14 सितंबर : बक्सर की मुख्य खबरें

बक्सर की मुख्य ख़बरें

सीएसपी संचालक से झपट लिए डेढ़ लाख

बक्सर : शहर के पीपी रोड में बाइकर्स गैंग ने सीएसपी संचालक से एक लाख 55 हजार रुपये लूट लिए। पीड़ित विपिन पासवान ने इसकी सूचना नगर थाने को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आस-पास के सीसीटीवी फुटेज की जांच की। जिससे अपराधियों की पहचान हो सके। घटना सोमवार की दोपहर एक बजे के लगभग हुई। विपिन इटाढ़ी थाना के चिलहर गांव का निवासी है।

वह सुबह घर से चला और बक्सर आकर आई डीबीआई की बैंक शाखा से रुपये की निकासी की। दोपहर का वक्त हो चला था। बैंक से समीप स्थित दुकान पर लिट्टी-चोखा खाने लगा। इसी बीच बाइक सवार दो युवक वहां पहुंचे। एक ने उसके साथ रुपये का बैग झपट लिया। वह कुछ कर पाता तब तक दोनों फरार हो गए। विपिन ने बताया वह फिनो पेमेंट बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र चलाता है। जिसके लिए रुपये की निकासी की थी। नगर कोतवाल के अनुसार उसकी प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। जांच चल रही है।

चंदौली के दो सिपाही सड़क दुर्घटना में घायल

-उपचार के लिए वाराणसी किया गया रेफर
बक्सर : यूपी पुलिस के दो सिपाही मंगलवार की दोपहर सड़क दुर्घटना में गंभीर रुप से घायल हो गए। बक्सर-चौसा मुख्य मार्ग पर उनकी बाइक सामने से आ रही दूसरी बाइक से टकरा गई। घायल सिपाही विपुल प्रसाद व अनुराग गुप्ता को उपचार के लिए सदर अस्पताल से वाराणसी रेफर कर दिया गया। पूछताछ में उन लोगों ने मुफस्सिल थाना की पुलिस को बताया कि हम लोगों की तैनाती चंदौली जिला के चौकियां थाने में है।

घायलों को अस्पताल ले जाती मुफस्सिल थाने की पुलिस

छुट्टी पर अपने गांव बलियां आए थे। आज मंगलवार को एक ही बाइक से वापस ड्यूटी लौट रहे थे। तभी भैया-बहन के नारा के समीप सामने से आ रही बाइक ने टक्कर मार दी। उस बाइक का चालक किशोर था। उसे भी चोटें आई हैं। पुलिस के अनुसार दूसरा सवार अजय मुफस्सिल थाना के कठघरवा का निवासी था। उसे पैर में चोट है। इलाज चल रहा है।

16 सितम्बर से शुरू हो रही है पटना-वाराणसी सवारी गाड़ी

– सुबह जाएगी वाराणसी, शाम सात बजे पहुंचेगी वापस बक्सर
बक्सर : वैसे लोगों के लिए अच्छी खबर है। जो दैनिक रोजगार अथवा व्यापारिक गतिविधि से जुड़े हैं। 16 सितम्बर से पटना-वाराणसी सवारी गाड़ी शुरू हो रही है। इसे लोग ई एम यू सवारी गाड़ी के नाम से भी जानते हैं। दानापुर रेल मंडल द्वारा जारी सूचना के अनुसार यह ट्रेन अब नियमित चला करेगी। 03298 अप ईएमयू पटना से सुबह 5:45 में बक्सर के लिए रवाना होगी। सवा तीन घंटे बाद सुबह नौ बजे के लगभग यह बक्सर पहुंचेगी।

यहां से 9:05 में वाराणसी के लिए रवाना होगी। वहां इसका समय दोपहर 1:10 बजे है। अपराह्न 3 बजे वापस पटना के लिए वाराणसी से 03289 डाउन बनकर रवाना होगी। शाम 7:10 बजे बक्सर पहुंचेगी। फिर यहां से पटना के लिए रवाना हो जाएगी। इस ट्रेन की जरुरत उन लोगों को बहुत है। जो व्यवसाय से जुड़े हैं। यहां से सामान लेकर पटना अथवा वाराणसी आने और जाने का यह सबसे सुगम माध्यम है। इस वजह से छोटे-मोटे कारोबारी इस ट्रेन का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

आधार केन्द्रों पर लोगों का हो रहा दोहन

– 50 की जगह मांगते हैं दो सौ, दस रुपये में बेच रहे फार्म
बक्सर : कुछ समस्याएं ऐसी हैं। जिनसे सभी को दो-चार होना पड़ता है। लेकिन, इसके खिलाफ अधिकारियों की कौन कहे, खुद को समाजसेवी बताने वाले भी ताल नहीं ठोकते। हम चर्चा कर रहे हैं आधार केन्द्रों की। यूनिक आइडी बनाने अथवा उसमें किसी तरह का संशोधन कराने के नाम पर केन्द्र संचालक 200 रुपये की मांग करते हैं। हालांकि इसके लिए 50 रुपये लिए जाने का प्रावधान है। लेकिन, उसकी जगह तीन से चार गुना ज्यादा रुपये लिए जा रहे हैं।

आधार केंद्र जुटी भीड़

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए फार्म भी बिक रहा है।
जिसका शुल्क दस रुपये वसूला जा रहा है। इसकी ऑनलाइन शिकायत करने वाले युवक ने बताया शहर के नमक गोला में एक आधार केन्द्र है। मुझे आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराना था। जब वहां गया तो दो सौ रुपये की मांग हुई। वहीं ग्रामीण इलाके में लोग बताते हैं। आज कल नया आधार कार्ड बनाने के लिए फार्म मिलता है। जिसका दस रुपये और आधार कार्ड बनाने का दो सौ रुपये। पूरे जिले का लगभग यही हाल है। लेकिन, कोई अधिकारी इस दोहन पर ध्यान नहीं दे रहा।

निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ डीईओ को ज्ञापन

-अभिभावक समिति का हो गठन, बोर्ड पर लगाएं नाम
बक्सर : निजी स्कूल अभिभावकों का दोहन कर रहे हैं। इनके खिलाफ शिक्षा विभाग उचित कदम उठाए। यह मांग आम जन अधिकार मंच ने उठायी है। जिसको लेकर मंच के संयोजक संजय कुमार दुबे ने जिला शिक्षा पदाधिकारी का ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने बक्सर खबर को बताया नियम के अनुरुप हर स्कूल अभिभावक समिति होनी चाहिए।

शिक्षा पदाधिकारी को ज्ञापन सौंपते संजय दुबे

लेकिन, ऐसा नहीं किया जाता। वह सूची स्कूल में प्रदर्शित की जाय। स्कूल में जाने पर प्रबंधन के लोग अभिभावकों से नहीं मिलते। इसको लेकर पूर्व में भी ज्ञापन दिया गया था। शिक्षा विभाग से लेकर जिलाधिकारी तक को ज्ञापन दिए जाने के बाद भी उचित कदम नहीं उठाया गया। शिक्षा विभाग ऐसे स्कूलों की नियमिति जांच करें और यह तय करे कि बिहार प्राइवेट स्कूल रेगुलेशन एक्ट 2018 के अनुरुप स्कूलों का संचालन हो।

बेटी को वहशी के साथ हमबिस्तर कराना चाहती थी मां

-परेशान किशोरी घर से भागी, महिला थाने में दर्ज हुई शिकायत
बक्सर : महिला थाने के सामने एक चौंका देने वाला मामला आया है। महिला अल्पावास गृह में रह रही किशोरी ने आरोप लगाया है। उसकी मां के साथ एक व्यक्ति अक्सर घर में आता है। उसकी मां चाहती थी। उस व्यक्ति के साथ संबंध बनाए। मजबूर होकर मुझे घर से भागना पड़ा। घटना नगर थाना क्षेत्र की है। महिला थानाध्यक्ष के अनुसार किशोरी का बयान दर्ज कर लिया गया है। इसकी जांच हो रही है। साथ ही मामले को न्यायालय के समक्ष रखा जाएगा।

वहां से जो आदेश होगा। उसी के अनुरुप आगे की गतिविधि होगी। घटना कुछ दिन पुरानी है। शहर की सड़कों पर एक किशोरी घूम रही थी। उसे ऐसी हालत में देख लोगों ने पुलिस को सूचना दी। उसे महिला अल्पावास गृह भेज दिया गया। जहां काउंसलर ने जब उसकी आपबीती जानी तो महिला थाने को सूचना दी। अल्पावास गृह पहुंच महिला थानाध्यक्ष नितू प्रिया ने उसका बयान दर्ज किया और आगे की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार पूछताछ में पता चला है। उसके पिता किसी दूसरे प्रदेश में रहकर कमाते हैं। घर में मां ही मालकिन है। इस वजह से वह परेशान है।

बक्सर से बक्सर प्रतिनिधि की रिपोर्ट 

कार्यपालक सहायकों को दिया गया डिजिटल प्रशिक्षण

डाटा एंट्री ऑपरेटरों को प्रशिक्षण देते इटाढ़ी बीडीओ

बक्सर :  इटाढ़ी में उम्मीदवारों के नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए नाजिर रसीद कटने लगी है। मंगलवार को इसकी शुरुआत की गई। पूरे चुनाव प्रक्रिया को डिजिटल ढंग से अपलोड करना है। इसी लिहाज से मंगलवार को सभी कार्यपालक सहायकों को डिजिटलाइजेशन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण बीडीओ अमर कुमार की अध्यक्षता में बीपीआरओ हेमन्त कुमार चौबे की देखरेख में सम्पन्न हुआ। बीपीआरओ श्री चौबे ने बताया कि सभी डाटा इंट्री ऑपरेटरों व कार्यपालक सहायकों को अपने अपने लैपटॉप के साथ बुलाकर उन्हें डिजिटलाइजेशन की बारीकियों को समझाया गया। बताया कि चुनाव में नामांकन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो ही होना है। जिसका पूर्ण विवरण डाटा अपलोड करना है। प्रशिक्षण में सभी एआरओ उपस्थित रहे।

काम नही कर रहा आरटीपीएस का सर्वर, हो रही परेशानी

बक्सर : आरटीपीएसका सर्वर डाउन चल रहा है। जिसके कारण छात्रों सहित चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। जहाँ छात्रों को नामांकन के लिए जाति व आवास प्रमाण पत्रों की आवश्यकता है वहीं चुनाव में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आरक्षण के तहत नामांकन दाखिल करने के लिए जाति प्रमाण पत्रों की आवश्यकता है। आरटीपीएस का सर्वर डाउन होने के कारण उम्मीदवारों के होश उड़े हुए हैं। ऑनलाइन का सारा काम ठप पड़ा है । सीओ रजनीकांत ने बताया कि कार्यपालक सहायकों की माने तो रात में सर्वर कुछ काम कर पा रहा है। जिस कारण रात में जगकर काम खिंचा जा रहा है। अबतक इटाढ़ी आरटीपीएस में 42 हजार 980 आवेदन प्राप्त हैं। जिनमें से 42 हजार 290 का निष्पादन हो चुका है। अभी 328 एक्सपायरी डेट के लंबित हैं। वही 450 आवेदन पेंडिंग हैं।

इटाढ़ी बाजार से चोरो ने उड़ायी बाइक

बक्सर : दोपहर में इटाढ़ी मुख्य बाजार से बाइक चोरों ने पलक झपकते ही बाइक उड़ा ली। मिली जानकारी के अनुसार बसुधर गांव के रहनेवाले रामबली यादव बाजार में बाइक खड़ा कर एटीएम में पैसा निकालने के लिए घुसे। जब पैसा निकालकर लौटे तो बाइक गायब थी। तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच मुआयना किया। जिसमें मुह बांधे बाइक चोर सीसीटीवी कैमरे में दिखने की बात सामने आ रही है। पुलिस का कहना है कि चोर को जल्दी ही पकड़ लिया जाएगा।

पहले दिन सेंचुरी पार , इटाढ़ी के 105 लोगों ने खरीदा नामांकन फॉर्म

बक्सर : इटाढ़ी में चौथे चरण में चुनाव होना है। 25 सितम्बर से नामांकन पत्र दाखिल होने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। जिसके लिये बजाप्ता नाजिर रसीद कटने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गया। पहले दिन ही एनआर ने सेंचुरी लगा दी। इसकी जानकारी देते हुए बीपीआरओ हेमन्त कुमार चौबे ने बताया कि पहले दिन मुखिया के लिए 20, पंच व सरपंच के लिए 27, बीडीसी के लिए 17 व  वार्ड सदस्य के लिए सर्वाधिक 41 अभ्यर्थियों ने अपना अपना एनआर कटवाया । पहले दिन 100 से अधिक नामांकन पत्रों की खरीदारी यह संकेत देता है। इस बार चुनाव में अधिकाधिक उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में ताल ठोकने के लिए उतरने वाले हैं

इटाढ़ी (बक्सर) से जितेंद्र कुमार की रिपोर्ट

 

swatva

Leave a Reply