17 व 18 को होगा वैशाली महोत्सव, चुनाव के कारण उत्साह नहीं

0
Lord Mahavir

वैशाली : जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मदिन पर होने वाले वैशाली महोत्सव इस वर्ष दो दिनों का होगा। यह महोत्सव जैन पंचांग के चैत्र शुक्ल त्रयोदशी 17 एवं 18 अप्रैल को मनाया जाएगा। लोकसभा चुनाव के कारण इसे तीन दिन से घटा कर दो दिन का कर दिया गया है। तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त नर्मदेश्वर लाल इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और महोत्सव के मुख्य अतिथि भी होंगे। वैशाली के जिलाधिकारी राजीव रौशन तथा पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों भी इस महोत्सव में उपस्थित रहेंगे। हर वर्ष की ही तरह मंगलाभिषेक पुष्करणी के उत्तरी तट पर पूजा अर्चना के उपरांत नाव पर मूर्तियों को सजाकर जिलाधिकारी के द्वारा रवाना किया जायेगा। पोखर में पानी नहीं रहने के कारण इसके लिए एक नहर की खुदाई की गई है जिसमें बोरिंग से पानी डाला गया है।
आचार संहिता के कारण इस बार सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए भी कोई स्टाल नहीं लगेगा। सन्ध्या 6 बजकर 30 मिनट से संस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय मछुआरों द्वारा चैता गायन से प्रारंभ होगा। वैशाली संगीत कला मंच की प्रस्तुति के बाद डॉ नीतू कुमारी के लोकगीत की प्रस्तुति होगी। संगीताचार्य श्याम किशोर प्रसाद का सुगम संगीत के बाद डॉ आलोक राज की प्रस्तुति होगी।
इस अवसर पर सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गए हैं।
स्थानीय दुकानदार अपनी दुकानों को सजा रहे हैं। स्थानीय लोगों में इस बार मेला के प्रति कोई खास दिलचस्पी नहीं देखी जा रही है।
(सुजीत सुमन)

Leave a Reply