अवैध कारोबार करने वाले नोटबंदी का विरोध करते हैं : सुशील मोदी

0

पटना : इन्वेस्टर समिट 2019 के उद्घाटन के मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में वर्ष 2014 में जहां दुनियां के 190 देशों में 142 वें स्थान पर था। वहीं 2019 में 63 वें स्थान पर पहुंच गया है। सुशील मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है भारत को दुनिया के 50 वैसे देशों की सूची में शामिल करना जहां व्यापार करना सबसे ज्यादा सुगम हो।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद देश में 3.38 लाख और बिहार में लगभग 6 हजार कंपनियों का निबंधन रद्द किया गया है। जिसमें बड़ी संख्या में शेल-फर्जी कंपनियां थी। यही कारण है कि नोटबंदी का विरोध वही लोग करते हैं जिनका अवैध कारोबार और ब्लैक मनी का ट्रांजिक्सन प्रभावित हुआ है। वर्षों से बंद पड़ी कंपनी में कालाधन निवेश कर जमीन, प्रॉपर्टी खरीद लेना, उसके डायरेक्टर को हटाकर खुद मालिक बन जाना। फिर कौरी के भाव शेयर खरीद लेना। बिहार का IRCTC घोटाला इन्हीं फर्जी कंपनियों के फर्जीवारा का जीता जागता सबूत है। टिस्को के गेस्ट हाउस की खरीद भी एक दूसरा उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने निर्णय लिया है कि GST में नये निबंधित कंपनियों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। बिहार सरकार CSR ट्रस्ट फंड की स्थापना करने जा रही है। जिसमें बड़ी कंपनियों को फंड के लिए एप्रोच किया जाना तथा फंड को ट्रस्ट में स्थानांतरित करने के पश्चात ट्रस्ट गाइडलाइंस के अनुसार फंड का समाजिक कार्यों में खर्च करेगी।

Leave a Reply