आदर्श पंचायत बनाने के लिये संघर्षरत हैं मुखिया संगीता देवी

0

बाढ़ : अनुमंडल के बेलछी प्रखंड के सक्सोहरा पूर्वी पंचायत के मुखिया संगीता देवी अपने पंचायत को आदर्श पंचायत बनाने के लिये संघर्षरत हैं। महिला मुखिया संगीता देवी अपने पंचायत के गांवों में प्रतिदिन भ्रमण कर पंचायत में कराये जा रहे योजनाओं का निरीक्षण कर रही हैं और ग्रामीणों की समस्याओं की जानकारी लेकर उसका निदान कराने में हर संभव प्रयासरत हैं।

मुखिया संगीता देवी ने बताया कि पंचायत के उप मुखिया राकेश कुमार अपने निजी स्वार्थ के कारण हम पर बेबुनियाद आरोप लगाया है कि बिना काम किये हुये सारी राशि निकाल ली गई है और सक्सोहरा बाजार के वार्ड नंबर 4 में काम आधा अधूरा है, जहां पर 34 लाख की योजनाओं का काम होना था। उप मुखिया का यह भी आरोप है कि मुखिया द्वारा सभी वार्ड सदस्यों से हस्ताक्षर करा लिया गया और बिना काम पूरा किये ही सारी राशि की निकासी मुखिया द्वारा कर ली गई है।

जबकि, पंचायतीराज में सरकार का यह निर्देश है कि सात निश्चय योजना के तहत वार्ड सदस्य तथा वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति के द्वारा योजना संचालित किया जाता है तो फिर ऐसे में मुखिया अपनी मनमानी कैसे कर सकता है और इसमें मुखिया कहां दोषी है।वहीं मुखिया संगीता देवी का कहना है कि राजनीतिक दुर्भावना से ग्रसित होकर एवं अपने निजी स्वार्थ के कारण हमारे विरोधी ऐसे घटिया आरोप लगाकर महिला मुखिया होने की बजह से आरोप लगाकर भयादोहन करते हैं।उप मुखिया द्वारा लगाये गये हम पर आरोप बेबुनियाद है।

वहीं मुखिया संगीता देवी का कहना है कि कुछ दिन पूर्व हमारे पति की करोना से मौत हो गई और कोरोनाकाल में लगाये गये लॉक डाउन कारण वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के द्वारा काम शुरू नहीं हो पाया था और अभी पंचायत में चिन्हित स्थल पर काम फिर शुरू कर दिया गया। ऐसे में राशि निकालकर गबन का मामला मुखिया पर कहां बनता है। मुखिया प्रतिनिधि पप्पू पांडे का कहना है कि बचे हुए काम वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के द्वारा यथाशीघ्र पूरा करा दिया जाएगा मुखिया पर आरोप विरोधियों का राजनीतिक साजिश बताया और सारे मामले की जानकारी पूर्ववर्ती प्रखंड विकास पदाधिकारी को दे दी गई थी। उसके बावजूद मुखिया के ऊपर आरोप लगाना तो नाइंसाफी है।

सत्यनारायण चतुर्वेदी की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply