साथ ही दुर्गापूजा को लेकर विधि व्यवस्था की तैयारियों को जायजा लिया। कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हर हाल में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के आलोक में सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुरक्षात्मक तैयारियां सुनिश्चित करें।

उन्होंने विधान परिषद स्नातक व शिक्षक निर्वाचन को लेकर कर्मियों का प्रशिक्षण, बैलेट बॉक्स की उपलब्धता, निर्वाचन सामग्री, निर्वाचन के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर अबतक उठाये गए कदमों एवं कोविड के आलोक में किये जा रहे सुरक्षात्मक उपायों की विस्तार से समीक्षा की। इसके साथ ही अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखसर सिंह द्वारा पीपीटी के माध्यम से स्नातक /शिक्षक निर्वाचन और विधान सभा निर्वाचन को लेकर की जा रही तैयारियों से अवगत कराया। कहा कि जिले में शिक्षक निर्वाचन के लिये 19 और स्नातक के लिए कुल 59 मतदान केंद्र है जबकि स्नातक निर्वाचन के लिये 46208 एवं शिक्षक के लिये 4112 मतदाता हैं।सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं को बहाल कर दी गई है।

वहीं विधान सभा आम निर्वाचन-2020 को लेकर प्रमंडलीय पंकज कुमार ने निर्देश दिया कि निर्वाचन के हर स्तर पर कोविड-19 से संबंधित आयोग द्वारा निर्गत विस्तृत दिशा निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के मद्देनजर हर आवश्यक कदम उठाया जाए । उन्होंने स्पष्ट कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही और कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में धनबल पर प्रभावी नियंत्रण एवं चुनाव आदर्श आचार संहिता का कठोरता पूर्वक अनुपालन सुनिश्चित किए जाने हेतु हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए आदर्श आचार संहिता की कुल 28 टीमें , फ्लाइंग स्क्वायड की 36 टीमें, स्टैटिकल सर्विलांस टीम की 36 टीमें , वीडियो सर्विलेंस टीम की 14 टीमें तथा एक्साइज की11 टीमों द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में एपिक का प्रतिशत 100% है।

इसके अतिरिक्त बैठक में कोविड गाइडलाइन के अनुपालन के संबंध में, पोस्टल बैलट पेपर की सुविधा, सभा रैली चुनाव प्रचार में निर्गत गाइडलाइन,चुनाव आदर्श आचार संहिता केअनुपालन के संबंध में, मतदाता पर्ची का वितरण, सभी मतदान केंद्रों पर स्थित बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता, मतदान केंद्रों पर हेल्पडेस्क,मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, कार्मिकों की उपलब्धता, मतगणना की तैयारी इत्यादि बिंदुओं समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा दिया गया।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक गणेश कुमार ,वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत, उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी के साथ जिला स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुनील कुमार अकेला की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply