12 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

नवादा में भिड़े दो पक्ष, पथराव में दो जख्मी

नवादा : नगर के पार नवादा रेगिस्तान मैदान को ले चल रहे पूर्व के विवाद में फुटबॉल खेलने के क्रम में दो पक्ष आपस में भीङ गये। देखते देखते दोनों ओर से पथराव आरंभ हो गया। पथराव में दो जख्मी हो गए।

सूचना मिलते ही बुन्देलखण्ड थाना की पुलिस समेत अन्य पदाधिकारियों के पहुंचने के बाद स्थिति को नियंत्रित किया गया। दोनों पक्षों को समझाने बूझाने का काम किया जा रहा है। पुलिस ने मामले की जांच आरंभ की है। बता दें इसके पूर्व भी काशीचक के भट्टा,रोह के मरूई व गोविन्दपुर के बनियांबिगहा गांव में दो पक्षों के बीच मारपीट की घटना हो चुकी है। जिले में लगातार इस प्रकार की घटना से प्रशासन के होश उड़ गए हैं।

आदिवासी परिवारों के बीच सूखा राशन सामग्री का किया गया वितरण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के महुडर पंचायत की आदिवासी बाहुल्य गांव गायघाट एवं चड़रा में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया संस्था के वित्तीय सहयोग से ग्राम निर्माण मण्डल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा के द्वारा सूखा राशन सामग्रियों का वितरण किया गया।

ग्राम निर्माण मण्डल के प्रधानमंत्री अरविंद कुमार एवं पीएफआई के प्रतिनिधि नवीन कुमार पांडेय ने बताया कि गायघाट एवं चड़रा गांव के लगभग 141 परिवारों के बीच सूखा राशन एवं मेडिकल किट के अलावे मास्क और सेनेटाइजर का वितरण किया गया। वहीं आदिवासी परिवारों के बीच कोरोना को ले जागरूकता अभियान चलाकर लोगों से कोरोना वैक्सीन लगवाने की अपील की गई। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि रामबालक यादव,ग्राम निर्माण मण्डल के डॉ० भारत भूषण शर्मा,मनोज कुमार,सुचिता तिर्की,धीरेंद्र कुमार मन्नु,जयचंद, पंकज मालवीय आदि मौजूद थे।

पूर्व कांड के चार आरोपियों को भेजा गया जेल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने गुरुवार को विशेष अभियान के दरम्यान थाना क्षेत्र के अलग अलग स्थानों से शराब तथा मारपीट से संबंधित पूर्व कांड के चार वांछितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

एसएचओ कुमार राजीव रंजन सिंह ने बताया एसपी के निर्देश पर चलाए गए विशेष अभियान में थाना क्षेत्र के रामपुर बलुआ से ललन कुमार, मारपीट करने के आरोपी महापुर से चंदन शर्मा, फुसबंगला से भुनेश्वर मांझी तथा पूर्व के शराब कांड के आरोपी गुड़ीघाट से सतीश प्रसाद उर्फ सातो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

30 घंटे बाद भी नहीं दर्ज हुई प्राथमिकी

नवादा : जिले के कौआकोल बीडीओ आवास के पास शरारती तत्वों द्वारा दिये गये घटना अंजाम के 30 घंटा बीत जाने के बाद भी प्राथमिकी दर्ज नहीं हो सकी है। जिससे क्षेत्र के लोगों में पुलिस के प्रति क असंतोष है। बता दें बुधवार को कौआकोल प्रखंड परिसर में घुसकर बीडीओ आवास के पास थाना क्षेत्र के बीझो गांव के कुछ शरारती तत्वों द्वारा उत्पात मचाने तथा अंचल गार्ड के साथ मारपीट किया गया था। यहां तक की शरारती तत्वों ने बीडीओ के सरकारी वाहन के चालक के साथ भी अभद्र व्यवहार किया था।

आगे बीडीओ के निर्देश पर पीड़ित अंचल गार्ड द्वारा कौआकोल थाने में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की थी। घटना के लगभग 30 घंटे बीत जाने के बावजूद समाचार प्रेषण तक प्राथमिकी दर्ज नहीं हो सकी है। घटना के बारे में पूछे जाने पर कौआकोल एसएचओ कुमार राजीव रंजन सिंह ने बताया कि घटना से संबंधित आवेदन पीड़ित अंचल गार्ड द्वारा दिया गया है। पुलिस मामले की तहकीकात में जुट चुकी है।

जागरूकता कार्यक्रम को ले प्रतिनिधियों के साथ बैठक

नवादा : गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए सेखोदेवरा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक किया गया। बैठक की अध्यक्षता कौआकोल पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा० रामप्रिय सहगल ने किया। मौके पर पीएफआई के नवीन कुमार सहित मुखिया प्रतिनिधि योगी त्यागनाथ एवं सभी वार्ड सदस्य मौजूद रहे।

बैठक के दरम्यान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों से कोरोना टीकाकरण को ले सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने का अपील किया तथा कहा कि टीका एवं जागरूकता ही कोरोना संक्रमण से लड़ने का एकमात्र समाधान है। मौके पर दर्जनों ग्रामीण आदि भी उपस्थित थे।

मनोकामना हनुमान मंदिर का वार्षिकोत्सव शनिवार को

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार के नानकशाही संगत परिसर में बने मनोकामना हनुमान मंदिर का वार्षिकोत्सव शनिवार को मनाया जाएगा। वार्षिकोत्सव को ले मंदिर का रंग रोगन के साथ तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर प्रबंधकारिणी सदस्य विक्रम कुमार वर्मा ने बताया कि प्रति वर्ष वार्षिकोत्सव समारोह का आयोजन किया जाता रहा है।

कोरोना को ले मंदिर में भीङ न हो इसकी विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। इसके तहत समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं से बगैर मास्क न आने की अपील की है। बाजारवासियों को समारोह व पूजा- अर्चना संपन्न होने के बाद घर घर प्रसाद पहुंचाने की योजना है। प्रसाद से कोई वंचित न रहे इसकी विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। समारोह निर्विघ्न संपन्न कराने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

भवन निर्माण ठेकेदार की गोली मार हत्या, दहशत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के मधुकाॅन कंपनी ( लोमश ऋषि) पहाड़ के पास घर से पत्नी के साथ मोटरसाइकिल से रजौली आ रहे भवन निर्माण ठेकेदार की दो अज्ञात मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने सीने में गोली मार हत्या कर दी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने अपराधियों की तलाश में छापामारी कर रही है।

बताया जाता है कि गरीबा गांव के रामरतन सिंह फिलहाल रामपुर गांव में रहकर ठेकेदारी लेकर मकान- दुकान बनाने का काम करते थे। शुक्रवार को करीब आठ बजे सुबह पत्नी के साथ मोटरसाइकिल से रजौली बाजार आ रहे थे। मधुकाॅन कंपनी के पास पूर्व से घात लगाए बैठे मोटरसाइकिल सवार दो अपराधियों ने गोली चला दी जो उनके सीने में जा लगी।

स्थानीय लोगों के सहयोग से आनन फानन में रजौली अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने अपराधियों की तलाश में छापामारी आरंभ की है। इस बावत रजौली पुलिस निरीक्षक अरूण कुमार सिंह ने बताया कि थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी खुद छापामारी का नेतृत्व कर रहे हैं। फिलहाल हत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है। घटना के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल है। रजौली में लगातार बढ रहे अपराध से पुलिसिया कार्य शैली पर प्रश्न चिह्न उत्पन्न हो गया है।

मनोकामना हनुमान मंदिर का वार्षिकोत्सव शनिवार को

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार के नानकशाही संगत परिसर में बने मनोकामना हनुमान मंदिर का वार्षिकोत्सव शनिवार को मनाया जाएगा। वार्षिकोत्सव को ले मंदिर का रंग रोगन के साथ तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

मंदिर प्रबंधकारिणी सदस्य विक्रम कुमार वर्मा ने बताया कि प्रति वर्ष वार्षिकोत्सव समारोह का आयोजन किया जाता रहा है। कोरोना को ले मंदिर में भीङ न हो इसकी विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। इसके तहत समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं से बगैर मास्क न आने की अपील की है। बाजारवासियों को समारोह व पूजा-अर्चना संपन्न होने के बाद घर घर प्रसाद पहुंचाने की योजना है। प्रसाद से कोई वंचित न रहे इसकी विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। समारोह निर्विघ्न संपन्न कराने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

भवन निर्माण ठेकेदार की गोली मार हत्या, दहशत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के मधुकाॅन कंपनी ( लोमश ऋषि) पहाड़ के पास घर से पत्नी के साथ मोटरसाइकिल से रजौली आ रहे भवन निर्माण ठेकेदार की दो अज्ञात मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने सीने में गोली मार हत्या कर दी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने अपराधियों की तलाश में छापामारी कर रही है।

बताया जाता है कि गरीबा गांव के रामरतन सिंह फिलहाल रामपुर गांव में रहकर ठेकेदारी लेकर मकान- दुकान बनाने का काम करते थे। शुक्रवार को करीब आठ बजे सुबह पत्नी के साथ मोटरसाइकिल से रजौली बाजार आ रहे थे। मधुकाॅन कंपनी के पास पूर्व से घात लगाए बैठे मोटरसाइकिल सवार दो अपराधियों ने गोली चला दी जो उनके सीने में जा लगी।
स्थानीय लोगों के सहयोग से आनन फानन में रजौली अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने अपराधियों की तलाश में छापामारी आरंभ की है। इस बावत रजौली पुलिस निरीक्षक अरूण कुमार सिंह ने बताया कि थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी खुद छापामारी का नेतृत्व कर रहे हैं। फिलहाल हत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है।mघटना के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल है। रजौली में लगातार बढ रहे अपराध से पुलिसिया कार्य शैली पर प्रश्न चिह्न उत्पन्न हो गया है।

जनता दरबार में सीओ ने निपटाए पाँच मामले

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना परिसर में शुक्रवार को सीओ सुक्रांत राहुल ने जनता दरबार का आयोजन कर पाँच मामले का ऑन स्पॉट निपटारा किया। सीओ ने बताया कि कोरोना काल के बाद थाना परिसर में थानाध्यक्ष के साथ संयुक्त रूप से जनता दरबार लगाया गया। जिसमें छह फरियादियों ने भूमि विवाद से सम्बंधित अपनी शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद पाँच मामलों का निपटारा किया गया। बता दें कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक शनिवार को सीओ एवं थानाध्यक्ष के द्वारा संयुक्त रूप से जनता दरबार लगाकर भूमि सम्बन्धित मामले का निष्पादन करने का निर्देश है।

पकरीबरावां सीओ सुक्रांत राहुल के पास कौआकोल सीओ का अतिरिक्त प्रभार है,जिसको लेकर इनके द्वारा प्रत्येक शुक्रवार को जनता दरबार का आयोजन किया जाता है। मौके पर राजस्व कर्मचारी सह प्रभारी अंचल निरीक्षक संजय कुमार,एसआई अखिलेश सिंह आदि मौजूद थे।

कोरोना टीकाकरण जागरूकता रथ को किया रवाना

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से शुक्रवार को जागरुकता रथ रवाना किया। कौआकोल पीएचसी के चिकित्सक डा.मुकेश कुमार एवं आईजीएसएसएस के सुपोषण संस्था के रुरल मोबलाईजर सत्यनारायण कुमार तथा सुनील कुमार ने संयुक्त रूप से जागरूकता रथ को कौआकोल पीएचसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जागरूकता रथ को रवाना करते हुए बताया कि इस रथ के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक रूप से टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाना है। ताकि लोग आसानी से कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र पर पहुंच कर अपनी तथा अपने परिवार के साथ अगल बगल के लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित कर सकें।

जबकि आईजीएसएसएस के सुनील कुमार ने लोगों को कोविड-19 का टीका आवश्यक रूप से लेने की अपील करते हुए कहा कोरोना महामारी से जीतने के लिए टीका ही एकमात्र समाधान है। इसके साथ ही लोगों से उन्होंने हर हाल में शारीरिक दूरी बनाने तथा मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने की अपील की। मौके पर कौआकोल पीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक रविचंद्र, आईजीएसएसएस सुपोषण के जीतू कुमार, आयूषी भारती, कल्पना कुमारी आदि उपस्थित थे।

डीएम ने की नगर परिषद के विकास की समीक्षा

नवादा : शुक्रवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में नगर परिषद क्षेत्र का समुचित विकास हेतु समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में नगर क्षेत्र विकास को ले बाजार में पार्किंग की व्यवस्था, शहर में पार्क की व्यवस्था, सम्राट अशोक भवन पार्किंग शेड आदि के लिए भूमि की व्यवस्था करने एवं खुरी नदी की साफ-सफाई, रिवरफ्रंट डेवलपमेंट एवं जीर्णोद्धार को ले विस्तृत चर्चा की गयी।

इस अवसर पर माननीय नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती पुनम कुमारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती तथा कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कन्हैया कुमार, अंचलाधिकारी नवादा सदर उपस्थित थे।

महिला बैंक कैशियर को उच्चकों ने लगा दिया चूना, पर्स काटकर रुपये व बेशकीमती सामान उड़ाया

नवादा : नजर के पुरानी कचहरी रोड में उच्चकों ने शुक्रवार को एक महिला के थैले से रूपये व अन्य बेशकीमती सामान से भरा पर्स उड़ा लिया। इस संबंध मे महिला द्वारा नगर थाना में शिकायत दर्ज करायी गयी है। खबर के अनुसार नगर के पुलिस लाईन स्थित नरेंद्र नगर मोहल्ला निवासी श्वेता कुमारी, यूनियन बैंक दिल्ली में कैशियर के पद पर कार्यरत हैं। वह फिलहाल कई दिनों से नवादा में है।

शुक्रवार को घरेलू समान की खरीदारी के लिए वह बाजार आई थी तथा पुरानी कचहरी रोड से पैदल जा रही थी। इसी क्रम में जब थैले से पर्स निकालने लगी तो पाया कि उसमें पैसे ही नहीं हैं। पीड़िता ने बताया कि विजय बाजार मोड़ पर सामान खरीदने के लिए पर्स निकाले तो देखा कि हमारे बैग में पैसे नहीं है।

उन्होंने बताया कि पर्स में 10 हजार रूपये नगद, दो सोने के लॉकेट, एटीएम कार्ड समेत अन्य आवश्यक कागजात थे। बैंक द्वारा एक कीमती सिक्के का लॉकेट जो अवार्ड में मिला था, वह भी नदारद था। महिला ने  थाना पहुंचकर लिखित आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

सस्ते दर ऋण दिलाने के नामपर ठगी करने वाला गिरफ्तार, लाखों रुपये, मोबाइल फोन व कई अन्य सामग्री बरामद

नवादा : जिले की पुलिस ने वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के पैंगरी से ग्रामीण अशोक गरायं के पुत्र प्रशांत कुमार उर्फ टुन्ना एवं कुंदन कुमार को गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार की शाम गिरफ्तार कर लिया।इन पर ठगी का आरोप है। मौके पर गिरफ्तार ठगों के पास से एक लाख बीस हजार पांच सौ रुपये नकदी सहित ठगी में प्रयुक्त विभिन्न कंपनियों के सात मोबाइल सेट, बैंक पासबुक, सैकड़ों कस्टमर के डिटेल्स भी बरामद किये गये हैं। दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

एएसआई ओम प्रकाश यादव द्वारा थाना में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में कहा गया है कि गुरुवार की शाम गुप्त सूचना मिली कि दोनों आरोपी आम लोगों को सस्ते दर पर लोन देने का प्रलोभन देकर ठगी करने के धंधे में लिप्त है।
ततपश्चात वरीय अधिकारियों के निर्देशानुसार संध्या गश्ती पर रहे ओम प्रकाश यादव ने पुलिस बल के साथ पैंगरी गांव पहुंचकर आरोपी के घर पर छापेमारी की।

इस दौरान आरोपी के घरों की तलाशी लेने के क्रम में कुंदन कुमार को हिरासत में लेकर पूछताछ की गयी। जिसकी निशानदेही पर पलंग के नीचे तलाशी ली गई। जहां से चार अलग-अलग कंपनियों के महंगे मोबाइल सेट, ठगी के लिए प्रयोग में लाया जाने वाले कस्टमर डीटेल्स की सूची, दो सीट में समेत बैंक पासबुक आदि बरामद किये गये।

दुकानदारों ने 4 महिलाओं को रंगेहाथ पकड़ा, दुकानों से कपड़े और बर्तन चुराने का है आरोपी

नवादा : नगर के सब्जी मार्केट में उस वक्त अफरातफरी मच गई जब एक दुकानदार ने 4 महिलाओं को रंगेहाथ सामान चुराते पकड़ लिया। दुकानदार के शोर-शराबा करने पर वहां अन्य दुकानदार और लोग इकट्ठे हो गए और पुलिस को बुलाने की मांग करने लगे। हालांकि इस दौरान महिलाएं लगातार खुद को बेगुनाह बताती रहीं।

इस मामले में दुकानदार अमृतराज का कहना था कि हम लोगों ने महिलाओं को रंगेहाथ चोरी करते हुए पकड़ा है।
उन्होंने बताया कि इन लोगों ने कपड़ा दुकान और  बर्तन दुकान में चोरी की। चोरी की कपड़ा हमारी दुकान के पास लाकर रखा था। हमलोगों ने सवाल किया तो यह महिलाएं यहां से भागने लगी। तभी हम लोगों ने महिलाओं को पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस को तुरंत सूचित कर इसकी जानकारी दी और मौके पर पुलिस पहुंच गयी। चारों महिलाओं को हिरासत में लिया गया है।

गिरफ्तार महिलाओं ने बताया कि वह चारों पावापुरी की रहने वाली हैं। नवादा सामान खरीदने आई थी, लेकिन यहां लोगों ने उनपर चोरी का आरोप लगा दिया। मामले को ले पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है। चारों महिलाओं को हिरासत में लिया गया है। चोरी की जानकारी मिलते ही पूरे बाजार में हड़कंप मच गया और लोगों की भीड़ लग गई। दुकानदारों ने महिलाओं को पुलिस के हवाले कर दिया।

जीविका दीदी व महिलाओं ने अवैध शराब बिक्री के खिलाफ खोला मोर्चा, थाना में आवेदन दे कार्रवाई की मांग

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र के पुन्थर पंचायत के दरगाही बिगहा गांव के ग्रामीण एवं जीविका दिदियों ने अब अवैध शराब बिक्री पर रोक लगाने के लिए कमर कस लिया है। शुक्रवार को दर्जनों की संख्या में इन दिदियों ने ग्रामीणों के साथ थाना पहुंच कर थानाध्यक्ष सरफराज ईमाम को आवेदन देकर अवैध शराब के धंधे में लिप्त धंधेबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

थाना पहुंची जीविका सीएम, रंजू देवी, शारदा कुमारी, सुमन, आशा आदि ने बताया कि गांव में कुछ लोग पिछले कई महीनों से भारी मात्रा में अवैध शराब की बिक्री कर रहे हैं। जिसके कारण आस पास के काफी संख्या में लोग गांव में शराब पीने के लिए आते हैं।

शराब पीने के बाद गांव में सड़क पर अभद्र व्यवहार करते हैं। इसके चलते शराबियों के साथ गांव के लोगों से कई बार गाली गलौज, लड़ाई झगड़ा हो चुका है। गांव के बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। गांव का युवा वर्ग भी शराब के नशे की लत में बिगड़ रहा है। इन धंधे में लिप्त धंधेबाजों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है ताकि बिहार में शराब बंदी कानून सफल होने के साथ साथ युवाओं का भविष्य उज्ज्वल हो सके।

बताते चलें कि पुलिस द्वारा लाख कार्रवाई के बावजूद गांव में अवैध शराब का धंधा जोरों से चल रहा है। शराब माफिया के डर से ग्रामीण मुंह नहीं खोलते हैं। बिहार में पूर्ण शराब बंदी कानून लागू होने के बावजूद गांवों में धड़ल्ले से शराब बेची जा रही है। धंधेबाजों के खिलाफ अब ग्रामीणों ने आवाज उठानी शुरू कर दी है। गांव के लोग इस धंधे में दबी जुबान से चौकीदार व पुलिस प्रशासन की कुछ मिलीभगत की भी बात कह रहे हैं।

राजद सुप्रीमो के 74वें जन्मदिन पर कार्यकर्ताओं ने महादलित टोले में कराया भोज

नवादा : बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के 74 वें जन्मदिन के मौके पर रजौली प्रखंड के हरदिया पंचायत के कचहरिया डीह, पुरानी हरदिया के महादलित टोला में भोज का आयोजन किया गया। भोज कार्यक्रम में विधायक प्रकाश वीर द्वारा गरीबों व महादलित लोगों को चावल, दाल व सब्जी परोसा गया। सैकड़ों लोग इस भोज कार्यक्रम में शामिल हुए।

विधायक प्रकाशवीर ने बताया कि राजद सुप्रीमो के 74वें जन्मदिन को बिहार प्रांत में ‘सामाजिक न्याय एवं सम्मान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के उपलक्ष में महादलित टोलों में भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भोज कार्यक्रम में अनुसूचित जाति, पिछड़े, गरीब व दिव्यांग लोग शामिल हुए। राजद सुप्रीमो के जन्मदिन पर आयोजित भोज कार्यक्रम को लोगों द्वारा सराहा गया।

मौके पर राजद प्रखंड अध्यक्ष राकेश सिंह, मदन पांडेय, पिंटू चौधरी, विजय यादव, सत्येंद्र यादव, रामलखन यादव, रामबालक यादव, मुखिया पिंटू साव, कृष्णा सिंह, बच्चू राजवंशी, नरेश रविदास, धीरज कुमार चौधरी, अर्जुन सिंह समेत दर्जनों राजद कार्यकर्ता उपस्थित थे।

गौरतलब है कि लालू यादव हाल में जेल से रिहा हुआ। वे चारा घोटाले में झारखंड के होटवार जेल में तीन साल से अधिक समय से सजा काट रहे थे। इसके बाद तबीयत बिगड़ने पर उन्‍हें दिल्‍ली एम्‍स में भर्ती कराया गया था। उनके स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देते हुए मानवीय आधार पर रिहाई की मंजूरी मिली थी।

विद्युत स्पर्शाघात से महिला की मौत

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखंड धमौल ओपी क्षेत्र के तुर्कबन गांव के बधार में विद्युत स्पर्शाघात से महिला की मौत हो गयी। शनिवार की अहले सुबह घटित घटना की सूचना मिलते ही परिजन समेत गांव में कोहराम मच गया। बताया जाता है कि सकलदेव यादव की 40 वर्षीय पत्नी शैम्फुल देवी शनिवार की सुबह शौच के लिये बधार गयी थी।

खेत के मेङ पर विद्युत पोल का अर्थिग गया था। अचानक पैर फिसलने से वह पूर्व से अर्थिग में प्रवाहित विद्युत करंट की चपेट में आ गयी। ग्रामीणों के सहयोग से उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया जहां से चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मौत के बाद परिजनों के बीच कोहराम मच गया।

पथ दुर्घटना में मां- बेटे की मौत, बेटी गंभीर रूप से जख्मी

नवादा : ससुराल से रूठकर अपने दो बच्चों संग शनिवार रात मायके जा रही  25 वर्षीय एक महिला अपने दो बच्‍चे संग ट्रक की चपेट में आ गई। घटनास्‍थल पर ही महिला व दो वर्षीय बच्‍चे की मौत हो गई। जबकि उसकी छह वर्षीय बच्‍ची गंभीर रूप से घायल हो गई।

दो बच्‍चो को संग लेकर चल पड़ी थी मायके:-

जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात करीब आठ बजे वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के गंभीरपुर ग्रमीण विकास राम की 25 वर्षीय पत्‍नी काजल देवी को ससुराल में विवाद हो गया। वह इतनी नाराज हो गई कि अपने दो बच्‍चों छह बर्षीय पुत्री एवं दो वर्ष के पुत्र सुधांशु को साथ को लेकर मायके के लिए चल पड़ी।

शेखोपुरसराय थाना क्षेत्र के मीर बीघा गांव में उसका मायका था। वह बरडीहा-बरबीघा एसएच 83 पर पैदल ही जा रही थी। रास्‍ते में बल्लोपुर धनबीघा गांव के बीच बालू लदे एक ट्रक ने उन्‍हें कुचल दिया। टक्‍कर इतनी तेज थी कि मां-बेटे की घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई। ट्रक के झटके से बच्‍ची काफी दूर फेंका गई। सूचना पुलिस को दी गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शव को पोस्‍टमार्टम के लिए जबकि बच्‍ची को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त वाहन को जब्त किया है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा है।

दीवार गिरने से तीन महिला जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के नारदीगंज बाजार स्थित नवलेश यादव का कोयला दुकान का दीवार अचानक गिरने से तीन लोग जख्मी हो गये। दुकान राजगीर बोधगया राजमार्ग के किनारे नारदीगंज में है। घटना शनिवार की सुबह तकरीबन 9 बजे के आसपास हुई। घटना में बाजार निवासी विदेशी मांझी की 55 वर्षीय पत्नी रामपड़ी देवी, उनके 30 वर्षीय पुत्री संगीता देवी के अलावा 2 वर्षीय नतनी ज्योति कुमारी जख्मी हो गयी। जख्मी को इलाज के लिए सीएचसी नारदीगंज में दाखिल कराया।

चिकित्सक डॉ विजय कृष्ण परमेश्वरम ने इलाज के उपरांत बताया कि फिलहाल सभी का हालत में सुधार हो रहा है,चिंता की कोई बात नही है।सूचना मिलते ही एएसआइ बड़ेलाल यादव पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे, और मामले की जानकारी ली। बताया जाता है कि कोयला दुकान में कोयला रखा हुआ था।

उक्त दीवार मिट्टी के गारा पर बना हुआ था,हाल के दिनों में काफी बारिश होने से दीवार जहां कमजोर हो गया था,वही कोयला दीवार के किनारे सटा कर रखा हुआ था,अचानक पीछे का दीवार गिर गया,पिछले भाग में अपने आंगन में संगीता देवी चूल्हे पर खाना बना रही थी,उसी जगह पर उसकी मां रामपड़ी देवी व बेटी ज्योति कुमारी भी थी। इसी क्रम में दीवार उनलोगों पर गिर गया, जिससे उसके मलबे में सभी दब गये।

घटना की खबर मिलते ही जहाँ कोहराम मच गया,और आसपास के लोग दौड़ पड़े। उनलोगों को मलबे से निकाल कर इलाज के लिये अस्पताल में दाखिल कराया,और घटना की सूचना पुलिस को दिया। घटना की खबर मिलते ही मुखिया रणविजय पासवान, सरपंच प्रवेश रविदास समेत अन्य लोग पहुँच कर सहयोग करने में जुटे रहे।

सीओ के जनता दरबार मे उड़ी शारीरिक दूरी की धज्जियां

नवादा : कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन सिरदला थाने में प्रत्येक शनिवार को लगने वाले जनता दरबार में शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ती देखी गई। थाना परिसर से लेकर अधिकारियों के ईद गिर्द लगी लोगों की भीड़ कोरोना गाइड लाइन को मुंह चिढ़ा रही थी।दरअसल भूमि विवाद से जुड़े मामलों के निबटारा को लेकर प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी व थानेदार की अगुवाई में थाना स्तर पर जनता दरबार का आयोजन किया जाता है।

आज सिरदला प्रखंड के वरिय पदाधिकारी सह भूमि उप समाहर्त्ता रजौली विमल कुमार सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे। जनता दरबार मे दोनों पक्षों को नोटिस देकर बुलाया जाता है और फिर दोनों पक्षों की बातों को सुना जाता है।दस्तावेजों के अवलोकन करने के बाद मामले का निबटारा किया जाता है।

पिछले करीब एक माह से जनता दरवार स्थगित था। लेकिन फिर से जनता दरवार लगना शुरू हो गया है। अब जब कि अभी कोरोना का संक्रमण गया नही है तो इस तरह जनता दरबार लगा कर भीड़ लगाने के औचित्य पर सवाल उठना लाजमी है। क्यों कि यहां कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए कोई नियम का पालन नहीं हो रहा था।सिरदला थाना में लगे जनता दर में मुख्य रुप से भूमि उप समाहर्ता रजौली विमल कुमार, गुलाम सरवर थाना अध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा व थाना कर्मी सहित सिरदला अंचल के कई कर्मियों ने कई मामलों का निबटारा जरूर किया लेकिन यहां लगी भीड़ देखकर नहीं लग रहा था कि यह किसी थाने का दृश्य है बल्कि यह बाजार का दृश्य लग रहा था।

swatva

Leave a Reply