31 मार्च : दरभंगा जिले की खबरें

0
Experts addressing the workshop org by Dept of Vedas

वेद विभाग की कार्यशाला
दरभंगा। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि के बहुउद्देशीय भवन में वेद विभाग द्वारा रविवार को आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डीन प्रो. शिवकांत झा ने कहा कि पिछले कई दिनों से विश्ववविद्यालय में कार्यशालाएं आयोजित हो रही हैं, जिसका लाभ शिक्षकों समेत गवेषकों व छात्रों को अवश्य लेना चाहिए। वहीं आधार पुरुष प्रो. कालिका दत्त झा ने कहा कि पाणिनी ने पद को सुबन्त एवम तिगन्त दो प्रकार माना है, जबकि निरुक्तकार ने इसका चार भेद कहा है।
उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया किस्वागत भाषण एवं विषय प्रवर्तन करते हुए प्रो. विद्येश्वर झा ने पद का चार भेद बतलाया जो नाम, आख्यात,उपसर्ग एवम निपात के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि इन्हीं चारों भेदों की चर्चा प्रथम भाषा शास्त्री यास्काचार्य ने निरुक्त नामक ग्रन्थ में भी की है। मंच संचालन संयोजक अखिलेश कुमार मिश्र ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ सत्यवान कुमार ने किया। इसके पूर्व मनोरंजन कुमार झा ने मंगलाचरण प्रस्तुत किया।

प्रो. शिवकांत ने झा कहा कि जन्मकुंडली के लग्न से ही किसी भी जातक के भूत, वर्तमान व भविष्य के काल का फलादेश निर्भर करता है। उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि लग्न विचार पर आधारित व्याख्यानमाला के आधार पुरुष बीएचयू, वाराणसी के प्रो. गिरिजा शंकर शास्त्री ने मानव जीवन मे लग्न के महत्व एवम उसके प्रकार व संख्या की बाबत विस्तार से बताया। आगत अतिथियों का स्वागत प्रो. हरेंद्र किशोर झा ने किया, वहीं धन्यवाद ज्ञापन डॉ विकास अंगीरस ने पढ़ा। मंच संचालन संयोजक डॉ वरुण कुमार झा ने किया। इसी क्रम में प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी दिए गए।मौके पर कई अन्य विद्वान भी मौजूद थे।

परामर्शदातृ समिति की बैठक तीन अप्रैल को
दरभंगा। व्यावसायिक शिक्षा के लिए गठित परामर्शदातृ समिति की बैठक तीन अप्रैल को प्रतिकुलपति प्रो0 चन्द्रेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।मुख्यालय में संचालित हो रहे दो छह मासीय प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों की परीक्षा एवम अगले सत्र में नामांकन तथा कालेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के संचालन समेत अन्य एजेंडों पर समिति विचार करेगी। पीआरओ निशिकांत के अनुसार, व्यावसायिक शिक्षा निदेशक प्रो0 श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि सभी एजेंडों की बाबत तैयारी कर ली गयी है।

सूर्य ग्रहण पर व्याख्यान पहली सोमवार को 
दरभंगा। स्नातकोत्तर ज्योतिष विभाग द्वारा पहली अप्रैल को 11.00 बजे संस्कृत विश्वविद्यालय के बहूद्देशीय भवन में सूर्यग्रहणम् विषय पर राष्ट्रीय-संस्कृत-संस्थान, भोपाल परिसर के ज्योतिष विभागाध्यक्ष प्रो. हंसधर झा का विशेष व्याख्यान आयोजित किया जाएगा।यह जानकारी पीआरओ निशिकांत ने दी है।
(मुरारी ठाकुर)

swatva

Leave a Reply