अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू, 1 जुलाई से युवा इस तरह कर सकते हैं Apply

0

नयी दिल्‍ली: ‘अग्निपथ’ योजना के तहत थलसेना में भर्ती की प्रक्रिया शुरु हो गई है। आज सोमवार को सेना ने अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसमें अग्निवीर भर्ती के लिए योग्‍यता, शर्तें, चयन प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस के नियमों तक का ब्‍योरा है। जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी और विज्ञपन निकालेंगी।

युवा ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती के लिए युवाओं को सर्वप्रथम ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए joinindianarmy.nic.in वेबलिंक पर उन्हें जाना होगा। वहां अप्लाई करने के बाद सबमिट करना होगा। रेगुलर कैडर को लेकर नोटिफिकेशन में कहा गया है कि चार साल के बाद चयनित अग्निवीरों में से 25 फीसदी को आगे 15 साल के लिए सेवा विस्तार दिया जाएगा। थलसेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी। अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्‍ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा।

swatva

इन पदों के लिए होगी अग्निवीरों की भर्ती

भारतीय सेना के तीनों अंगों में विभिन्न पदों के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार—(1)अग्निवीर जनरल ड्यूटी, (2) अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्यूनेशन), (3) अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्निकल, (4) अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास और (5) अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों पर इन युवा सैनिकों की बहाली होगी।

भर्ती रैलियां अगस्त से हो जाएगी प्रारंभ

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्‍त, सितंबर और अक्‍टूबर में होंगी। करीब 25,000 रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी। ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। करीब 40,000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं। साथ ही अग्निवीरों की भर्ती उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर पूरी तरह मेरिट आधारित होंगी।

Leave a Reply